जेएनवी क्लास 6 के एंट्रेंस फार्म भरने की लास्ट डेट 30 सितंबर, पढ़े पूरा डिटेल्स

जेएनवी क्लास 6 के एंट्रेंस फार्म भरने की लास्ट डेट 30 सितंबर, पढ़े पूरा डिटेल्स

वाराणसी सिटी। जवाहर नवोदय विद्यालय की छठी कक्षा में दाखिले के लिए आयोजित होने वाले एंट्रेंस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन पहले लास्ट डेट 15 सितंबर साईं कोचिंग सेंटर के निदेशक ईश्वर चंद्र चौहान* ने बताया कि 2019 थी जिसे आगे बढ़ाकर 30 सितंबर 2019 कर दिया गया है।

दो चरणों में होगा एंट्रेंस परीक्षा

छठी कक्षा में दाखिले का एंट्रेंस का आयोजन दो चरणों में होगा। देश के अधिकतर राज्यों में इस परीक्षा का आयोजन 11 जनवरी 2020 को सुबह 11.30 बजे होगा जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन शनिवार 11 अप्रैल 2020 को होगा। ज्यादा जानकारी आप ऑफिशल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है l इस परीक्षा के लिए ऐडमिट कार्ड 1 दिसंबर 2019 और 1 मार्च 2020 को जारी किए जाएंगे। जिन्हे ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा से जुड़ी सारी डीटेल आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। आप पहले फेज़ की आवेदन प्रक्रिया नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर पूर्ण कर सकते हैं।

छात्रों को मुफ्त शिक्षा, भोजन और आवास की सुबिधा

बता दें कि इन विद्यालयों में कक्षा 8 तक शिक्षा का माध्यम मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा होता है। वहीं गणित और विज्ञान की पढ़ाई अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान की पढ़ाई हिंदी में होती है। इस विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त शिक्षा, भोजन, आवास, पुस्तकें और यूनीफॉर्म दी जाती है। केवल कक्षा 9-12 तक के विद्यार्थियों से 600 रुपए प्रतिमाह विद्यालय विकास निधि के लिए लिए जाते हैं। इसमें भी आरक्षित वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले छात्रों के अलावा महिला छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाती है। जिन छात्रों ने अपनी ऐप्लिकेशन फॉर्म भर दिया है वो दूसरे फेज की डीटेल 3 अक्टूबर तक भर सकते हैं। 

राष्ट्रीय स्तर पर होता है आयोजन

इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर होता है। नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2020 की रिक्ति विवरण, पात्रता मापदंड, आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा पैटर्न, परिणाम की जानकारियां प्राप्त करने के लिए नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें। जवाहर नवोदय परीक्षा सभी प्रदेशों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में नवोदय विद्यालयों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा कुल 661 सीटों के लिए आयोजित की जाएगी। छात्रों को परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

श्योर सक्सेज़ के लिए यहाँ से करें कोचिंग

श्री साईं कोचिंग सेंटर के निदेशक ईश्वर चंद्र चौहान ने यह बताया कि कंपटीशन के इस दौर में छात्रों की तैयारी सिलेबस के अनुरूप होनी चाहिए। अतः संस्थान में “जवाहर नवोदय विद्यालय व CHS प्रवेश परीक्षा” का नया बैच 15 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है l

कोचिंग के बैच की जानकारी के लिए संपर्क करें :-9005664497