WhatsApp पर अब आसानी से कर सकेंगे Chat Lock, कंपनी शामिल कर रही है ये स्मार्ट फीचर

WhatsApp कथित तौर पर नए शॉर्टकट्स को टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को तेजी से चैट्स को लॉक करने में मदद करेंगे...

WhatsApp पर अब आसानी से कर सकेंगे Chat Lock, कंपनी शामिल कर रही है ये स्मार्ट फीचर

फीचर्स डेस्क। सबसे बड़े मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp कथित तौर पर नए शॉर्टकट्स को टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को तेजी से चैट्स को लॉक करने में मदद करेंगे। रिपोर्ट् के मुताबिक अभी इन शॉर्टकट्स को एंड्रॉयड पर टेस्ट किया जा रहा है। बता दें कि, जाने माने टिप्सटर पब्लिकेशन WABetaInfo के मुताबिक, मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एंड्रॉइड पर तेजी से चैट्स को लॉक करने के लिए कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए नए शॉर्टकट्स रोल आउट कर रहा है। कंपनी द्वारा सीधे चैट लिस्ट में से ही चैट्स को जल्दी से लॉक करने के लिए एक नया शॉर्टकट शामिल करने की उम्मीद है। साथ ही व्हॉट्सएप एक डेडिकेटेड टॉगल शामिल करके चैट इन्फो स्क्रीन से चैट्स को लॉक करने की प्रक्रिया को भी आसान बना सकता है। 

साथ ही ये ध्यान देना जरूरी है कि सभी बीटा यूजर्स को तुरंत इन दोनों नए फीचर्स का एक्सेस नहीं मिलेगा। कुछ यूजर्स के पास नए अपडेट के साथ चैट लिस्ट में से चैट्स को लॉक करने का ऑप्शन होगा, जबकि कुछ दूसरे यूजर्स केवल टॉगल के जरिए चैट्स को लॉक कर सकेंगे। 

ऐप के पिछले वर्जन में यूजर्स को कोई चैट लॉक करने के लिए चैट इन्फो सेक्शन पर जाकर, चैट को लॉक करने के ऑप्शन को चुनकर चैट लॉक स्क्रीन में टॉगल को एक्टिवेट करना पड़ता था। हालांकि, लेटेस्ट अपडेट के साथ व्हॉट्सएप इस फीचर की पहुंच को बढ़ा रहा है और इसे चैट लिस्ट में शामिल कर रहा है। 

इसे संभावित तौर पर ये भी सुनिश्चित होगा कि जिन यूजर्स ने अब तक इस फीचर पर ध्यान नहीं दिया था वे अपनी चैट्स को सुक्षित रखने के इस फीचर के बारे में जान पाएंगे। साथ ही उम्मीद है कि चैट्स को लॉक करने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा और एक चैट को लॉक या अनलॉक करने के स्टेप्स को कम करेगा। 

वहीं हाल ही में WhatsApp ने एंड्रॉयड पर पास की सपोर्ट की घोषणा की है। पास की की मदद से यूजर्स अपने अकाउंट को ठीक उसी तरह साइन इन कर सकते हैं, जैसे वे फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या पिन के जरिए अपने डिवाइसेज को अनलॉक करते हैं। इस फीचर का लक्ष्य पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप में यूजर सिक्योरिटी को बढ़ाना और ऑर्थेटिकेशन प्रक्रिया को आसान बनाना है। ये एडवांस सिक्योरिटी मेज़र सुनिश्चित करता है कि केवल अकाउंट का मालिक ही अपने व्हॉट्सएप को एक्सेस कर सके।