क्या आप जानती हैं शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैट की वजहें, पढ़ें क्या कहती हैं डाइटीशियन सिमरन

वेट लॉस एक कॉम्पलेक्स प्रोसेस है। इसके लिए पहले यह जानना जरूरी है कि शरीर के किस हिस्से में फैट किस वजह से जमा है और किन चीजों को अपनी डाइट से दूर कर इसे कम किया जा सकता है...

क्या आप जानती हैं शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैट की वजहें, पढ़ें क्या कहती हैं डाइटीशियन सिमरन

हेल्थ डेस्क। जब व्यक्ति का वजन बढ़ता है तो पूरे शरीर पर मोटापे का असर दिखाई देता है। हाथ-पैर, पेट, कमर और शरीर के अन्य हिस्सों पर बढ़ते वजन का प्रभाव साफ नजर आता है। लटकती आर्म्स, बढ़ी हुई तोंद और जांघों के आस-पसा जमी चर्बी की वजह से इंसान उम्र से अधिक बड़ा दिखाई देने लगता है। बढ़ते वजन की वजह से कई बीमारियां भी हो सकती हैं। वजन घटाना आसान नहीं होता है। इसके लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। सही डाइट और एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है। वजन कम करने की कोशिश तो हम सभी करते हैं लेकिन इससे पहले यह जानना जरूरी है कि वजन बढ़ने की असली वजह क्या है? शायद आप इस बात से अनजान होंगे कि शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जमे फैट की वजह भी अलग होती हैं। इस बारे में डाइटीशियन सिमरन कौर ने विस्तार से जानकारी दी है। चलिए आपको बताते हैं कि हमारी आर्म्स, टमी, हिप्स और शरीर के अन्य हिस्सों के चबी होने की क्या वजहे हैं और कैसे इनसे छुटाकारा पाया जा सकता है।

 पेट के आस-पास जमा फैट

यह सबसे जिद्दी फैट होता है और इससे छुटकारा पाना सबसे मुश्किल होता है। पेट के आस-पास जमने वाले फैट का सबसे मुख्य कारण शरीर में होना वाला हार्मोनल इंबैलेंस और अनहेल्दी डाइट होती है। इसके अलावा कई बार स्ट्रेस की वजह से भी पेट के आस-पास फैट जम जाता है जिसे स्ट्रेस बैली कहा जाता है। इसे कम करने के लिए शरीर में हार्मोन्स का सही लेवल में होना जरूरी है। अनहेल्दी फैट्स को अपनी डाइट से दूर करें और गुड फैट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा कुछ एक्सरसाइज भी अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करें।

आर्म्स फैट

बाजुओं के आस-पास लटकता फैट देखने में बहुत खराब लगता है। इस फैट की मुख्य वजह हमारे खान-पान में कार्ब्स और शुगर की अधिकता है। अगर आपके बाजुओं के आस-पास आपको अधिक फैट दिख रहा है तो यह इस बात का संकेत है कि आप अपनी डाइट में कार्ब्स और शुगर अधिक ले रहे हैं। आर्म्स फैट कौ कम करने के लिए कार्ब्स और शुगर को कट डाउन करें। साथ ही आर्म्स वर्कआउट भी करें।

हिप्स और साइड बैली फैट

महिलाएं इस फैट को लेकर सबसे अधिक चिंतित रहती हैं क्योंकि यह उनके लुक्स पर खराब असर डालती है। इस फैट का मुख्य कारण महिलाओं में एंस्ट्रोजन की अधिक मात्रा होती है। इस फैट को कम करने के लिए एस्ट्रोजन हार्मोन को कम करने पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही डेयरी प्रोडक्ट्स का इनटेक भी कम करना चाहिए।

पेट और कमर के निचले हिस्से में फैट

इस फैट की मुख्य वजह शरीर में प्रोटीन की कमी का होना है। अगर आपके शरीर में यह फैट मौजूद है तो आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। साथ ही एल्कोहल इनटेक भी कम करें।