काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र में मनाया गया रजत जयंती समारोह, महंत बोले - अब काशी में कोई भी नहीं सोएगा भूखा

काशी विश्वनाथ धाम प्रांगण स्थित काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन हजारों भूखे लोगों को भोजन कराया जाता है। अब यह सुविधा 24 घण्टे शुरू की जा रही है...

काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र में मनाया गया रजत जयंती समारोह, महंत बोले - अब काशी में कोई भी नहीं सोएगा भूखा

वाराणसी। कहते हैं कि काशी में कोई भूखा नहीं सोता। काशी विश्वनाथ धाम प्रांगण स्थित काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन हजारों भूखे लोगों को भोजन कराया जाता है। अब यह सुविधा 24 घण्टे शुरू की जा रही है। साथ ही रजत जयंती के अवसर पर काशी में अस्पतालों में रह रहे मरीजों व उनके परिजनों को भी गाड़ियों के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी जानकारी मंदिर ट्रस्ट के महंत शंकर पूरी ने दी।

काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र में सोमवार को रजत जयंती समारोह अत्यंत धूम धाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां अन्नपूर्णा के तैल चित्र पर पुष्पांजलि व दीप प्रज्ज्वलन करके हुई। इसके साथ ही वैदिक ब्राह्मणों ने मंत्रोच्चार किया। कार्यक्रम में उपस्थित दर्शनार्थियों ने प्रसाद ग्रहण करते हुए मंदिर ट्रस्ट के ओर से आयोजित कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने मां अन्नपूर्णा से मंदिर ट्रस्ट द्वारा किए जा रहे कार्यों को निरंतर जारी रहने और प्रगति देने की सराहना की। इस दौरान महंत शंकर पूरी, महंत बालक दास समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग व अन्य मंदिर, मठों के पुजारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सम्मिलित हुए अतिथियों का महंत शंकर पूरी ने माल्यार्पण कर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

 25 वर्षों से सेवा जारी

अन्नपूर्णा मन्दिर के महंत शंकर पूरी ने बताया कि रजत जयंती समारोह 25 वर्ष पूर्व आज ही के दिन शुरू हुआ था। 25 वर्षों से यह अनवरत चलते आ रहा है। इस दौरान समाज के प्रति कई संकल्प लिए गए थे, जो कि समाज को समर्पित किए गए। इन संकल्पों का समाज को धीरे-धीरे लाभ मिल रहा है। ये सभी संकल्प समाज कल्याण के उद्देश्य से लिए गए थे, जिसमें सर्वप्रथम अन्नक्षेत्र खुला, फिर विद्यालय खुला, जनेऊ संस्कार की परम्परा शुरू हुई। इसके बाद वैवाहिक कार्यक्रम शुरू हुए। ऐसे ही लगभग 16 संकल्प वर्तमान में जीवंत रूप में हैं। यहां फिलहाल अन्नक्षेत्र में रात्रि 11 बजे तक भोजन की व्यवस्था रहती है। आगे इस सुविधा को 24 घण्टे शुरू करने की योजना और काम चल रहा है।

 प्रतिदिन हजारों लोग करते हैं भोजन

 महंत ने आगे बताया कि काशी विश्वनाथ धाम प्रांगण स्थित काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र में प्रतिदिन हजारों भूखे लोगों को भोजन कराया जाता है। अब यह सुविधा 24 घण्टे शुरू की जा रही है। साथ ही रजत जयंती के अवसर पर काशी में अस्पतालों में रह रहे मरीजों व उनके परिजनों को भी गाड़ियों के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।