एचडीएफसी बैंक ने पेटीएम के साथ किया साझेदारी, आपको होगा ये फायदा

एचडीएफसी बैंक ने पेटीएम के साथ किया साझेदारी, आपको होगा ये फायदा

मुंबई। एचडीएफसी बैंक और पेटीएम ने वीजा संचालित क्रेडिट कार्ड की एक विस्तृत श्रृंखला को लॉन्च किए जाने की योजना की घोषणा की है। पेटीएम उपभोक्ताओं और व्यापारियों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म है। अपनी तरह की इस पहली साझेदारी का उद्देश्य विशेष रूप से मिलेनियल्स, कारोबार मालिकों और व्यापारियों समेत सभी ग्राहक वर्गों को पेशकशों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है। इन क्रेडिट कार्ड को खुदरा ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए कस्‍टमाइज किया जायेगा। इनमें नए क्रेडिट कार्ड यूजर से लेकर समृद्ध यूजर या उपयोगकर्ता भी शामिल होंगे। इस श्रेणी के तहत यूजर को अन्य कार्ड के मुकाबले शानदार रिवार्ड्स और कैशबैक मिलेंगे। नए कार्ड की पेशकश से छोटे कारोबारियों को भी सुविधा होगी।

पूरी श्रृंखला को दिसंबर 2021 के अंत तक

इस श्रेणी के कार्ड को अक्टूबर 2021 में लॉन्च किए जाने की योजना है। यह आमतौर पर त्योहारी सीजन होता है और इस मौके पर इनकी पेशकश करने का उद्देश्‍य क्रेडिट कार्ड ऑफर, ईएमआई और बाय नाउ पे लेटर विकल्पों की संभावित उच्च उपभोक्ता मांग का लाभ उठाना है। उत्पादों की पूरी श्रृंखला को दिसंबर 2021 के अंत तक पेश कर दिया जाएगा। 5.1 करोड़ से अधिक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड और 2 मिलियन से अधिक व्यापारियों के साथ हर बाजार सेगमेंट की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत में कार्ड पर खर्च किया गया हर तीसरा रुपया एचडीएफसी बैंक कार्ड के जरिए होता है। इस प्रकार बैंक ने भारत में कंजम्‍पशन स्‍टोरी को बढ़ावा देने में वर्षों से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पेटीएम के पास डिजिटल कौशल

इस साझेदारी का उद्देश्य एक दूसरे की क्षमता का लाभ उठाकर ग्राहकों को बेहतर मूल्य और अनुभव प्रदान करना है। भारत के प्रमुख क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता के रूप में जहां एचडीएफसी बैंक की विशिष्टता और बेहतर ग्राहक जुड़ाव प्रदान करने में ताकत अहम है, वहीं पेटीएम के पास उसका डिजिटल कौशल और 33 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं की पहुंच शामिल है। यह साझेदारी टियर2 और टियर 3 बाजारों में पैठ को गहरी करेगा और देश भर में डिजिटल भुगतान के इस्तेमाल की गति को तेज करने की प्रक्रिया को सक्षम बनाएगा। साझेदारी के तहत एचडीएफसी बैंक और पेटीएम बिजनस क्रेडिट कार्ड पेश करेंगे, जो भारत के छोटे शहरों और कस्बों के कारोबारी पार्टनर्स के लिए कई सारी सुविधाओं की पेशकश करते हुए उन्हें तत्काल और दस्तावेजी अनुमोदन के साथ कर्ज तक आसान पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे। बिजनस क्रेडिट कार्ड व्यापारियों के लिए क्रेडिट कार्ड सेगमेंट में पेटीएम के प्रवेश ता मार्ग प्रशस्त करेगा।