Holi Special: होली को कैसे बनाएं हेल्दी एंड सेफ जानिये न्यूट्रिनिस्ट डॉक्टर रूपम गुप्ता से

होली का त्योहार जहां एक ओर मस्ती उल्लास मजे खुशी से भरपूर होता है वहीं होली की मस्ती में खोए हुए हम हो जाते है कई परेशानियों के भी शिकार ऐसी गलतियां हमसे न हो इसके लिए हमारे साथ है डॉक्टर रूपम गुप्ता जो कि पेशे से डायटिशियन और न्यूट्रिनिस्ट है। उनकी बताई एडवाइस आने वाली है हम सभी के बहुत काम ।पढ़ें ये आर्टिकल।

Holi Special: होली को कैसे बनाएं हेल्दी एंड सेफ जानिये न्यूट्रिनिस्ट डॉक्टर रूपम गुप्ता से

फीचर्स डेस्क। होली का त्योहार जैसे जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे बाजार सज रहा है कही गुलाल से कही रंगों से तो कही लजीज मिठाइयों से। ये सब देखने में जितने खूबसूरत लगते है उतने ही हानिकारक भी हो सकते है। हम अपनी नजरों से उनकी खूबसूरती तो देख लेते है पर उनके अंदर छुपा स्लो पॉइजन हमें नहीं दिखता। इसका पता हमें बाद में चलता है। कैसे हम रंगों के पीछे छुपे केमिकल को पहचाने, कैसे हम मिठाइयां और पकवान खाकर भी बीमारियों के शिकार न हों। ये सब बताएंगी हमारी डाइट एक्सपर्ट ।

मार्केट में मिलने वाली मिठाइयों की जांच कैसे करें

डॉक्टर रूपम कहती है कि बाजार की मिठाइयों में मिलावट का पता लगाना बहुत जरूरी है। क्योंकि ये हमारे शरीर के लिए बहुत घातक हो सकती है । इसकी अवेयरनेस होनी बहुत जरूरी है। एक तरीका ये है कि आप सिंपल हाथों में मिठाई को पकड़े और हाथ में लेने पर अगर हाथ में रंग लग जाता है तो आप समझ जाएं कि मिठाई में मेटेनिन येलो या कोई केमिकल मिलाया जाता है जो हमारी किडनी के लिए बहुत हार्मफुल होता है। तो ऐसी मिठाइयां आप न लें। दूसरा तरीका ये है कि आप मेवे और मावा में आयोडीन की दो बूंद डाल कर देखे अगर वो काला पड़ जाता है तो वह मिलावटी है। ज्यादा दानेदार मावा भी मिलावटी होता है। मिठाइयों पे लगे वर्क की मिलावट को चेक करने के लिए आप थोड़ा सा वर्क ले और उसे जला कर देखें अगर वर्क जल जायेगा और छोटी गोली का रूप ले लेगा तो वर्क असली है और अगर जल कर ग्रे कागज नुमा हो गया तो समझ ले नकली है।

होली में न बिगाड़े अपनी सेहत, इन टिप्स को ध्यान में रखें

होली का त्यौहार है और चारों तरफ पकवान हो तो मन मचल ही जाता है उनको खाने के लिए। खुद को रोक पाना होता है थोड़ा मुश्किल । पर अगर आप डॉक्टर रूपम की बताई बातों का ख्याल रखेंगे तो आपकी सेहत इस होली में नहीं बिगड़ने वाली। डॉक्टर रूपम कहती है कि आप बाजार से कभी भी स्नैक्स न खरीदें। उन्हे घर पर ही बनाए और हेल्थी ऑप्शन चूज करे। जैसे मैदा की जगह आप आटा यूज कर सकती है। फ्राई की जगह आप बेक कर सकती है। मिठाइयों में आप नेचुरल शुगर को प्रायोरिटी दे। जैसे गुड़ या शहद।इससे आपकी क्रेविंग भी दूर हो जाएगी और आपको होली में कंट्रोल भी नहीं करना पड़ेगा। डॉक्टर रूपम ये कहती है कि होली खेलते टाइम हम घर से बाहर होते है तो पानी कम पीने में आता है इससे हो सकती है डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम। इसलिए पानी पीती रहिए। साथ ही कोल्ड ड्रिंक से बचे। नारियल पानी या नींबू पानी अच्छा ऑप्शन है। अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करें। भारी भोजन करने से पहले सलाद खूब खा ले ताकि खाना कंट्रोल करके खाए। एक बात बहुत जरूरी है कि ओवर ईटिंग से बचे। स्वाद स्वाद में ज्यादा न खाए। और वर्क आउट भी करे। ताकि खाना आसानी से पचे।

ये भी देखें: Holi Special: मिलावट से सावधान, घर पर बनाएं शुद्ध मावा और मावे से बनी मिठाई चंद्रकला

रंगों में केमिकल की पहचान कैसे करे

आजकल मार्केट में बहुत तरह के कलर मिल रहे है।कई डार्क कलर, कई चमकदार कलर। पर क्या वो हमारे लिए सेफ है? डॉक्टर रूपम बताती है कि जब भी आप मार्केट से रंग लेकर आए तब छूकर देखे कि रंग स्मूथ है या उसमें कुछ पार्टिकल्स आ रहे है। क्योंकि शाइन के लिए कलर में केमिकल ऐड किया जाता है। हर्बल कलर में कभी शाइन नही होती। इसलिए शाइन वाले कलर न खरीदें। और न ही डार्क कलर खरीदे क्योंकि हर्बल कलर गहरे रंग में नही आते। डॉक्टर रूपम कहती है कि आप घर में हर्बल रंग बना सकती है । नीम और मेहंदी की पत्तियों की मदद से। नीम वैसे भी आपकी स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। गीले रंग के लिए आप इनका पेस्ट बना ले और पानी में मिला लें। एक हेल्दी रंग तैयार हो जाएगा वो भी केमिकल फ्री।

इसे भी पढ़े:होली के रंग आप के चेहरे की रंगत ना चुरा ले, बरते ये सावधानियां और लगाए घर पर बना ऑर्गेनिक उबटन

स्किन केयर का तरीका एक्सपर्ट से जाने

डॉक्टर रूपम का ये कहना है कि जब भी आप होली खेलने जाए उससे  बीस मिनट पहले सनस्क्रीम जरूर लगाएं। और बालों को भी तेल या हेयर सीरम से कवर रखें ताकि जब हम बालों को बाद में धोएंगे तो ड्राई नेस नही आयेगी। स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए आप कलर छुड़ाना चाहती है तो डॉक्टर रूपम के बताए इन स्क्रब और पैक को जरूर यूज़ करे। आप बनाना पैक बना सकती है। इसमें आपको केले को मैश करके नींबू रस मिलना है और चेहरे पर लगाना है।फिर सूखने पर धीरे धीरे पानी के छींटे देते हुए हटाना है। इससे रंग भी छूट जाएगा और आपकी स्किन ड्राई भी नही होगी। एक और स्क्रब  है जौ का आटा,गेहूं के आटे का चोकर और दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और त्वचा पर लगाएं । इससे रंग आसानी से उतर जायेगा। और हमारी स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।मसूर दाल का पेस्ट भी आप चेहरे पर लगा सकती है। बालों के लिए भी एक पैक है आप बेसन में दही और नींबू रस मिलाकर सिर की त्वचा की मसाज करें फिर पानी से धो लें। उसके बाद शैंपू करें। रंग आसानी से निकल जायेगा।

आप भी इन सभी एडवाइस को अगर फॉलो करेंगे तो आपको भी इस होली कोई भी परेशानी नहीं होगी। आगे भी हम ऐसे ही एक्सपर्ट्स से आपके लिए लाएंगे हेल्दी टिप्स । आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा बताए जरूर।