UP Board Result 2023 : प्रदेश की मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों के नाम पर बनेेगा गौरव पथ

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में अपना परचम लहराने वाले परीक्षार्थियों के नाम पर गौरव पथ का निर्माण होगा। इसके तहत परीक्षार्थियों के घर या फिर स्कूल जाने वाली सड़क या गली मेधावियों के नाम पर की जाएगी...

UP Board Result 2023 : प्रदेश की मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों के नाम पर बनेेगा गौरव पथ

लखनऊ। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में अपना परचम लहराने वाले परीक्षार्थियों के नाम पर गौरव पथ का निर्माण होगा। इसके तहत परीक्षार्थियों के घर या फिर स्कूल जाने वाली सड़क या गली मेधावियों के नाम पर की जाएगी। उत्तर प्रदेश के टॉप 20 बच्चों को यह सम्मान दिया जाएगा। हालांकि अभी यूपी बोर्ड ने सिर्फ प्रदेश के टॉप 10 परीक्षार्थियों की ही सूची जारी की है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2022-23 परीक्षा परिणामों की घोषणा मंगलवार को कर दी गई। वहीं बोर्ड द्वारा जारी की गई टॉप टेन सूची में हाईस्कूल के 179 व इंटरमीडिएट के 253 परीक्षार्थी शामिल हैं। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में सर्वोच्च स्थान पाने वाले प्रमुख 20 छात्र छात्राओं की सूची प्रदेश सरकार को सौंप देगा। इसके बाद शासन द्वारा प्रदेश जिले के मेधावी की सूची जिला प्रशासन को दी जाएगी। वहीं जिले का लोक निर्माण विभाग मेधावी छात्र के नाम पर सड़क व गली का नाम रखेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश का नाम रोशन करने वाले छात्रों को सम्मान प्रदान करने के लिए यह योजना बनाई गई है।

टॉप टेन की सूची में प्रयागराज के 18 मेधावी

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम के अंतर्गत जारी की गई प्रदेश के टॉप 10 की सूची में प्रयागराज के 18 मेधावी शामिल हैं। जिसमें हाईस्कूल से शिवम पांडेय, मनीष पटेल, सना, विकास चौधरी का नाम है। वहीं इटरमीडिएट में सुभाषना, अनुज सिंह, नंदनी, फौजिया नाज, कार्तिकेय पटेल, आयुषी सिंह, हर्षिता यादव, आदर्श तिवारी, अनुज सिंह, नितिन तिवारी, शशांक यादव, सोनल सिंह, आयुष मिश्रा, नेहा यादव के नाम हैं।

यूपी बोर्ड द्वारा प्रदेश के टॉप 20 परीक्षार्थियों की सूची मिलने के बाद मेधावी सड़क व गली का निर्माण किया जाता है। गौरव सम्मान मार्ग में मेधावी छात्र व छात्रा का नाम भी अंकित होता है। 

- कौशल कुमार झा, अधिशासी अभियंता, प्रांतीय खंड, लोक निर्माण विभाग