बदल गया नियम, अब बिना गारंटर के मिलेगा जितना चाहें लोन

बदल गया नियम, अब बिना गारंटर के मिलेगा जितना चाहें लोन

नई दिल्ली। अगर आप लोन लेना चाहते हैं और गारंटी की प्रॉबलम हो रही है तो यह खबर आपके लिए ही है। जी, हाँ अब बैंक ग्राहकों के लिए अब लोन लेना और आसान होने वाला है। हाल ही में वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने ऐलान किया है कि सरकार बैंक गारंटी के विकल्प के तौर पर बीमा बांड पेश करने पर विचार कर रही है। सोमनाथन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उद्योग प्रमुखों की बैठक के दौरान यह घोषणा की। बता दें कि सीतारमण दो दिन के मुंबई दौरे पर हैं। आधिकारिक बयान के अनुसार सरकार बैंक गारंटी के विकल्प के रूप में बीमा बांड लाने पर विचार कर रही है।

क्‍या होती है बैंक गारंटी

बैंक गारंटी आमतौर पर ऋण देते समय मांगी जाती है और सामान्य रूप से गिरवी संपत्ति के तौर पर इसकी जरूरत होती है। एक बीमा बांड भी गारंटी की तरह है लेकिन इसके लिए किसी प्रकार की रहन की आवश्यकता नहीं होती। उद्योग प्रमुखों के साथ बैठक में सीतारमण ने कहा कि सरकार नीतियों के मामले में निश्चितता और भरोसे को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि नियामकों की भी यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका है।

उद्योगों से सुझाव मांगे

उन्होंने कहा कि सरकार इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर नियामकों के साथ काम कर रही है। इस मौके पर राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि विभाग स्टार्टअप के कर संबंधित मुद्दों पर काम कर रहा है। उन्होंने इस बारे में उद्योगों से सुझाव मांगे। सीतारमण ने उद्योग को बिजली की ऊंची दर समेत प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करने वाले और जटिल नियामकीय अनुपालनों के मुद्दों के समाधान का आश्वासन भी दिया। वित्त मंत्री आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी। सीतारमण ने भारतीय उद्योग जगत को आश्वस्त करते हुए यह भी कहा कि सरकार नीतिगत निश्चितता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, वित्तमंत्री ने उद्योग जगत से आगे आने और अधिक जोखिम लेने को कहा।