आगामी साल 2023 में इन 3 राशियों पर रहेगा साढ़े साती व 2 पर ढैय्या का प्रभाव, पढ़ें क्या होगा असर

आगामी साल 2023 में इन 3 राशियों पर रहेगा साढ़े साती व 2 पर ढैय्या का प्रभाव, पढ़ें क्या होगा असर

फीचर्स डेस्क। सभी ग्रहों में शनि को क्रूर व न्याय देने वाला ग्रह माना जाता है। इसके राशि परिवर्तन करने या चाल बदलने का असर राशियों पर पड़ता है। सभी की नजर शनि के राशि परिवर्तन पर ही लगी रहती है। शनि नए साल में 17 जनवरी 2023 को धनु राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। धनु राशि के जातकों को तो शनि से मुक्ति मिल जाएगी। लेकिन तीन राशियों कुंभ, मकर और मीन राशि पर शनि की साढ़े साती का प्रभाव रहेगा। इसलिए इन राशियों के जातकों को शनि के प्रतिकुल प्रभाव से बचने के लिए उपाय करने होंगे। ज्योतिषाचार्य अनिल मिश्रा की मानें तो इन उपायों से पूरी तरह से शनि की प्रतिकूलता से निजात तो नहीं मिलती है। लेकिन जातकों को राहत जरूर मिल जाती है।

हिंदू पंचांग के अनुसार, शनि 17 जनवरी को मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। शनि के कुंभ राशि में प्रवेश करने से मकर, कुंभ और मीन राशि पर साढ़ेसाती का प्रभाव दिखाई देगा। इसके अलावा कुंभ राशि में शनि के आने से मिथुन और तुला राशि के जातकों को ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी। वहीं, कर्क और वृश्चिक राशि के जातकों पर ढैय्या शुरू हो जाएगी।

ये करें शनि की कृपा पाने के लिए उपाय

हर शनिवार को 11 बार शनि स्त्रोत का पाठ करें। यदि ऐसा संभव न हो तो फिर हर दिन शनि स्रोत का पाठ करने से राहत मिलेगी।

शनिवार के दिन कुछ न कुछ दान जरुर दें।

जिन लोगों पर शनि का महादशा का प्रकोप है उन्हें इस दौरान शनिधाम की यात्रा करनी चाहिए।

पीपल में नियमित हर शनिवार दूध और जल मिलाकर चढ़ाएं। साथ ही पीपल के पास काले तिल और चीनी रख आएं।

ये काम न करें शनि की दशा होने पर

मंगलवार के दिन काले कपड़े न पहने और शनिवार के दिन आप काले कपड़े पहन तो सकते हैं लेकिन, काले रंग के कपड़ों की खरीदारी न करें।

शनि की जब दशा चल रही हो तो मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

शनि की दशा के दौरान लोहा, तेल और काले तिल किसी से भी उधार नहीं लेने चाहिए। हालांकि, आप इन चीजों का दान करते हैं तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

शनि के साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान कानूनी मामलों से दूर रहें। शनि से संबंधित जो भी काम होता है उसकी शुरुआत करने से बचना चाहिए।

इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य अनिल मिश्रा, मुंबई।