सेवा एवं सांस्कृतिक सप्ताह ‘‘सेवार्पणम’’ तृतीय सोपान शारदा आश्रम में वनवासी छात्राओं का किया गया सहयोग

आश्रम की सचिव रीता जायसवाल ने बताया कि मां शारदा आश्रम वनवासी क्षेत्र के महिलाओं व युवतियों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ने के लिये कार्य करता है। जो वनवासी महिलाओं को आवासीय साधन व शिक्षा निःशुल्क मुहैया कराता है। जिससे वो शिक्षित होकर समाज की मुख्य धारा से जुडे़ और अपने समाज के विकास के लिये कार्य कर सकें...

सेवा एवं सांस्कृतिक सप्ताह ‘‘सेवार्पणम’’ तृतीय सोपान शारदा आश्रम में वनवासी छात्राओं का किया गया सहयोग

वाराणसी। अग्रणी सामाजिक संस्था ‘‘भारत विकास परिषद काशी’’ द्वारा आयोजित सेवा एवं सांस्कृतिक सप्ताह ‘‘सेवार्पणम’’ के तीसरे दिन गुरूवार को पिशाचमोचन स्थित मां शारदा आश्रम में सहयोग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष अमित अग्रवाल ने कि बताया कि  ‘‘भारत विकास परिषद’’ महिला सशक्तिकरण व आत्मनिर्भरता की पक्षधर है। देश के विकास के लिए आवश्यक है कि देश की आधी आबादी भी शिक्षित, आत्मनिर्भर हो, क्योकि महिला के शिक्षित व आत्मनिर्भर होने से परिवार ही नही बल्कि पूरा समाज व राष्ट्र शिक्षित एवं आत्मनिर्भर होगा और आज का आयोजन भी इसी लक्ष्य की दिशा में परिषद का एक कदम है।

इसी क्रम आश्रम की सचिव रीता जायसवाल ने बताया कि मां शारदा आश्रम वनवासी क्षेत्र के महिलाओं व युवतियों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ने के लिये कार्य करता है। जो वनवासी महिलाओं को आवासीय साधन व शिक्षा निःशुल्क मुहैया कराता है। जिससे वो शिक्षित होकर समाज की मुख्य धारा से जुडे़ और अपने समाज के विकास के लिये कार्य कर सकें। जैसा कि वो यहां से वापस लौटकर अपने गांव व क्षेत्र में कर रही है। समय के साथ अब यहां की छात्राएं वोकेशनल कोर्स का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। जिससे वो अपने क्षेत्रों में लौटने के बाद व्यापक सहयोग एवं विकास के लिए कार्य कर सकें।

सेवा एवं सांस्कृतिक सप्ताह ‘‘सेवार्पणम’’ की कड़ी में मां शारदा आश्रम में सहयोग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर परिषद् द्वारा आश्रम में रहने वाली वनवासी छात्राओं के लिए अन्न, फल, कापी, किताब, पेन, दैनिक उपयोंग का सामान सहित एक छात्रा के एक वर्ष की जिम्मेदारी लेते हुए आर्थिक सहायता  प्रदान की गई। कार्यक्रम की शुरूवात वन्देमातरम् से हुआ। जिसके बाद छात्राओं ने भजन “राम नारायणम् जानकी वल्लभम“ ‘प्रस्तुतकर सभी को भाव विभोर कर दिया।  कार्यक्रम का संयोजक निशांत जैन, राकेश ढोढी, श्वेता रानी, श्रद्धा अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर प्रांतीय सेवा सप्ताह संस्कृति प्रकल्प प्रमुख विशाल कपूर, कार्यक्रम पर्यवेक्षक शैलेन्द्र रस्तोगी, अध्यक्ष अमित अग्रवाल, सचिव गौरव गुप्ता, प्रांतीय महिला संयोजिका सुप्रिया जरिया, महिला संयोजिका रश्मि शाह, सेवा सप्ताह संयोजक संतोष जरिया व रूबी जैन, नन्दकिशोर झंवर, मनीष अग्रवाल, अदिति अग्रवाल, कार्यक्रम संयोजक राकेश ढोढी, निशांत जैन, श्रद्धा अग्रवाल, श्वेता वर्मा,  मनोज शाह, हिना जैन आदि मौजूद रही।