Success Story : कभी घर से 300 रुपये लेकर निकली थी चीनू, आज इनकी कंपनी का रिवेन्यू है 7.5 करोड़ रुपए

चीनू कहती हैं , 'अगर आप आज मुझसे पूछें कि मुझे कहां से हिम्मत मिली तो मैं सही मायने में इसका जवाब नहीं दे सकती। मुझे सिर्फ इतना पता था कि मुझे कुछ करना है। पहले दो दिन मैं डरी हुई थी। मुझे ठीक होने में दो-तीन लग गए लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी'

Success Story : कभी घर से 300 रुपये लेकर निकली थी चीनू, आज इनकी कंपनी का रिवेन्यू है 7.5 करोड़ रुपए

फीचर्स डेस्क। कहते हैं न जब किसी का मुकद्दर साथ देता है तो वह कभी भी कुछ भी कर सकता है। इसके साथ ही जरूरी है मेहनत, लगन और सफल होने की जिद। जी, हाँ आज मैं एक ऐसी ही शख्सियत बिज़नस वुमन (business woman) के बारें में बताने जा रहीं हूँ जो अपने काम के वजह से लोगों के लिए एक मिसाल हैं। दरअसल, बात कर रहीं हूँ चीनू कला के बारे में, जिन्होंने केवल 15 साल की उम्र में ही पारिवारिक समस्याओं के चलते घर छोड़ दिया था। घर छोड़ने जैसा कठिन फैसला लेने के बाद चीनू को कई समस्याएँ अपनी राहों में मिली। चलिए चीनू की सफलता की कहानी (chinu kala story) को विस्तार से बताते हैं...

आपको बता दें कि चीनू कला (chinu kala enterpreneur) ने महज 15 साल की उम्र में ही घर से बाहर कि दुनिया में कदम रखा। जब बाहर निकली तो चीनू ने अपने आपको सड़क पर पाया। मतलब चीनू के पास रहने के लिए न छत थी और न जेब में 300 रुपए से अधिक पैसे। चीनू के अनुसार जब घर से बाहर आईं तो उनके पास कुछ कपडे और एक जोड़ी चप्पल थे। जिस जगह चीनू रात को ठहरती थी उस कमरे के एक गद्दे का किराया ही 20 रुपए प्रतिदिन था।

कई दिनों तक बहुत ढूंढने के बाद चीनू को एक जॉब मिली। इस जॉब के अंतर्गत चीनू घर-घर जाकर चाकू के सेट और अन्य सामान बेचा करती थीं। इस तरह के काम करने से चीनू को रोजाना 20 से लेकर 60 रुपए तक की कमाई हो जाती थी। हालाँकि यह काम भी इतना आसान नहीं था लेकिन चीनू के लिए यह करना बेहद जरुरी था क्योंकि उन्हें अपने बेड का किराया भी देना होता था।

इस जॉब में चीनू को कई बार बुरी सिचुएशन का सामना भी करना पड़ता था। जैसे लोग कई बार उन्हें घर तक में नहीं धुसने देते थे और उनके मुंह पर गेट भी बंद कर देते थे। लेकिन चीनू ने कभी अपना मनोबल कम नहीं होने दिया। समय के साथ वे खुद को मजबूत बनाने में लग गईं और अपने कदम आगे बढ़ाती गईं।

चीनू ने काम करते हुए काफी स्ट्रगल किया और इसके चलते उन्हें एक साल बाद ही प्रमोशन मिल गया। इसके बाद वे सेल्स गर्ल से सुपरवाइजर बन गईं और 3 लड़कियों को ट्रेनिंग देने लग गईं। इसके लिए उन्हें और भी अधिक पैसा मिलना शुरू हो गया। चीनू ने इतनी कम उम्र में घर छोड़ दिया था जिसके कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं की। हालाँकि चीनू के मन में हमेशा से ही एक बिज़नस पर्सन बनने का ख्याल था। जिसके लिए उन्होंने सेल्स गर्ल से लेकर एक रेस्टोरेंट में बतौर वेट्रेस भी काम किया।

चीनू ने तीन सालों में उन्होंने खुद की आर्थिक स्थिति को काफी स्थिर कर लिया। इसके बाद वर्ष 2004 में अमित कला से शादी की। यह चीनू के लिए काफी लकी साबित हुआ और शादी के बाद चीनू बेंगलोर शिफ्ट हो गईं। इसके 2 साल बाद ही चीनू ने अपने फ्रेंड्स के कहने पर Gladrags मिसेज इंडिया पेजेंट में भाग लिया। इस पेजेंट में चीनू के मुकाबले सभी प्रतिभागी काफी शिक्षित थे। हालाँकि इतना होने के बाद भी चीनू ने खुद को कमजोर नहीं होने दिया और आगे बढीं। वे इस पेजेंट के फाइनल कंटेस्टेंट में से एक भी रहीं।

Success Story:  पेशे से वकील उपमा  ने खोली चाय की दुकान, लोग हो गए दीवाना, जीत चुकी हैं बिजनेस वूमन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड

यहाँ से चीनू के लिए आगे के रास्ते भी खुल गए थे और वे देखते ही देखते एक मॉडल भी बन चुकी थीं। चीनू ने इस दौरान फैशन ज्वेलरी के गेप को अनुभव किया और सेविंग करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने अपनी सेविंग के उपयोग से ‘रुबंस’ (chinu kala brand name rubans) की शुरुआत की। ‘रुबंस’ की शुरुआत 2014 के दौरान हुई। बेंगलोर से शुरू हुए चीनू के बिज़नस को विस्तार मिला और अब यह कोच्चि और हैदराबाद में भी पहुच चुका है। चीनू के इस रुबंस में एथनिक और वेस्टर्न हर ज्वेलरी उपलब्द्ध है, जिनकी कीमत 229 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक होती है। आज चीनू की इस कंपनी का रिवेन्यू भी काफी बढ़ चुका है, पिछले साल ही यह रिवेन्यू कुल 7.5 करोड़ रुपए (chinu kala net worth) था।

चीनू कला का जन्म 10 अक्टूबर 1981 को हुआ था। राजस्थान की रहने वाली चीनू के पति का नाम अमित कला (chinu kala husband name amit kala) है और इस कपल की एक बेटी भी है। चीनू और अमित की शादी 2004 में हुई थी।

Note : आप भी बिजनेस वुमेन हैं और आपकी कहानी है कुछ अलग तो आज ही मुझे whatassp करें-9451292774 पर।