Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी के दिन करें ये उपाय, साल भर सभी एकादशी के बराबर मिलेगा पुण्य

एकादशी व्रत श्री विष्णु को समर्पित है और निर्जला एकादशी के दिन भी उनका विधि-विधान से पूजन किया जाता है। इस व्रत में पारण से पहले जल भी ग्रहण नहीं किया जाता। निर्जला एकादशी के दिन यदि कुछ उपाय अपनाए जाएं तो व्यक्ति को....

Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी के दिन करें ये उपाय, साल भर सभी एकादशी के बराबर मिलेगा पुण्य
Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी के दिन करें ये उपाय, साल भर सभी एकादशी के बराबर मिलेगा पुण्य

फीचर्स डेस्क। एकादशी व्रत श्री विष्णु को समर्पित है और निर्जला एकादशी के दिन भी उनका विधि-विधान से पूजन किया जाता है। इस व्रत में पारण से पहले जल भी ग्रहण नहीं किया जाता। निर्जला एकादशी के दिन यदि कुछ उपाय अपनाए जाएं तो व्यक्ति को पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और घर में सुख समृद्धि आती है। हर वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की  एकादशी को निर्जला एकादशी व्रत रखा जाता है। निर्जला एकादशी व्रत सभी एकादशियों में महत्वपूर्ण माना जाता है। इस वर्ष निर्जला एकादशी 31 मई को मनाई जा रही है और हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व माना गया है। आइए जानते हैं ज्योतिष एक्सपर्ट दीपाली सक्सेना से निर्जला एकादशी के दिन अपनाए जाने वाले उपायों के बारे में....

1- सुबह जल्दी उठें , पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालें और स्नान करें।

 2-  स्नान के बाद तांबे के लोटे से सूर्य को जल चढ़ाएं। मंत्र बोलें ऊँ सूर्याय नम:।

 3-  किसी मंदिर में तिल, वस्त्र, धन, फल और मिठाई का दान करें।

4- इस दिन निर्जल रहकर व्रत करना चाहिए। निर्जल यानी बिना पानी का व्रत। अगर निर्जल व्रत नहीं कर सकते हैं तो फलाहार करें ।।

5-  भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा जरूर करें। पूजा में भगवान विष्णु की किसी भी कथा का पाठ करें। कथा जैसे रामायण, सत्यनारायण की कथा, विष्णु पुराण आदि।

 6-.निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी का पत्ता अवश्य डालें। तुलसी पत्र सहित खीर से भगवान विष्णु का भोग लगाने पर घर-परिवार में शांति बनी रहती है ।।

7- निर्जला एकादशी के दिन किसी गरीब को तिल, वस्त्र, धन, फल और मिठाई का दान करें।

 8- निर्जला एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पण करना चाहिए। पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।

जल दान करने का मंत्र

निर्जला एकादशी के दिन व्रती या जो व्रत नहीं भी रखते हैं मिट्टी का घड़ा जिसमें पानी भरा हो उन्हें किसी भी ज़रूरत मंद व्यक्ति को दान करना चाहिए। दान करते  समय नीचे दिए गये मंत्र का जाप करें।

देवदेव हृषिकेश संसारार्णवतारक।
उदकुंभप्रदानेन नय मां परमां गतिम्॥

इनपुट सोर्स : दीपाली सक्सेना, ज्योतिष, वास्तु और टैरो कार्ड रीडर, नोएडा सिटी।