देश में 60 फीसदी आधार कार्ड होने जा रहा लॉक, नहीं कर पाएंगे इस्‍तेमाल, कहीं इसमें आपका भी तो नहीं है!

यूनिक आइडेंटीफिकेशन ऑथारिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के अनुसार जिसके आधार कार्ड पुराने हैं और वे अभी तक एक बार भी आधार सेवा केन्द्र में आधार संशोधन के लिए नहीं गए हैं तो तुरंत आधार सेवा केन्द्र् पहुंचकर केवाईसी करा लें...

देश में 60 फीसदी आधार कार्ड होने जा रहा लॉक, नहीं कर पाएंगे इस्‍तेमाल, कहीं इसमें आपका भी तो नहीं है!

नई दिल्‍ली। देश के 60 फीसदी आधार कार्ड लॉक हो सकते हैं।  फिर कहीं पर भी आप इनका इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे।  इन आधार कार्डों में आप भी तो नहीं शामिल हैं। आपको लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। मौजूदा समय बैंक में खाता खोलने से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने तक में आधार नंबर की जरूरत पड़ती है। इसलिए समय रहते आप सचेत हो जाएं और आधार संबंधी औपचारिकताएं जल्‍द से जल्‍द पूरी कर लें।

यूनिक आइडेंटीफिकेशन ऑथारिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के अनुसार जिसके आधार कार्ड पुराने हैं और वे अभी तक एक बार भी आधार सेवा केन्‍द्र में आधार संशोधन के लिए नहीं गए हैं तो तुरंत आधार सेवा केन्‍द्र पहुंचकर केवाईसी करा लें। क्‍योंकि पहले कभी भी आप आधार संशोधन के केन्‍द्र गए होंगे तो उस समय केवाईसी जरूर हुआ होगा। एनसीआर के सबसे बड़े आधार सेवा केन्‍द्र गाजियाबाद के प्रभारी निशू शुक्‍ला बताते हैं कि ऐसे लोगों की संख्‍या भी खूब है कि जिनका आधार कार्ड बनने के बाद पता, मोबाइल नंबर या अन्‍य किसी तरह को कोई बदलाव नहीं हुआ है, ऐसे आधार कार्ड धारकों का केवाईसी नहीं होने पर आधार कार्ड लॉक किया जाएगा।

आधार केन्‍द्रों के अनुसार करीब 60 फीसदी अभी भी ऐसे आधार हैं, जिनका केवाईसी अभी भी नहीं हुआ है। इनमें ज्‍यादातर ग्रामीण इलाकों के हैं। अगर इन लोगों ने समय रहते केवाईसी नहीं कराया तो आधार लॉक कर दिए जाएंगे। शहरों में रहने वाले ज्‍यादातर लोग ट्रांसफर होने या अन्‍य किसी वजह से एक बार आधार में संशोधन करा चुके हैं।

आठ से 10 साल पुराने आधार कार्ड में केवाईसी की जरूरत पड़ रही है।  इस दौरान अगर कोई व्‍यक्ति विदेश चला गया है तो वह जब भी लौटेगा, उसे पहले केवाईसी कराना होना, इसके बाद ही कहीं पर आधार का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर इस दौरान किसी की मृत्‍यु हो गयी है तो उसका आधार इस्‍तेमाल ही नहीं हो पाएगा, क्‍योंकि बायोमेट्रिक नहीं हो पाएगा। इसलिए यूआईडीएआई का इस संबंध में कोई नियम नहीं है।

इस तरह करा सकते हैं अपडेट

देशभर के बड़े शहरों में यूआईडीएआई के आधार सेवा केन्‍द्र खुले हैं।  जानकारी कर वहां जाकर केवाईसी कराया जा सकता है। केवाईसी का शुल्‍क 50 रुपये है। कार्ड धारक को साथ में पैन कार्ड, वोटर कार्ड या बिजली का बिल, रजिस्‍ट्री की कापी, पासपोर्ट आदि में दो चीजें लानी होती हैं। मसलन किसी व्‍यक्ति का आधार कार्ड किसी दूसरे राज्‍य का है और मौजूदा समय किसी और शहर में रह रहा है, लेकिन वो चाहता है कि आधार में उसका पता पुराना पता ही रहे, तो वो पुराने पते का प्रूफ लगाकर अपडेट करा सकता है। बैंकों और पोस्‍ट आफिस में भी आधार का केवाईसी करा सकते हैं लेकिन यहां पर रोजाना 10 से 15 अप्‍वाइंटमेंट मिलते हैं। इसलिए सबसे बेहतर तरीका यूआईडीएआई के आधार सेवा केन्‍द्र पर जाकर केवाईसी करा लें।