ज्योतिषाचार्य से जानें, मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023

ज्योतिषाचार्य से जानें, मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2023

फीचर्स डेस्क। इस विशेष लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि वर्ष 2023 मेष राशि के जातकों के करियर, व्यवसाय, आर्थिक स्थिति, शिक्षा, प्रेम संबंध, वैवाहिक जीवन और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में किस प्रकार के परिणाम लेकर आएगा।  इस वर्ष अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं क्योंकि यह वर्ष आपके जीवन के लिए एक उत्तम वर्ष सिद्ध होगा। कुछ क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपको सफलता और संभावनाएं प्राप्त होंगी, जिनका हाथ थाम कर आप अपने जीवन में सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मेष राशि के जातक कुछ असमंजस की स्थिति में रहेंगे और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना आपको आसान नहीं लगेगा। आपकी राशि में राहु की उपस्थिति आपको थोड़ा निरंकुश बनाएगी और आप अपने आसपास की घटनाओं को नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे। इस कारण से आप अत्यधिक प्रतिक्रिया देंगे जो आपके आसपास के लोगों के साथ आपके रिश्तों को बिगाड़ सकती हैं।

वर्ष की दूसरी छमाही आपके लिए अत्यंत उपयोगी रहेगी। इस समय जिन लोगों का अपना व्यापार है या जो लोग नौकरी करते हैं उन्हें अपने करियर में उत्तम परिणाम मिलने के योग बनेंगे। इस समय के दौरान आपको जो भी काम दिया जाएगा, आप उसे भली-भांति और तय वक्त पर करके दिखाएंगे। ऐसे में, आपको कार्यक्षेत्र में उम्मीद भरी नजरों से देखा जाएगा और आपके जूनियर भी आपकी बात का अनुसरण करते हुए नजर आएंगे। इस समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा, वह यह कि किसी भी प्रकार की जल्दबाजी या अधीरता का परिचय न दें क्योंकि किसी काम को करने में जितना समय लगेगा, उतना ही आपका काम अच्छा होगा।

इस वर्ष में शिक्षा, करियर और व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए भी अच्छे परिणाम देने वाला साबित होगा। आपको वर्ष की शुरुआत में परिजनों से दूर जाना पड़ सकता है क्योंकि आप अपने काम में अत्यधिक व्यस्त रहेंगे और आपकी व्यस्तता परिवार के लोगों को परेशान करने लगेगी क्योंकि आप इतने व्यस्त हो जाएंगे कि परिवार को बिल्कुल भी समय नहीं दे पाएंगे।

महत्वपूर्ण गतिविधियों में आपके परिवार वाले आपको काफी ज्यादा प्रेरित करेंगे। वे उम्मीद करेंगे कि आप उनकी भी बात सुनें क्योंकि उन्हें आपसे अपेक्षाएं होंगी।

यदि आप कुंवारे हैं तो इस साल आपकी शहनाई बजने वाली है अर्थात शादी होने के प्रबल योग बन रहे हैं। इसके अतिरिक्त, इस साल आप कोई बढ़िया और खूबसूरत गाड़ी भी खरीद सकते हैं। चल और अचल संपत्ति खरीदने के लिए यह साल मध्य से लेकर अंतिम दिनों तक बहुत बढ़िया रहेगा। साथ ही,आपको अपने आपको एक अच्छे आर्थिक स्तर पर ले जाने का अवसर मिलेगा। पारिवारिक जीवन में थोड़ी बहुत उथल-पुथल के बाद भी परिजनों का सहयोग आपको आनंदित करेगा। जीवनसाथी का व्यवहार कई बार आपको परेशान कर सकता है लेकिन उसके बाद भी आप अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाएंगे।

इस वर्ष की शुरुआत जनवरी में नवम भाव में सूर्य और दशम भाव में शनि की उपस्थिति होने के कारण आप अपने जीवन में कुछ ऐसा करेंगे जिससे आपको भरपूर मान सम्मान मिलेगा और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेंगे। यह समय आपको लोकप्रियता प्रदान करेगा और यदि आप राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपके लिए यह अवधि बहुत ही बढ़िया रहेगी क्योंकि आपको जनता का पूरा समर्थन मिलेगा। इसके अलावा, शासकीय लोगों से भी आपको सहयोग मिलने के प्रबल योग बनेंगे।

फरवरी के महीने में शुक्र के एकादश भाव में जाने से आपका दोस्तों का संग साथ मिलेगा। खूब पार्टी इंजॉय करेंगे और आपके प्रेम जीवन में भी प्रेम के अंकुर फूटने लगेंगे। आप किसी के प्यार में गिरफ्तार हो सकते हैं। इस समय के दौरान आपका प्रेम जीवन खूब फूलेगा-फलेगा।

मार्च के महीने में राशि स्वामी के तीसरे भाव में आने से साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। भाई बहनों का सहयोग मिलेगा लेकिन उन्हें कोई शारीरिक समस्या परेशान कर सकती है। इस दौरान छोटी दूरी की यात्राएं होंगी जो आपके व्यापार के लिए लाभदायक साबित होगी। इसके परिणामस्वरूप आपका आत्मविश्वास चरम पर होगा। अप्रैल के महीने में देव गुरु बृहस्पति राशि परिवर्तन करके आपकी राशि में प्रवेश करेंगे। यह सभी प्रकार से उत्तम समय की शुरुआत का समय होगा। बृहस्पति की कृपा से संतान संबंधित सुखद समाचार के योग बनेंगे। दांपत्य जीवन में चली आ रही समस्याओं में कमी आएगी। व्यापार में वृद्धि होगी और भाग्य का सहयोग मिलेगा जिससे आपके हर काम बनने लगेंगे और अटके हुए कामों में भी तेजी आएगी।

मई और जून के बीच में आप कोई नई प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। इस समय पारिवारिक संपत्ति को लेकर कुछ विवाद संभव है। यह समय आपकी माता जी के स्वास्थ्य में गिरावट लेकर आ सकता है इसलिए इस दौरान उनकी सेहत का ध्यान रखें। करियर में ज्यादा गुस्सैल रवैया ना अपनाएं नहीं तो परेशानी हो सकती है। जुलाई से अगस्त के बीच आप अपने विरोधियों पर हावी दिखाई देंगे। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिलेगी। आपके विदेश जाने के योग इस दौरान बन सकते हैं। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपका व्यापार नए क्षेत्रों में आगे बढ़ेगा और आपको स्वयं को साबित करने का पूरा मौका मिलेगा। नौकरी में पदोन्नति के योग प्रबल होंगे।

सितंबर और अक्टूबर के महीनों में व्यापार में तेजी देखने को मिलेगी लेकिन दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ेगा। इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के स्वभाव और उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपके बीच लड़ाई झगड़े की नौबत आ सकती है। आपका व्यवहार भी थोड़ा बहुत बदलेगा। नवंबर और दिसंबर के महीनों में खर्चों में तेजी आएगी। राहु के द्वादश भाव में जाने से अवांछित यात्राएं होंगी जिन पर आपको धन खर्च भी करना पड़ेगा। कुछ ऐसे खर्च आपके सामने आएंगे जो बेवजह के होंगे लेकिन आप अपनी निजी जिंदगी में खुश नजर आएंगे। प्रेम जीवन में अच्छे संकेत देखने को मिलेंगे। विद्यार्थियों के लिए यह समय चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इस वर्ष के अंत तक, आप अपने करियर में बहुत कुछ प्राप्त कर चुके होंगे। नए लोगों की भेंट आपको व्यापार में आगे बढ़ने के अनेक अवसर प्रदान करेगी। इस वर्ष आप बहुत कुछ प्राप्त करने में सक्षम होंगे, बस आपको अपनी अधीरता से बचना होगा क्योंकि जल्दबाजी में निर्णय लेना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। जीवनसाथी का सहयोग इस वर्ष आपको और भी आगे लेकर जाएगा।

मेष प्रेम राशिफल 2023

मेष राशि के लोग अपने प्रेम जीवन में बहुत ही मजबूत दिख सकते है। आप अपने रिश्ते में ईमानदार रहेंगे और अपने प्रियतम के साथ अपना जीवन बिताने के लिए तत्पर नजर आएंगे। उनको शादी के लिए प्रस्ताव भी दे सकते हैं और बहुत हद तक संभावना है कि वर्ष 2023 के अंत तक आपका अपने प्रियतम से विवाह भी हो जाए। यदि आप कुँवारे हैं तो इस वर्ष अप्रैल से अगस्त के बीच में आपको किसी खास व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है जो आपके जीवन में बहुत ही खास बन जाएगा और आपके दिल का हाल जानने लगेगा।

दांपत्य जीवन में समस्याएं रहेंगी क्योंकि राहु-केतु का प्रभाव आपके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ाएगा लेकिन अप्रैल के बाद से बृहस्पति महाराज की कृपा से स्थितियों में सुधार होगा और अक्टूबर के बाद जब राहु राशि परिवर्तन कर लेंगे।

उसके बाद से वर्ष के अंतिम तीन महीने बहुत ही खूबसूरत रहेंगे, साथ ही आप और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम बढ़ेगा और एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना का विकास होगा जिससे रिश्ता परिपक्व होगा।

आप अपने जीवन साथी के साथ किसी तीर्थ स्थल और रमणीक स्थानपर घूमने भी जाएंगे और अपने दांपत्य जीवन में आई नीरसता को दूर करें।

मेष करियर राशिफल

वैदिक ज्योतिष पर आधारित मेष करियर राशिफल 2023 के अनुसार, इस वर्ष मेष राशि के जातकों को करियर के मामले में बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। वर्ष की शुरुआत से ही आपकी गाड़ी पटरी पर सरपट दौड़ने लगेगी और आपने जो जो अपेक्षा वर्ष 2022 में लगा रखी थीं, वे सभी अपेक्षाएं वर्ष 2023 की पहली तिमाही में ही पूरी होने लगेंगी।

आपकी नौकरी में जो परेशानियां चल रही थीं, वो दूर होंगी। वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग और सानिध्य प्राप्त होगा और आपके साथी कर्मचारियों का सहयोग भी आपको बहुत अच्छे से मिलेगा। आप अपनी नौकरी में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे और आपकी पदोन्नति के योग भी मार्च से अगस्त के बीच बनेंगे।

एक अच्छे पद के साथ आपको अच्छी तनख्वाह भी मिलेगी और अपने करियर में उन्नति और गर्व महसूस करेंगे। व्यापारिक संबंधों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपके अपने व्यावसायिक साझेदार से संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकता है। उनका साथ दें और उनके साथ बने रहें।

परन्तु उनकी गतिविधियों पर नजर भी रखें। ऐसा करने से संभव है कि आपका व्यापार धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा। अप्रैल के बाद से व्यापार में तेजी देखने को मिलेगी और वर्ष के अंतिम तिमाही में आपका व्यापार बहुत उन्नति प्राप्त कर लेगा।

मेष शिक्षा राशिफल

मेष राशिफल 2023 के अनुसार इस वर्ष मेष राशि के छात्रों को अपने शैक्षणिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आप अपनी पढ़ाई के प्रति संकल्पित होकर लगे रहेंगे और संभव है कि अपनी एकाग्रता को बनाए रखने का हर संभव प्रयास करें जिसमें आप काफी हद तक सफल भी रहेंगे।

अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय शिक्षा में परिणाम प्रदान करेगा और आप शिक्षा की ओर खुद ही उन्मुख हो जाएंगे।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच विदेश जाकर पढ़ने का सपना पूरा हो सकता है और विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।

मेष वित्त राशिफल

इस पूरे वर्ष मेष राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे और वित्तीय रूप से स्थिरता की स्थिति बनी रहेगी। परन्तु खर्चे भी लगातार बने रहने वाले हैं।

एकादश भाव में शनि महाराज की उपस्थिति आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी और आपकी आमदनी में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी लेकिन द्वादश भाव के बृहस्पति अप्रैल तक लगातार धार्मिक और अन्य गतिविधियों में व्यय करवाते रहेंगे। आप बहुत दान पुण्य भी करेंगे। अक्टूबर से दिसंबर के बीच जब राहु द्वादश भाव में जाएंगे तो अकारण का व्यय का समय शुरू हो जाएगा। इस वर्ष आपको बहुत ध्यान देना होगा क्योंकि अनावश्यक खर्चों के कारण आपकी आर्थिक स्थिति पर दबाव आ सकता है।

मेष पारिवारिक राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत पारिवारिक रूप से उतार-चढ़ाव के बीच रहेगी। आप अपने काम में अधिक व्यस्त रहेंगे और परिवार को कम समय दे पाएंगे। ऐसा भी हो सकता है कि काम के कारण आपको कुछ समय के लिए परिवार से दूर जाना पड़े।

यही स्थिति आपको और आपके परिवार के लोगों को थोड़ी कष्ट पूर्ण लगेगी परन्तु वर्ष के मध्य में आपका ध्यान परिवार की ओर अधिक रहेगा।

घर में शुभ मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होंगे और शनि देव के एकादश भाव तथा देव गुरु बृहस्पति के प्रथम भाव में आने से पारिवारिक जीवन में सुख शांति और संपन्नता बढ़ेगी। साथ ही, धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों का वातावरण तैयार होगा और घर के सभी सदस्य हंसी और खुशी के साथ अपना जीवन व्यतीत करेंगे।

मेष संतान राशिफल

आपके बच्चों के लिए, वर्ष की शुरुआत अनुसार उत्तम रहेगी। यदि आपकी संतान परिपक्व है तो शिक्षा के उद्देश्य से उनके विदेश जाने के योग वर्ष के शुरुआती तिमाही में बनने वाले हैं।

जो शादीशुदा नवविवाहित युगल दंपत्ति हैं, उनको अप्रैल के बाद पारिवारिक जीवन में किसी नन्हे मेहमान के आने के संकेत मिल सकते हैं जिससे पूरे घर में संतान को लेकर ख़ुशी और उल्लास का माहौल रहेगा।

इस वर्ष परिवार के किसी सदस्य का विवाह भी वर्ष के अंतिम समय के दौरान हो सकता है। मई से लेकर अगस्त के दौरान संतान के लिए थोड़ा कष्ट पूर्ण समय हो सकता है।

इस समय अपनी संतान की सेहत का ध्यान रखें और उनकी संगति पर भी नजर बनाए रखें। जिन दंपत्ति के संतान नहीं हो रही थी, उनके लिए इस वर्ष 22 अप्रैल के बाद से आपके राशि में होने वाला बृहस्पति का गोचर बहुत अनुकूल रहेगा और संतान प्राप्ति को लेकर आपके प्रयास सफल हो सकते हैं।

अक्टूबर से दिसंबर के बीच संतान को कुछ शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं लेकिन यही उनके करियर के लिए तरक्की का समय रहेगा।

मेष विवाह राशिफल

मेष राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन के लिए, यह एक बहुत अच्छा वर्ष है। परन्तु इस वर्ष का आरम्भ कुछ कठिन होगा और आप और आपके जीवनसाथी के मध्य कुछ बातों को लेकर तनातनी या अनबन बढ़ सकती हैं।

ऐसा वर्ष के शुरुआती तिमाही में हो सकता है। उसके बाद जब अत्यंत शुभ ग्रह बृहस्पति आपके प्रथम भाव में गोचर करेंगे और वहां से आकर पंचम सप्तम और नवम भाव को देखेंगे तथा शनि महाराज का गोचर आपके एकादश भाव में होगा तो वह समय आपके दांपत्य जीवन में प्रेम रस घोलने वाला होगा।

आपके और आपके जीवनसाथी के मध्य एक अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा जो पारिवारिक जीवन को भी अच्छा बनाएगा और आप अपनी संतान को लेकर भी गंभीर रहेंगे।

अविवाहित लोगों के लिए भी यह वर्ष बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि मई के महीने से आपकी शादी की बात चलना शुरू हो जाएंगी और वर्ष के अंतिम महीनों में अर्थात नवंबर और दिसंबर के बीच आपका पाणिग्रहण संस्कार हो सकता है अर्थात आप का विवाह होने के प्रबल योग बनेंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाएंगे और एक दूसरे को पर्याप्त समय देंगे। प्रेम विवाह की इच्छा रखने वाले जातकों को जुलाई और अगस्त के महीनों में सफलता मिल सकती है और आप प्रेम बंधन में बंध सकते हैं।

मेष व्यापार राशिफल

इस वर्ष व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा साबित हो सकता है। वर्ष की शुरुआत में दूसरे भाव में मंगल वक्री अवस्था में और सप्तम भाव में केतु उपस्थित रहेंगे जिसकी वजह से व्यापार में परेशानियां आ सकती हैं।

आपका उग्र व्यवहार तथा आपका अपने व्यावसायिक साझेदार से सामंजस्य न बैठ पाना व्यापार के लिए कमजोरी बन सकता है। परन्तु व्यापर आरम्भ वाले उद्यमियों के लिए वर्ष के मध्य से अर्थात जून से लेकर नवंबर तक का समय बहुत अच्छा रहेगा और आपको उन्नति करेगा।

मार्च से लेकर मई के बीच मंगल का तीसरे भाव में होना आपके व्यापार में उन्नति का कारण बनेगा। इस दौरान आप किसी भी तरह का जोखिम लेने से नहीं डरेंगे और व्यापार को लेकर नए-नए जोखिम उठाकर कुछ नए प्रयास करेंगे जो आपके व्यापार की उन्नति में कारगर साबित होंगे।

आपका अधिक ध्यान आपकी मार्केटिंग, सेल्स और कम्युनिकेशन पर रहेगा जिसकी वजह से व्यापार में वृद्धि के स्पष्ट संकेत परिलक्षित होंगे।

अगस्त से अक्टूबर के बीच कोर्ट-कचहरी और व्यापार से जुड़े कानूनी मामलों में आपको विजय मिलेगी। आप अपने विरोधियों पर भारी पड़ेंगे और मार्केट में आपके काम की धूम मचेगी। यह समय आपको अपने विरोधियों से दो कदम आगे रखेगा।

इसके बाद अक्टूबर से दिसंबर के बीच का समय बहुत अच्छा रहेगा। जो लोग विदेशी व्यापार करते हैं, उन्हें उत्तम फल मिलने के योग बनेंगे और यदि आप किसी सामान्य व्यापार में हैं तो आप अपने व्यापार को विस्तार दे सकते हैं।

इसके लिए कुछ नए राज्यों और नए देशों में यात्रा भी कर सकते हैं जो व्यापार की वृद्धि के लिए कारगर साबित होगी। वर्ष के अंतिम तिमाही के दौरान आपको कुछ नई कंपनियों से जुड़ने का मौका मिलेगा जो आपके व्यापार को नए लाभ के सौदे उपलब्ध कराएंगी।

मेष संपत्ति और वाहन राशिफल

वर्ष के आरम्भ में जनवरी के महीने में 17 तारीख को अपने गोचर के समय में शनि महाराज आपके एकादश भाव में प्रस्थान करेंगे और 22 अप्रैल को बृहस्पति आपकी राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

यह समय अच्छा रहेगा क्योंकि इस समय आपको कोई अचल संपत्ति खरीदने का अवसर मिल सकता है। मई के महीने में शुक्र महाराज की कृपा आप पर बरसेगी क्योंकि वह वाहन के कारक ग्रह भी हैं और उनकी कृपा दृष्टि और अन्य ग्रहों के शुभ प्रभाव के चलते आप मई के महीने में कोई सुन्दर वाहन खरीद सकते हैं।

इस वर्ष घर और संपत्ति के कारक बृहस्पति बारहवें भाव में होंगे इसलिए इस वर्ष आपके पास भूमि/संपत्ति लेने का एक अच्छा अवसर होगा। परन्तु यह अवसर आपके वर्तमान निवास स्थान से दूर हो सकता है।

मई से लेकर अक्टूबर के बीच आपको अच्छी संपत्ति खरीदने का मौका मिल सकता है। यह संपत्ति आपके लिए नया मकान भी हो सकता है क्योंकि इसमें आप रहने भी जा सकते हैं। संपत्ति से संबंधित विवादों में विजय मिलेगी।

मेष धन और लाभ राशिफल

मेष राशि वालों के लिए यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आया है। बृहस्पति का वर्ष की आरम्भ में आपके द्वादश भाव में होना धार्मिक क्रियाकलापों पर व्यय की ओर स्पष्ट संकेत करता है।

मात्र इतना ही नहीं, आपकी राशि में राहु की उपस्थिति आपसे अनावश्यक व्यय कराएगी और आप आकरण के व्यय के चक्कर में अपनी आर्थिक स्थिति को खराब करेंगे लेकिन 17 जनवरी से जब शनि आपके एकादश भाव में गोचर करेंगे, आपकी स्थिर आमदनी के योग प्रबल हो जाएंगे और आपको अच्छे धन की प्राप्ति शुभम होने लगेगी।

उसके बाद 22 अप्रैल को जब गुरु बृहस्पति महाराज आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे तो वह समय आर्थिक उन्नति का समय होगा। तब से लेकर वर्ष के अंत तक आपके पास किसी न किसी रूप में धन की आवाजाही लगी रहेगी और आप आर्थिक रूप से पर उन्नत होने लगेंगे।

30 अक्टूबर को जब राहु का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा तो यह समय फिर से चुनौतियां लेकर आएगा और वर्ष के अंत तक आप अपने खर्चों से जूझते हुए नजर आएंगे जिन से बाहर निकलने में आपको बहुत समय लगेगा और इससे आपकी आर्थिक स्थिति कुछ कमजोर हो सकती है।

वर्ष पहली तिमाही आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरी रहेगी। इस समय किसी भी प्रकार का बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए और खर्चों पर नियंत्रण रखने का प्रयास करना चाहिए।

दूसरी और तीसरी तिमाही अपेक्षाकृत अनुकूल रहेगा और इस समय में आपको अच्छी धनआय प्राप्त होगी जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगी। इसके बाद अंतिम छमाही में भी कुछ आर्थिक दबाव बढ़ सकता है और आपको समस्या हो सकती है।

मेष स्वास्थ्य राशिफल

वर्ष के आरम्भ में आपका स्वस्थ कुछ कमजोर रहेगा। आपकी राशि में राहु, सप्तम भाव में केतु, दूसरे भाव में वक्री मंगल, दशम भाव में शनि और शुक्र की युति तथा द्वादश भाव में बृहस्पति का होना सेहत के लिए ज्यादा अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए जनवरी से लेकर अगस्त तक अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी ।

विशेष रूप से मई और जुलाई के बीच का समय आपका स्वस्थ अधिक अच्छा नहीं दिखाई दे रहा है। इस समय बुखार, टाइफाइड या फिर विषाणु जनित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

अगस्त के बाद से आपकी सेहत में सुधार आना चालू हो जाएगा। स्वयं के ऊपर मानसिक तनाव को बिल्कुल भी हावी ना होने दें और प्रतिदिन सुबह की सैर पर जाने की आदत डाल लें। यदि आप थोड़ा परिश्रम करेंगे तो अपने स्वास्थ्य को उत्तम बना पाएंगे और ज्यादा लंबा जीवन आराम से और शांतिपूर्ण ढंग से व्यतीत कर पाएंगे।

मेष राशि के लिए भाग्यशाली अंक

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और मेष राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 6 और 9 माना जाता है।

मेष ज्योतिषीय उपाय

1 मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा के साथ बजरंग बाण का पाठ करना ना भूलें।

2 बुधवार की शाम काले तिलों का दान किसी धार्मिक स्थान पर करें।

3 महामृत्युंजय यंत्र को अपने घर में स्थापित करें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें।

4 पीले चावल बनाकर देव गुरु बृहस्पति और माता सरस्वती की पूजा करें और उनसे अपनी मनचाही मुराद मांगें।

5 यदि संभव हो तो गुरुवार का व्रत रखें और प्रतिदिन स्नान के पश्चात अपने

6 मस्तक पर हल्दी अथवा केसर का तिलक प्रतिदिन लगाएं।

इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखाशास्त्री, विनोद सोनी पोद्दार, भोपाल।