क्लैट के लिए मॉक ही काफी नहीं, एनालिसिस भी जरूरी : रवि उपाध्याय

क्लैट के लिए मॉक ही काफी नहीं, एनालिसिस भी जरूरी : रवि उपाध्याय

वाराणसी सिटी। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) इस बार 13 मई को होगा। ऐसे में अब स्टूडेंट्स के पास एक सप्ताह का लगभग टाइम बचा है। आमतौर पर माना जाता है कि क्लैट कराने वाला संस्थान अपने ढंग से पेपर तैयार करता है, लेकिन एक्सपर्ट ऐसा नहीं मानते। इस बार नेशनल यूनिवर्सिटी अॉफ एडवांस लीगल स्टडीज, कोच्चि को क्लैट की जिम्मेदारी मिली है।

एक्सपर्ट क्रियेटर कोचिंग के डायरेक्टर रवि उपाध्याय के मुताबिक स्टूडेंट्स को अखिरी सप्ताह में हर दिन एक मॉक देना चाहिए और फिर उसका डीटेल एनालिसिस करें। एनालिसिस करते वक्त, किस सेक्शन को कितना वक्त दिया, तयशुदा समय में कितना पेपर हो सका या छूटा, गलतियां कहां हुईं आदि पता करने के बाद उनमें सुधार के लिए प्रैक्टिस करें। यदि इसमें दो दिन का वक्त भी लग जाए तो कोई बात नहीं, लेकिन मॉक का पूरा एनालिसिस ही तैयारी को मजबूत करता है। एनालिसिस करके गलतियों वाले टॉपिक्स पर दोबारा काम करने में कम से कम तीन से चार घंटे का समय लग जाता है।

मैथ्स के 20 अंक का रिज़ल्ट पर बड़ा असर

मैथ्स 20 अंक का ही है और स्टूडेंट्स इस पर ध्यान नहीं देते। इसमें किसी के 5 तो किसी के 19-20 अंक तक आते हैं, जिससे रैंक पर भी अंतर आ जाता है। लीगल एप्टीट्यूड के पेपर में जो प्रिंसिपल दिया है, उसे सवाल हल करने में एप्लाई करें। 50 अंक के इस पेपर में 38 से ऊपर अंक लाने का प्रयास करें। एक साल का जीके हर सेक्शन से पढ़े। स्टेटिक में मॉर्डन हिस्ट्री से सवाल अाते हैं। एन्वॉयर्नमेंट अौर संविधान से भी सवाल पूछे जाते हैं। यह सेक्शन भी 50 अंक का होता है, जिसमें 38 से ऊपर अंक लाने चाहिए। वहीं इंग्लिश में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, वोकेबलरी अौर ग्रामर से सवाल आते हैं।

ऐसे करें स्टूडेंट्स तैयारी

रेगुलर स्टडी

किसी भी टेस्ट या परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने का इससे बेहतर तरीका कुछ नहीं है। परीक्षा की आखिरी घड़ी में किसी भी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए आज से ही रेगुलर स्टडी शुरू कर दें। दिन में 3 से 4 घंटे पढ़ने के लिए जरूर निकालें।

परफेक्ट टाइम टेबल

सिर्फ रणनीति बनाना ही काफी नहीं है। आपको टाइम टेबल के हिसाब से तैयारी भी करनी होगी। सभी सब्जेक्ट्स और परीक्षा के पैटर्न को समझ लेने के बाद जरूरी है कि जिन सब्जेक्ट्स में आप कमजोर हैं, उस पर विशेष ध्यान दें।

सभी टॉपिक्स को करें कवर

कैट की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप ऐसी किताबों और नोट्स को पढ़ें, जिनमें से प्रश्नों के आने की संभावना है। सभी महत्वैपूर्ण टॉपिक्स का रिवीजन करें ।

मॉक टेस्ट से बनायें निरंतरता

तैयारी के साथ ही सबसे पहले किसी एक्सपर्ट वेबसाइट या क्लास द्वारा जारी की गयी टेस्ट सीरीज से खुद का आंकलन करें। वहीं अगर आपको लगता है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट की जरूरत है, तो आप वहां जाकर भी तैयारी कर सकते हैं।

इंटरनेट से सॉल्व करें क्वेश्चन पेपर

कैट की परीक्षा के 4-5 साल पुराने क्वेशन-पेपर को नियमित हल करें। ऐसा करने से आपकी अ