Biography : कौन हैं नवनीत राणा? करियर बतौर मॉडल से शुरू कर राजनिति में बनाया बड़ा नाम

महाराष्ट्र की राजनीति में आज नवनीत राणा खुद का अच्छा-खासा नाम बना चुकी हैं। खास बात तो यह है कि इनकी शुरुआत राजनीति नहीं बल्कि अभिनय की दुनिया से हुई थी...

Biography : कौन हैं नवनीत राणा? करियर बतौर मॉडल से शुरू कर राजनिति में बनाया बड़ा नाम

फीचर्स डेस्क। पोलटिक्स में बहुत जल्द अपना नेम फेम हासिल करने वाली नवनीत कौर राणा (is navneet kaur rana) आज एक जाना पहचाना हस्तियों के लिस्ट में शुमार हैं। यह कहना गलत न होगा कि महाराष्ट्र की राजनीति में आज नवनीत राणा खुद का अच्छा-खासा नाम बना चुकी हैं। खास बात तो यह है कि इनकी शुरुआत राजनीति नहीं बल्कि अभिनय की दुनिया से हुई थी। बता दें कि नवनीत (navneet ) ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की थी। इन्होने कई फिल्मों में भी काम किया है और अभिनय जगत में अपनी अलग पहचान बनाई है। फ़िलहाल वे एक अभिनेत्री और खुबसूरत विधायक के रूप में पहचानी जाती हैं।

नवनीत कौर राणा कौन है ? (who is navneet kaur rana?)

नवनीत कौर के बारें में हम आपको बता ही दिये हैं। अब हम आपको बताएँगे नवनीत राणा की बायोग्राफी (navneet kaur rana biography) से लेकर नवनीत राणा का करियर, नवनीत राणा का एक्टिंग सफर, नवनीत राणा का राजनैतिक सफर, नवनीत राणा की पर्सनल लाइफ, नवनीत राणा के विवाद आदि के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं नवनीत राणा की लाइफ स्टोरी या जीवनी (navneet kaur rana biography) विस्तार से.

नवनीत कौर राणा का शुरूआती जीवन

महिला विधायक का जन्म 3 जनवरी 1986 को हुआ था. सपनों के शहर मुंबई में जन्मी नवनीत की उम्र 37 (navneet rana date of birth and age) साल है। नवनीत कौर राणा की 10वीं कक्षा तक की पढाई कार्तिका हाई स्कूल, कुर्ला वेस्ट, मुंबई से हुई है। जबकि इसके बाद 12वीं की पढ़ाई (navneet rana education) करने के बाद नवनीत ने पढाई छोड़ कर मॉडलिंग कि दुनिया में कदम रखा।

नवनीत कौर राणा का फैमली (navneet rana family) 

बता दें कि नवनीत एक पंजाबी सिख परिवार से तालुक रखती हैं। इनके फादर भारतीय आर्मी के ऑफिसर के रूप में काम कर चुके हैं जबकि उनकी मदर एक हाउस वाइफ़ के रोल में हैं। नवनीत कौर राणा के पति का नाम रवि राणा से हुई है। रवि राणा खुद भी राजनीति में सक्रिय हैं और विधायक के रूप में काम कर रहे हैं।

नवनीत कौर राणा का एक्टिंग करियर (navneet rana acting career) 

नवनीत के एक्टिंग करियर की शुरुआत बतौर मॉडल हुई थी। उन्होंने सबसे पहले कुछ म्यूजिक वीडियोज में काम किया था। नवनीत कौर राणा का फिल्म डेब्यू साल 2004 में कन्नड़ फिल्म दर्शन में काम किया था। इस फिल्म में नवनीत ने नंदिनी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में बाद एक्ट्रेस को कई फिल्मों जैसे सीनू वसंती लक्ष्मी, चेतना, जगपति, गुड बॉय, जबीलम्मा, भूमा आदि में देखा गया था। नवनीत ने कन्नड़, तेलुगु, मलयालम आदि भाषा की फिल्मों में काम किया है। उन्होंने साल 2009 फिल्म लव इन सिंगापुर के साथ ही एक पंजाबी फिल्म ‘लड गया पेचा’ में भी काम किया।

नवनीत कौर राणा का राजनैतिक करियर (navneet rana political career)

कई फिल्मों में अभिनय करने के बाद नवनीत कौर राणा ने अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत साल 2014 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ की थी। उन्होंने अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन 1.37 लाख वोट से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद साल 2019 में नवनीत अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बनी। उन्होंने स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में शिवसेना के आनंदराव अडसुल को मात दी थी।

नवनीत कौर राणा की पर्सनल लाइफ (navneet rana personal life) 

संसद सदस्य नवनीत कौर ने अभिनय की दुनिया को छोड़ने के बाद 3 फरवरी 2011 को निर्दलीय विधायक रवि राणा (navneet rana marriage with ravi rana) से शादी की थी। नवनीत और रवि का एक बेटा भी है जिसका नाम रणवीर है। इन दोनों की शादी एक सामूहिक विवाह समारोह में हई थी और इस कपल को आशिर्वर देने के लिए पृथ्वीराज चव्हाण, बाबा रामदेव समेत कई बड़ी हस्तियाँ आशीर्वाद देने पहुंची थीं।