Beauty Tips: अगर आप भी फेयरनेस क्रीम को यूज करती हैं तो जान लें ये 3 बातें

Beauty Tips: अगर आप भी फेयरनेस क्रीम को यूज करती हैं तो जान लें ये 3 बातें

फीचर्स डेस्क। कहा जाता है कि सुंदरता देखने वाले की आंखों में देखी जाती है, लेकिन सुंदरता आमतौर पर स्किन के रंग के संदर्भ में मापी जाती है और यह हमेशा देखा जाता है कि फेयर स्किन टोन को सुंदर का खिताब दिया जाता है। फेयर स्किन टोन (fair skin tone) के बिना, किसी को समाज में सम्मानजनक नहीं माना जाता है। ब्लैक स्किन टोन (black skin tone) अभी भी समाज में अपनी जगह बनाने के लिए लड़ रहा है। भारतीय बाजार को ब्यूटी उत्पादों और विशेष रूप से फेयरनेस सोल्यूशन के लिए सबसे अच्छे और सबसे बड़े बाजारों में से एक माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि इन क्रीम्स के इस्तेमाल से आपको कई तरह की एलर्जी भी हो सकती हैं...

1. खुजली की प्रौब्लम है आम

ब्यूटी क्रीम लगाने के सबसे सामान्य लक्षणों में से एक खुजली है। यह आम तौर पर ब्यूटी क्रीम के इस्तेमाल के बाद कुछ मिनटों में होता है। खुजली से स्किन लाल हो जाती है और इससे चकत्ते भी पड़ सकते हैं।

2. एलर्जी का रहता है खतरा

ब्यूटी क्रीम कई रसायनों और स्टेरौयड से बने होते हैं जिनके परिणामस्वरूप एलर्जी हो सकती है। अधिकांश स्किन एक ब्यूटी क्रीम के रासायनिक एजेंटों को सहन नहीं कर सकती है। इसके कारण लालिमा, स्किन में जलन, जलन, चकत्ते और बहुत सी समस्याएं होती हैं।

3. मुंहासे की प्रौब्लम है गंभीर

ब्यूटी क्रीम मुहांसों की गंभीर समस्या का कारण बनते हैं क्योंकि यह स्किन के छिद्रों को बाधित करता है। जिन ब्यूटी उत्पादों में तैलीय पदार्थ या लैनोलिन होता है, वे मुंहासे का कारण बनते हैं।