विजन हॉबी क्लासेस : डांस फॉर्म्स डालते हैं बॉडी पर अलग-अलग इफेक्ट्स !

विजन हॉबी क्लासेस : डांस फॉर्म्स डालते हैं बॉडी पर अलग-अलग इफेक्ट्स !

वाराणसी सिटी। फिटनेस के लिए जिम में एक्सरसारइज करने के अलावा अब लोग डांस बेस्ड फिटनेस फॉर्म्स अपनाना पसंद कर रहे हें। डांस के माध्यम से वह लोग फिटनेस लेवल भी बढ़ा रहे हैं और कैलोरी बर्न कर फैट भी कम कर रहे हैं। यही वजह है कि अब घर, फिटनेस सेंटर तक फिजीकली फिटनेस के लिए डांस का क्रेज बढ़ा है। विजन हॉबी क्लासेस की ओनर श्वेता कटियार के अनुसार, मेट्रो सिटी में फिटनेस के लिए डांस का कल्चर शुरू हुआ था। अब यह कॉमन हो गया है। इसलिए हिप-हॉप, सालसा, बैले, स्विंग और ग्रुप एरोबिक्स को पसंद किया जा रहा है। लोग डांस एक्सपर्ट की मदद भी ले रहे हैं।

जानिए डांस फॉर्म और उनके फायदे 

हिप-हॉप

हिप-हॉप करते वक्त बॉडी के सारे पार्ट्स और मसल्स का मूवमेंट होता है। हाथ-पैर, कमर, पीठ सभी की सही एक्सरसाइज हो जाती है। 60 मिनट के हिप-हॉप से 370 कैलोरी एक साथ बर्न की जा सकती है। 

सालसा

डांसिंग के इस फॉर्म से 60 मिनट में लगभग 405 कैलोरी बर्न की जा सकती है। अलग-अलग वजन वाले लोगों में कैलोरी बर्न होने की मात्रा भी अलग-अलग होती है। 

बैले

बहुत सारे और अलग-अलग मूवमेंट्स वाले इस डांस से एक घंटे में 380 से 450 कैलोरी तक बर्न होती है। साथ ही बॉडी की फ्लेक्सिब्लिटी और पैर के मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होते हैं। 

बॉलरूम डांसिंग

स्लो मूवमेंट करते हुए 150 से 220 कैलोरी और फास्ट मूवमेंट करते हुए एक घंटे में 250 से 320 कैलोरी बर्न होती है। 

स्विंग

इस डांस मूवमेंट में बॉडी को हवा से लिफ्ट करना होता है, जो मुश्किल होने के साथ ही एक्साइटिंग भी होता है। इसमें 60 मिनट में 300 से 500 कैलोरी बर्न की जा सकती है।

हिप-हॉप और सालसा 

अब हिप-हॉप और सालसा डांस के ज़रिए कैलोरी बर्न की जा रही है। इसके लिए रेगुलर क्लासेस के साथ वीक एंड पर स्पेशल क्लासेस चलती हैं। इसे सबसे ज्यादा महिलाएं करती हैं।

फिटनेस के लिए ये डांस क्लास हैं बेस्ट

यदि आपको अपनी फिटनेस बनाने के लिए डांस क्लास ढूंढने में प्रॉब्लम हो रही हो तो आप सुंदरपुर ब्रिज इन्क्लेव स्थित विजन हॉबी क्लासेस में एडमिशन ले सकते हैं। यहां आपको डांस के साथ हर तरह के फिटनेस के मंत्र दिए जाते हैं।