शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता है जरूरी, झिझके नहीं पार्टनर को यह बात समझाएं

शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता न सिर्फ महिला बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है। जो पुरुष शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते उनमें न सिर्फ....

शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता है जरूरी, झिझके नहीं पार्टनर को यह बात समझाएं

फीचर्स डेस्क। शादी के चार दिन बाद रमा से मिलना हुआ। कुछ बुझी-बुझी दिखी। बहुत कुरेदने पर सकुचाते हुए बोली कि यार पहली ही रात पति के मुंह से आती दुर्गंध ने मन विचलित कर दिया। सारे सपने धरे रह गए। उसकी बात में सच्चाई थी किसी भी ऐसे व्यक्ति से संबंध बनाना बेहद कठिन है जिसके पास जाने में सकुचाना पड़े। आज के समय में हर तरह की जागरूकता के बाद भी ये अनदेखी गले से नीचे नहीं उतरती।

समझें और समझाएं

हर व्यक्ति के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि उसे साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखना चाहिए। ये सामान्य सिद्धांत बचपन से ही हमारी परवरिश का हिस्सा रहे होते हैं। कई परिवारों में लड़कियों को तो जबरन ये नियम सिखाए जाते हैं पर अतिरिक्त लाड-प्यार के कारण लडकों को छूट दे दी जाती है। यही लापरवाहियां आगे चलकर रमा के पति के रूप में उजागर होती हैं।

क्या करें

कोई कठिन काम नहीं है अपनी दिनचर्या में निम्न कार्य-कलापों को शामिल करना।

नहाना किसी भी अच्छे सुगंधित सोप से नहा कर आप तराताजा महसूस करेंगे। गर्मी जयादा होने पर दिन में दो बार नहाना भी आवश्यक है।

दांतों और मुंह की सफाई बहुत ही जरूरी है। अक्सर मुंह से आने वाली दुर्गन्ध सामने वाले को असहज महसूस करा सकती है। अकसर देखा गया है कि दांत ढंग से साफ किए हों और दांतों के बीच खाने के कण चिपके हों तो बेहद खराब इंप्रेशन पड़ता है। इसलिए ब्रश करने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल करने से मुंह से दुर्गंध को रोका जा सकता है।

बालों की सफाई का खास ख्याल रखें। हम अपना शरीर तो नहा-धोकर साफ का लेते हैं पर भूल जाते हैं कि बाल भी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चिपके गंदे बालों से आपका व्यक्तित्व सामने वाले को प्रभावित नहीं करेगा।

आपके नाखून कटे हुए हों और उनमें किस तरह की गंदगी न हो। इसके लिए नाखूनों को समय-समय पर काटें और रोजाना उन्हें नहाते हुए ब्रश से साफ करें। कई बार लोगों का चेहरा काफी थका हुआ नजर आया है, इसके लिए भरपूर नींद लें और तनावमुक्त रहें। पसीने की बदबू का खास ख्याल रखें। पास खडे व्यक्ति को दूर जाने में ये स्मैल खास भूमिका अदा करती है। बहुत पसीना आता है तो डियोड्रेंट या एंटी बैक्टीरयल सोप का इस्तेमाल करें।

शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता है जरूरी

शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता न सिर्फ महिला बल्कि पुरुषों के लिए भी बहुत जरूरी है। जो पुरुष शारीरिक संबंधों के दौरान स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते उनमें न सिर्फ संक्रमण की आशंका बनी रहती बल्कि वे अपनी महिला साथ को भी इसका शिकार बना सकते हैं। इसके अलावा आपकी अस्वच्छ आदतें आपकी महिला साथी को असहज भी कर सकती हैं।