Gold Loan: आप किसी इमरजेंसी में हैं और पैसे की जरूरत, बैंक देगा आपका साथ और सबसे सस्ते ऑफर्स

गोल्ड लोन आजकल बहुत आसान तरीका है अपने पैसे से संबंधित परेशानियों को दूर करने का. यह आर्थिक संकट में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसे बेहद सिक्योर्ड लोन माना जाता है...

Gold Loan: आप किसी इमरजेंसी में हैं और पैसे की जरूरत, बैंक देगा आपका साथ और सबसे सस्ते ऑफर्स

नई दिल्ली। सदियों से भारत में सोने को सबसे पसंदीदा निवेश का ऑप्शन माना जाता रहा है। ज्यादातर लोग पहले सोने के गहने खरीद कर रख देते थे। इससे वह अपने बुरे समय में एक Asset की तरह इस्तेमाल किया करते थें। लेकिन, बदलते समय के साथ सोने में निवेश करने का तरीका भी बदल गया है। आज बिना सोने को बेचें भी लोग घर में रखें गोल्ड का इस्तेमाल कर पैसे प्राप्त कर सकते हैं। गोल्ड लोन आजकल बहुत आसान तरीका है अपने पैसे से संबंधित परेशानियों को दूर करने का। यह आर्थिक संकट में बहुत मददगार साबित हो सकता है। इसे बेहद सिक्योर्ड लोन माना जाता है। इसमें बैंक सोने को गारंटी के रूप में रखते हैं और उसके बदले आपको पैसे देते हैं।

बैंक आपके द्वारा दिए गए सोने को  सिक्योरिटी के तौर पर रखते हैं। आप किसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के बजाए आप गोल्ड लोन के ऑप्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप भी आने वाले समय में गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ बैंक के गोल्ड लोन ऑफर्स के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं बैंकों के गोल्ड लोन ऑफर्स के बारे में-

जानते हैं कुछ बैंक के ऑफर्स के बारे में

  1. देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI अपने ग्राहकों को गोल्ड लोन की सुविधा देता है। बैंक ग्राहकों से इस लोन के लिए 7 से 50 प्रतिशत ब्याज दर लेता है और .5 प्रतिशत जीएसटी प्रोसेसिंग फीस वसूलता है। यह लोन 20,000 रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक दिया जाता है।
  2. बैंक ऑफ महाराष्ट्र ग्राहकों से 7 प्रतिशत गोल्ड लोन पर ब्याज दर वसूलता है। इसके साथ ही 500 से लेकर 2,000 रुपये तक जीएसटी प्रोसेसिंग फीस भी लेता है।
  3. पंजाब एंड सिंध बैंक गोल्ड लोन ग्राहकों के लिए 7 से 50 प्रतिशत तक ब्याज दर वसूलता है। वहीं बैंक 500 से लेकर 10,000 तक की प्रोसेसिंग फीस भी लेता है।
  4. केनरा बैंक अपने ग्राहकों को गोल्ड लोन की सुविधा देता है। यह 35 प्रतिशत के ब्याज दर और 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की प्रोसेसिंग फीस लेता है।
  5. इंडियन बैंक 50 से 8 प्रतिशत के दर से गोल्ड लोन देता है। इसके साथ ही बैंक  0.56 प्रतिशत की ब्याज दर पर प्रोसेसिंग फीस वसूलता है।