Health Tips: तेजी से गलने लगेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट, रोजाना करें इस हेल्दी चाय का सेवन

अगर आप भी वजन कम करने के सारे तरीके आजमाकर देख चुके हैं, तो आज हम आपको हेल्दी तरीके से वजन कम करने के बारे में बताने जा रहे हैं। कैमोमाइल चाय पीने से आप आसानी से वेट कम कर सकते हैं...

Health Tips: तेजी से गलने लगेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट, रोजाना करें इस हेल्दी चाय का सेवन

फीचर्स डेस्क। खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के कारण व्यक्ति आसानी से मोटापे का शिकार हो जाता है। आमतौर पर अब काफी लोगों में यह समस्या देखने को मिलती है। वहीं मोटापे के कारण शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। मोटापे की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। हांलाकि वेट कम करने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं। लेकिन मनमुताबिक रिजल्ट न मिलने पर निराश हो जाते हैं।

वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए मार्केट में मिलने वाले कई प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनसे कई अन्य गंभीर नुकसान होने का खतरा रहता है। वेट लॉस के लिए खानपान में सुधार और एक्सरसाइज करना काफी जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने के सारे तरीके आजमाकर देख चुके हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको हेल्दी तरीके से वजन कम करने के बारे में बताने जा रहे हैं। कैमोमाइल चाय पीने से आप आसानी से वेट कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में...

कैमोमाइल चाय के फायदे

आपको बता दें कि कैमोमाइल चाय में मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर को फिट और हेल्दी रखने में सहायक होते हैं। साथ ही इसके सेवन से आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं। वहीं इस चाय को पीने से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी फायदा मिलता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैमोमाइल चाय का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और इससे शरीर में जमा फैट तेजी से बर्न होता है। यह एक्स्ट्रा फैट को कम करने के साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत रखने में सहायक होती है।

कैमोमाइल अर्क में मौजूद गुण पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से पेट में सूजन, कब्ज, ब्लोटिंग, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आप रोजाना सुबह खाली पेट या फिर शाम को कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं कैमोमाइल चाय

आप घर पर बहुत आसानी से कैमोमाइल चाय बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको सूखा कैमोमाइल पाउडर, शहद और पानी लेना है। अब 2 कप पानी उबाल लें और पानी के उबलने पर इन सारी चीजों को उसमें डाल दें। अच्छे से उबलने के बाद गैस बंदकर दें और फिर उसमें शहद मिला दें। फिर चाय को कप में छान लें और इसका सेवन करें। वेट लॉस के लिए आपको रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करना होता है।

कैमोमाइल चाय में पोटैशियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से बॉडी डिटॉक्स रहती है। वहीं शरीर में हुए वॉटर रिटेंशन से भी राहत मिलती है। हांलाकि इसका सेवन करने से पहले आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।