सीएम धामी का एलान- पहाड़ी इलाकों में लागू होगी चकबंदी, किया जा रहा है आकलन

सीएम धामी का एलान- पहाड़ी इलाकों में लागू होगी चकबंदी, किया जा रहा है आकलन

देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में चकबंदी कराने का एलान किया है। उन्होंने कहा है कि पहाड़ी इलाकों में यह मांग लंबे समय से की जा रही है। छितरे खेतों के कारण पहाड़ के लोगों को खेती का लाभ नहीं मिल पा रहा है। चकबंदी लागू करने के लिए व्यापक आकलन किया जा रहा है। बागेश्वर में 21.98 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करने पहुंचे मुख्यमंत्री ने बिलौना में रोडवेज डिपो में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भू-कानून कमेटी की रिपोर्ट तैयार हो गई है। इस पर अंतिम निष्कर्ष निकाला जा रहा है। जल्द ही भू-कानून लागू कर दिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। नागरिक संहिता लागू करने के लिए गठित कमेटी की ओर से बनाया गया ड्राफ्ट जल्द ही सरकार के सामने होगा। सीएम के अनुसार राज्य में बंद पड़ी बिजली परियोजनाओं को चालू करने के लिए केंद्र सरकार से पैरवी की जा रही है। बंद परियोजनाओं का काम फिर शुरू होगा।

सीएम ने यह भी कहा कि बागेश्वर की गरुड़ गंगा और अल्मोड़ा की कोसी नदी सूख रही है। इन दोनों नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने बागेश्वर में रोडवेज डिपो का उद्घाटन भी किया।