नवजात को मई और जून माह में पीने के लिए न दें पानी केवल कराएं स्तनपान : डा. पियाली भट्टाचार्य  

आज हमारे साथ हैं लखनऊ एसजीपीजीआई की वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. पियाली भट्टाचार्य, जो आपको बताने जा रहीं हैं नवजात को गर्मी के मौसम में उपर से पानी क्यो नहीं पिलाना चाहिए...

नवजात को मई और जून माह में पीने के लिए न दें पानी केवल कराएं स्तनपान : डा. पियाली भट्टाचार्य   

लखनऊ। इनदिनों गर्मी बहुत है। ऐसे में हर कोई अधिक से अधिक पानी और पेय पदार्थों का सेवन कर रहा है। दरअसल, पानी और पेय पदार्थों लेने से हमारे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती। लेकिन बात एक नवजात की करें तो इस मामलें में यह सही नहीं है। नवजात को गर्मी के मौसम में भी ऊपर से पानी पिलाने की जरूरत नहीं है क्योंकि माँ के दूध में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। ऐसे में आज हमारे साथ हैं लखनऊ एसजीपीजीआई की वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. पियाली भट्टाचार्य, जो आपको बताने जा रहीं हैं नवजात को गर्मी के मौसम में उपर से पानी क्यो नहीं पिलाना चाहिए।

डायरिया और पीलिया का खतरा अधिक

डा. पियाली के अनुसार किसी नवजात को ऊपर से पानी देने से डायरिया या जलजनित बीमारी जैसे पीलिया या अन्य किसी तरह के संक्रमण की संभावना अधिक हो सकती है। वहीं आपका बच्चा कमजोर हो सकता है और यदि बच्चा कमजोर है तो वह बार-बार बीमार पड़ सकता है।

माँ के दूध में रोग प्रतिरोधक

डा. पियाली बताती हैं कि माँ के दूध में रोग प्रतिरोधक, एवं पोषक तत्व उचित मात्रा में होते हैं जो शिशु को स्वस्थ एवं बुद्धिमान बनाने में सहायक होते हैं। माँ के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व की उपलब्धता डिब्बाबंद दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्वों से अधिक होती है। 

जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान

आपको बता दें कि डॉक्टर कहते हैं नवजात को जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान शुरू कर देना चाहिए।  माँ का पहला गाढ़ा व पीला दूध जिसे कोलस्ट्रम या खीस कहते हैं यह जरूर से जरूर नवजात को देना चाहिए क्योंकि यह अत्यंत पोषक एवं रोग निवारक होता है। यह नवजात के लिए पहला टीकाकरण जैसा है।

नो वाटर, ओनली ब्रेस्ट फीडिंग

डा. पियाली ने बताया कि लोगों को इस संबंध में जागरूक करने के सरकार कि तरफ से भी पूरे प्रदेश में नो वाटर, ओनली ब्रेस्ट फीडिंग” अभियान चलाया जाता है। जिसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता लोगों को जागरुक करती हैं। ऐसे में आपका भी नवजात है तो मई और जून माह में पीने के लिए पानी न दें केवल स्तनपान कराएं।