Navratri Special 2021: नवरात्रि के 9 खास नियम, जानिए क्या करें और क्या नहीं?

शारदीय नवरात्रि का पर्व 7 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। भक्त नवरात्रि से पहले ही तैयारियां शुरु कर देते हैं। नौ दिन चलने वाले स त्यौहार में ना सिर्फ भक्त उपवास रखते हैं बल्कि खास प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इन दिनों में आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए...

Navratri Special 2021: नवरात्रि के 9 खास नियम, जानिए क्या करें और क्या नहीं?

फीचर्स डेस्क। हिन्दू धर्म में नवरात्रि को माँ दुर्गा को समर्पित फेस्टिवल माना जाता है। वैसे तो साल में 2 बार नवरात्रि फेस्टिवल आता है। लेकन शारदीय नवरात्रि को लोग खास सेलिब्रेट करते हैं। ऐसे में इस साल शारदीय नवरात्रि का पर्व 7 अक्टूबर से स्टार्ट होने जा रहा है। भक्त नवरात्रि से पहले ही तैयारियां शुरु कर देते हैं। इस नौ दिन के नवरात्रि में लोग उपवास रख कर माँ का आराधना करते हैं। इसके साथ ही बताए गए सभी प्रोटोकॉल का पालन भी करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इन दिनों में आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए...

मां के सभी स्वरूपों की पूजा करें

इस 9 दिन आप मॉर्निंग में जल्दी उठें, स्नान करें और स्वच्छ ड्रेस पहनें। हर रोज माँ लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ और पूजन करें। इसके अलावा दुर्गा सप्तशती और देवी मां को समर्पित मंत्रों का पाठ जरूर करें।

नवरात्रि में ये जरूर करें

हर रोज स्नान करके कलश स्थापना और देवी पूजन करें। साथ ही नौ देवियों को दिन के अनुसार ही भोग, पुष्प, मंत्र उच्चारण करें। आप अपने टाइम के अकार्डिंग तुलसी, चंदन और रुद्राक्ष माला का जाप कर सकती हैं।

इन बातों को रखें याद

आप नौ दिन व्रत नहीं हैं फिर भी पूजा करें और ब्रह्मचर्य का पालन करें।

गंदी बात करने और सुनने से बचें। इसके साथ ही 9 दिनों में सात्विक भोजन ही करें और शराब, मांस-मछली का सेवन ना करें। साथ ही प्याज, लहसुन और अन्य तामसिक चीजें भी ना खाएं।

अखंड दीपक को ना बुझाएं

अगर नवरात्रि अखंड ज्योत जलाई है तो उसे बुझने ना दें। साथ ही लगातार 9 दिन तक दीपक में तेल डालते रहें। देना‌ चाहिए। वहीं, घट स्थापना या अखंड ज्योति जलाई है तो घर को खाली छोड़ने की गलती न करें। इस समय देवी मां अतिथि की तरह घर आती है । ऐसे में उन्हें अकेला छोड़ने से मां नाराज हो जाएंगी।