अखिलेश यादव ने मैनपुरी की विधानसभा में बड़ा खेल खेला

अखिलेश यादव ने मैनपुरी की विधानसभा में बड़ा खेल खेला

लखनऊ। मैनपुरी के लोकसभा उपचुनाव में जीत के लिए समाजवादी पार्टी और भाजपा दोनों ही दलों ने अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। ऐसे में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने मैनपुरी की उस विधानसभा में बड़ा खेल खेला है, जहां भाजपा मजबूत रही है। ये विधानसभा है भोगांव। वैसे तो नेताजी मुलायम सिंह यादव की साइकिल ने मैनपुरी लोकसभा सीट से सवारी करने वाले हर प्रत्याशी को संसद पहुंचाया। हर चुनाव में जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों में साइकिल सरपट दौड़ी, सिर्फ भोगांव विधानसभा क्षेत्र में साइकिल के लिए पथ पथरीला रहा। हर लोकसभा चुनाव में साइकिल यहां पिछड़ती रही है।

यहां से गुजरता है संसद जाने का रास्ता

मैनपुरी लोकसभा सीट से संसद जाने का रास्ता पांच विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरता है। इनमें चार विधानसभा क्षेत्र मैनपुरी के हैं, जबकि पांचवां विधानसभा क्षेत्र जसवंतनगर, इटावा जिले में शामिल है। 1996 से लेकर अब तक साइकिल की सवारी करने वाला प्रत्याशी ही जीत दर्ज करके संसद पहुंचा है।

जिले के सदर, किशनी और करहल विधानसभा क्षेत्रों में साइकिल ने हर चुनाव में फर्राटा भरा, लेकिन भोगांव विधानसभा क्षेत्र में साइकिल रफ्तार नहीं पकड़ सकी। यहां सपा प्रत्याशी पहले नंबर को नहीं हासिल कर सका। हालांकि भोगांव में सुस्त हुई रफ्तार को जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में अब तक दोगुना करने का काम किया है।