साप्ताहिक राशिफल: वृषभ, मिथुन, धनु सहित 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह, क्या कहते हैं आपके भाग्य के सितारे....

जनवरी माह के इस सप्ताह में किन-किन राशियों को मिलेगी सफलता, किस राशि के लोगों का चमके का भाग्य.. किन राशि के लोगों को नई नौकरी तथा स्थानांतरण करना पड़ेगा आईए जानते हैं ज्योतिषाचार्य डॉ. रुचिका गुप्ता से....

साप्ताहिक राशिफल: वृषभ, मिथुन, धनु सहित 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह, क्या कहते हैं आपके भाग्य के सितारे....

मेष: आपके लिए यह सप्ताह शुभ साबित होने वाला है। भाग्य का पूर्ण सहयोग प्राप्त होने के कारण आप अपने कार्यक्षेत्र में जो भी जिम्मेदारी लेंगे उसमें बेहतर तरीके से कर पाएंगे। आपके कामकाज की लोग प्रशंसा करेंगे। महिलाओं का अधिकांश समय पूजा-पाठ या धार्मिक गतिविधियों में बीतेगा। उनकी ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से भूमि-भवन से जुड़े विवाद दूर होंगे। व्यवसाय में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्रा बेहद शुभ और लाभप्रद साबित होगी। इस दौरान घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। यदि आप अपने प्रेम संबंध को विवाह में तब्दील करने की सोच रहे हैं तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।

वृषभ: आप लोगों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में अचानक से कोई बड़ी परेशानी या खर्च आ सकता है, जिसका आपको जरा भी अंदाजा नहीं होगा। आप अपने बुद्धि, विवेक और शुभचिंतकों की मदद से इस संकट से उबरने में कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान कोई भी निर्णय असंमजस की स्थिति में लेने से बचें। सप्ताह का उत्तरार्ध थोड़ा राहत भरा रहने वाला है। इस दौरान आप अपने परिश्रम और प्रयास की बदौलत कार्यों में मनचाही सफलता प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में विरोधियों से सतर्क रहें। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस सप्ताह अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। किसी भी योजना सोच-समझकर ही धन निवेश करें। प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ायें। दांपत्य जीवन में जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा।
 
उपाय: प्रतिदिन शिव भगवान की उपासना तथा शिव चालीसा का पाठ करें।

मिथुन:  इस सप्ताह आपको अपने धन और समय का सदुपयोग करने की जरूरत रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में उन लोगों से बेहद सावधान रहें जो आपको बहकाने की कोशिश करते हैं। घर-परिवार के किसी सदस्य के साथ गलतफहमी को दूर करने के लिए स्वयं पहल करें और समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। सप्ताह के मध्य में कामकाज को लेकर अधिक व्यस्तता रह सकती है। इस दौरान जल्दबाजी में कार्य करने से बचें। इस सप्ताह वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। नौकरीपेशा लोगों को अपने सहकर्मियों से नम्रतापूर्ण व्यवहार करने की जरूर रहेगी। व्यवसाय में थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रहेगा। प्रेम संबंध में मधुरता बनी रहेगी। कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपका बड़ा मददगार साबित होगा। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। 

उपाय: प्रतिदिन श्री हनुमान उपासना और श्री सुंदरकांड का पाठ करें। 

कर्क: यह सप्ताह आपके लिए बेहद सकारात्मक रहेगा। इस सप्ताह आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे और आपके द्वारा किए गए प्रयास का पूरा परिणाम प्राप्त होगा। जो लोग लंबे समय से अपने ट्रांस्फर या अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव की सोच रहे थे, उनकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है। नौकरपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बन सकते हैं। संचित धन में वृद्धि होगी। यह सप्ताह राजनीति से जुड़े लोगों के विशेष रूप से लाभप्रद साबित होगा। जिससे उनके मान-सम्मान और प्रभाव में बढ़ोत्तरी होगी। करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्रा लाभप्रद साबित होगी। इस सप्ताह मित्रों अथवा घर-परिवार के सदस्यों के साथ अचानक से किसी धर्म स्थान या फिर पिकनिक पर घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए शुभ साबित होगा। लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु को केसर का तिलक लगाकर पूजा एवं श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

सिंह: यह सप्ताह आपके लिए शुभता और सौभाग्य को लिए है। सप्ताह की शुरुआत में ही आपको करियर-कारोबार से जुड़ा कोई सुखद समाचार प्राप्त होगा। कार्य की तलाश कर रहे लोगों को मनचाहा अवसर प्राप्त होगा। आपके कार्य में आपको न सिर्फ घर से बल्कि बाहर से भी सहयोग और समर्थन हासिल होगा। पारिवारिक सुख के दृष्टिकोण से यह सप्ताह अत्यंत शुभ है। घर में किसी व्यक्ति की बड़ी उपलब्धि से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। परिजनों से उत्तम सहयोग मिलेगा। पढ़ने-लिखने वाले छात्रों को मनचाही सफलता मिलेगी। यदि आप लंबे समय से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह मनोकामना पूरी हो सकती है। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा। जीवनसाथी के साथ सुखद पल व्यतीत करेंगे। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की साधना करें और शुक्रवार के दिन किसी कन्या को सफेद मिठाई खिलाकर उससे आशीर्वाद प्राप्त करें

कन्या: इस सप्ताह की शुरुआत में ही कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है, जिससे आपके घर-परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। यह सप्ताह आपके लिए गुडलक लिए हुए है। बीते समय में आपने जिन कार्यों के लिए प्रयास किए थे, उससे संबंधित मनचाही सफलता प्राप्त होगी। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है। खास बात कि इसमें आपको बड़ा लाभ प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। संचित धन में वृद्धि होगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में महिलाओं का अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए समय शुभ है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री हनुमान जी की पूजा एवं चालीसा का पाठ करें।

तुला: यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला साबित होने वाला है। इस सप्ताह आपको मनचाही सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करना होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सपताह मध्यम फलदायी रहेगा। उन्हें कार्यक्षेत्र में उन लोगों से बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है, जो अक्सर आपका काम बिगाड़ने में लगे रहते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतने की जरूरत बनी रहेगी। पार्टनरशिप में व्यवसाय चला रहे लोगों को इस सप्ताह कुछेक मुकिश्लें आ सकती हैं। ऐसे में अपने धन को बहुत सोच-समझकर खर्च या निवेश करें। सप्ताह के उत्तरार्ध में स्थितियां कुछ अनुकूल होती दिखेंगी। अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता रहेगी। किसी पुरानी बीमारी के उभरने से मन थोड़ा परेशान रहेगा। प्रेम संबंध से जुड़ा कोई बड़ा फैसला जल्दबाजी में लेने से बचें। कठिन समय में जीवनसाथी का सहयोग एवं साथ संबंल प्रदान करेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान गणेश जी की पूजा तथा गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

वृश्चिक: इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि कोई कार्य लंबे समय से अटका हुआ था तो वह किसी व्यक्ति के सहयोग से पूरा होगा। आप सप्ताह की शुरुआत से ही अपने कार्यों में अनुकूलता महसूस करेंगे। इस सप्ताह कोशिश करने पर फंसा धन निकल सकता है। सप्ताह के मध्य में मांगलिक कार्य में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा। कार्य से संबंधित यात्रा के योग बन रहे हैं। यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी। इस सप्ताह अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। पूर्व में चले आ रहे प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। परिवार के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। 

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना और 'ॐ हं हनुमते नम:' मंत्र का प्रतिदिन जप करें।

धनु:  यह सप्ताह आपके लिए थोड़ा व्यस्तता लिए रहने वाला है। सप्ताह की शुरुआत से आप पर कामकाज का बोझ बना रहेगा। हालांकि इस दौरान आपको करियर और व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। व्यापारियों के लिए यह समय उत्तम कहा जाएगा। व्यवसाय में उन्हें मनचाहा लाभ होगा। वहीं नौकरीपेशा वालों के लिए समय थोड़ा मध्यम बना हुआ है। ऐसे में उन्हें अपने सीनियर और जूनियर दोनों से बना कर चलना चाहिए। भूमि-विवाद से जुड़े किसी मामले को बजाय कोर्ट-कचहरी ले जाने के उसे बातचीत के माध्यम से हल करने का प्रयास करें। सप्ताह के उत्तरार्ध में पढ़ने-लिखने वाले छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो ऐसा करने पर आपकी बात बन सकती है। प्रेम विवाह में भी तब्दील हो सकता है। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। 

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की साधना और श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मकर: आपके लिए करियर और कारोबार के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ रहने वाला है। यदि आप इस दिशा में पूरे मनोयोग से प्रयास और परिश्रम करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको सफलता प्राप्त होगी। आपको अपनी सेहत को नजरंदाज नहीं करना है। इस सप्ताह आपको मौसमी बीमारी से सावधान रहने की आवश्यकता रहेगी। वाहन भी सावधानीपूर्वक चलाएं। सप्ताह के मध्य में सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों में धन खर्च हो सकता है। इस दौरान कामकाजी महिलाओं को घर और कार्यक्षेत्र के बीच तालमेल बिठाने में कुछेक मुश्किलें आ सकती हैं। इस दौरान कार्यक्षेत्र में कामकाज में भी जरा कम ही मन लगेगा।  प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह अनुकूल साबित होगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की उपासना करें और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

कुंभ:  यह सप्ताह आपके लिए शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपके जीवन में सकरात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। शुभचिंतकों की मदद से आपके कार्यक्षेत्र या फिर निजी जीवन से जुड़ी किसी बड़ी समस्या का समाधान निकल आएगा। सप्ताह में यात्रा पर जाने का योग बनेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से यात्रा लाभप्रद रहेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में धन लाभ के विशेष योग बनेंगे। नौकरीपेशा वालों को मनचाहा प्रमोशन या ट्रांस्फर मिल सकता है। व्यवसाय की दृष्टि से भी यह समय अच्छा कहा जाएगा। इस दौरान आपको उत्तम लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे। जो लोग विदेश में जाने या फिर वहां से जुड़कर काम करने के लिए प्रयासरत हैं, उनकी राह में आ रही अड़चनें दूर होंगी। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन सूर्यदेवता की पूजा व उनको अर्घ्य दें।

मीन: यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है।  इस सप्ताह किसी से कोई ऐसा वादा न करें, जिसे निभाने में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़े। इस सप्ताह में आपको करिअर-कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। व्यवसाय से जुड़े जिन लोगों का धन बाजार में फंसा हुआ है, उन्हें इस दौरान प्रयास करने पर सफलता मिल सकती है। हालांकि किसी नई योजना या कारोबार में धन निवेश करने से पहले शुभचिंतकों की राय जरूर लें।  घर-परिवार से जुड़े किसी भी मसले को सुलझाते समय स्वजनों की भावनाओं की अनदेखी करने से बचें। प्रेम संबंध में भावनाओं में बहकर कोई गलत कदम उठाने की गलती न करें। विवाहित लोगों का मन जीवनसाथी की सेहत को लेकर चिंतित रहेगा। 

उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर कच्चा दूध व गंगाजल मिलाकर चढ़ाकर रुद्राष्टकं का पाठ करें।