पीएम मोदी का रोड शो : बोले- मेरे नाम पर घर नहीं पर लाखों बेटियों को घर का मालिक बना दिया

पीएम मोदी ने कहा है हम गरीबों की जरूरतों के अनुसार घर बना रहे हैं, वह भी बिना किसी बिचौलिये के। लाखों घर बनाए गए और हमारी महिलाओं के नाम पर पंजीकृत किए गए। हालांकि मेरे नाम पर घर नहीं है...

पीएम मोदी का रोड शो : बोले- मेरे नाम पर घर नहीं पर लाखों बेटियों को घर का मालिक बना दिया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों गुजरात दौरे पर हैं। यहां वडोदरा में उन्होंने रोड शो किया। इस दौरान उनके साथ गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। रोड शो के बाद पीएम नारी शक्ति वंदन अभिनदंन कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उनका भव्य स्वागत किया गया। महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने के लिए सम्मानित करने के कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा- विपक्ष ने तीन दशक तक इसे रोके रखा पर अब उनकी सरकार ने महिला आरक्षण को हकीकत बना दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनके नाम पर कोई घर नहीं है, लेकिन उनकी सरकार ने देश की लाखों बेटियों को घर का मालिक बना दिया। मंगलवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर आए मोदी गुजरात के आदिवासी बहुल छोटा उदेपुर जिले के बोडेली शहर में शिक्षा क्षेत्र से संबंधित 4,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं सहित 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं की शुरुआत के मौके पर बोल रहे थे।


उन्होंने कहा, 'चूंकि मैंने आपके साथ महत्वपूर्ण समय बिताया है, मैं गरीब लोगों के सामने आने वाले मुद्दों को जानता हूं और मैंने हमेशा उन मुद्दों को हल करने की कोशिश की है। आज मैं संतुष्ट हूं क्योंकि मेरी सरकार ने देश भर में लोगों के लिए चार करोड़ घर बनाए हैं। पिछली सरकारों के विपरीत, गरीबों के लिए एक घर हमारे लिए सिर्फ एक संख्या नहीं है। हम गरीबों के लिए घर बनाकर उन्हें सम्मान प्रदान करने का काम करते हैं।


उन्होंने कहा, 'हम गरीबों की जरूरतों के अनुसार घर बना रहे हैं, वह भी बिना किसी बिचौलिये के। लाखों घर बनाए गए और हमारी महिलाओं के नाम पर पंजीकृत किए गए। हालांकि मेरे नाम पर घर नहीं है, लेकिन मेरी सरकार ने लाखों बेटियों को घर का मालिक बना दिया।

मोदी ने यह भी कहा कि विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा गांधीनगर में गुजरात शिक्षा विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उनसे देश भर में ऐसे केंद्र शुरू करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, ''विश्व बैंक के अध्यक्ष (अजय बंगा) ने हाल ही में (गांधीनगर में) विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा किया। बैठक के दौरान उन्होंने मुझसे भारत के सभी जिलों में ऐसे केंद्र शुरू करने का आग्रह किया और कहा कि विश्व बैंक इस परियोजना का हिस्सा बनने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), जो तीन दशकों तक अधर में लटकी रही, आखिरकार उनकी सरकार द्वारा पेश की गई। किसी का नाम लिए बिना मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि वे आरक्षण की राजनीति कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'लेकिन जब तक मैं मुख्यमंत्री नहीं बना, गुजरात के आदिवासी इलाकों में कोई विज्ञान स्कूल नहीं चल रहा था... अगर आपके पास विज्ञान स्कूल नहीं हैं तो आपको मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश कैसे मिलेगा।

बता दें कि इससे पहले वे अहमदाबाद के साइंस सिटी में आयोजित एक रॉबोटिक प्रदर्शनी में शामिल भी हुए। इसके साथ ही उन्होंने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन भी किया। रॉबोटिक प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने वहां मौजूद कर्मचारियों से बातचीत भी की और वहां रखे सभी रोबोटिक चीजों का जायजा भी लिया।

मोदी ने दाहोद एफएम रिले स्टेशन परियोजना की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात में आकाशवाणी दाहोद एफएम रिले स्टेशन परियोजना की आधारशिला रखी। गुजरात के बोडेली में एक कार्यक्रम में अन्य परियोजनाओं के साथ-साथ प्रधानमंत्री ने 10 किलो वाट एफएम रिले स्टेशन की आधारशिला पट्टिका का अनावरण किया गया।

यह स्टेशन 11 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्थापित किया जाएगा और यह रणनीतिक रूप से लगभग 55 किलोमीटर के दायरे में स्थित है, जिसमें दाहोद के आदिवासी जिले का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा शामिल है। इसका ट्रांसमीटर अलीराजपुर और झाबुआ समेत मध्य प्रदेश के पड़ोसी आदिवासी जिलों को भी आंशिक रूप से कवर करेगा। दाहोद स्टेशन शुरू होने से गुजरात व मध्य प्रदेश के 25 लाख से अधिक निवासियों को उच्च गुणवत्ता वाले एफएम प्रसारण तक पहुंच प्राप्त होगी। प्रसार भारती 39 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विभिन्न बिजली क्षमताओं के साथ भुज, भावनगर, द्वारका, राधनपुर और डेसा समेत प्रमुख स्थानों पर एफएम ट्रांसमीटरों की स्थापना पर भी काम कर रहा है।