रेंट के घर में इन 4 चीजों से बचना है जरूरी, लिंक को क्लिक करें

अपने घर के लिए सुविधाएं जुटाने से पहले ज्यादा हमें सोच-विचार की जरूरत नहीं होती, लेकिन अगर किराए के घर में रह रहे हैं, तो कोई भी सामान लेने से पहले सोचना जरूरी होता है...

रेंट के घर में इन 4 चीजों से बचना है जरूरी, लिंक को क्लिक करें

फीचर्स डेस्क। रेंट पर जब आप घर लेती हैं तो इसकी कोई फिक्स टाइम नही होता जब भी कोई प्रॉबलम हुई तो घर छोड़ना पड़ जाता है। ऐसे में आप जब भी रेंट का घर लें तो सोच समझकर ही चीजों को बढ़ाए। ऐसे में आप समझदारी देखाएं तो जब भी शिफटिंग करना होगा परेशानियों से बचा जाएगी। हलाकि कभी-कभी आपके मन के मुताबिक घर मिल भी जाता है लेकिन जरूरी नहीं कि हर घर एक जैसा ही हो, इसलिए फर्नीचर से लेकर इलैक्ट्रौनिक सामान तक सब कुछ ऐसा होना चाहिए कि किसी भी घर में फिट हो सके। साथ ही शिफटिंग के टाइम पर आप टूटफूट का खतरे से बच सकें। तो आइए जानते हैं किन-किन चीजों से बचना चाहिए-  

डेकोरेशन कि चीजों से करें परहेज

अकसर वोमेंस घर को सजाने के लिए झूमर, लाइट्स एवं कंदील आदि को खरीद तो लेतीं हैं लेकिन यह बहुत नाजुक होते हैं। फिर जब कभी शिफटिंग करना होता है तो टूटने का खतरा रहता है। वहीं कांच या चीनीमिट्टी के गमलों के बजाय मिट्टी के गमले आप रख सकती हैं। ये जल्दी टूटते नहीं और अगर टूट भी जाएं तो ज्यादा नुकसान नहीं होता।

बिजली वाले सामान कम ही हो

फ्रिज, टीवी, कंप्यूटर, पंखा व कूलर जैसे बिजली के आवश्यक वस्तु तो जरूरी है लेकिन ए.सी., माइक्रोवेव, गीजर इत्यादि बहुत आवश्यकता पड़ने पर ही खरीदें। इसके रहने से बिजली का बिल अधिक आएगा और शिफ्ंिटग के दौरान ये महंगे उपकरण जल्दी खराब होते हैं और इन को ठीक करवाने में पैसा भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है।

कार तो ना ही रखे तो अच्छा

आप रेंट पर रहती हैं तो सोच समझकर ही लें कार खरीदें, दरअसल, अधिकतर किराए के मकानों में पार्किंग की सुविधा नहीं होती और पब्लिक पार्किंग पहले से ही बुक होती है। ऐसे में अगर आप वाहन गली में या सड़क के किनारे खड़ा करेंगे, तो वह गैरकानूनी होने के साथसाथ असुरक्षित भी रहेगा।

पेट्स का शौक तो है पर न ही पाले

आप पेट्स रखने का शौक तो रखती हैं। लेकिन रेंट के मकान में ये शौक है बेकार किराए के घर में पेट्स एनिमल  रखने का शौक न ही पालें तो बेहतर होगा। क्योंकि अधिकतर लैंडलार्ड इसकी परमिशन नहीं देते हैं और दूसरा सब से बड़ा कारण यह है कि अगर आप को घर ग्राउंड फ्लोर के बजाय ऊपर की किसी मंजिल पर मिला है, तो पालतू जानवर को समयसमय पर बाहर ले जाना आप के लिए सिरदर्द बन सकता है।