2024 तक यूपी में करीब पांच लाख करोड़ के होंगे विकास का कार्य, लखनऊ के रिंग रोड का शुभारंभ अक्तूबर से पहले 

2024 तक यूपी में करीब पांच लाख करोड़ के होंगे विकास का कार्य, लखनऊ के रिंग रोड का शुभारंभ अक्तूबर से पहले 

लखनऊ। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने लोकसभा चुनाव से पहले यूपी के लिए खजाना खोल दिया है। सोमवार को लखनऊ में 3775 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए नितिन गड़करी ने कानपुर-भोपाल इकोनोमिक कॉरिडोर, गोरखपुर-सिलीगुड़ी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर-शामली ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे, वाराणसी से कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, गाजीपुर से बलिया माझीघाट लिंक एक्सप्रेसवे निर्माण की घोषणा की। गड़करी ने लखनऊ में इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा पर नए फ्लाइओवर के निर्माण के साथ गोसाईगंज में बेनी हरौनी क्रासिंग, केसरीखेड़ क्रासिंग, दिलकुशा क्रासिंग, गोमतीनगर विस्तार स्थित भरवाना क्रासिंग, सीतापुर में सीतापुर आरओबी, बिसवा-सीतापुर रेलवे स्टेशन आरओबी और लखनऊ - सीतापुर रोड पर सिधौली में आरओबी के निर्माण की घोषणा की।

महर्षि विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नितिन गड़करी ने 3300 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ-सीतापुर खंड में मडियांव आईआईएम क्रासिंग पर 4 लेन एलिवेटेड कॉरिडोर और अलीगढ़-कानपुर खंड के नवीगंज से मित्रसेनपुर के 4 लेन चौड़ीकरण का लोकार्पण किया। लखनऊ में 435 करोड़ रुपये की लागत से 164 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नितिन गड़करी ने कहा कि लखनऊ के रिंग रोड का शुभारंभ अक्तूबर से पहले किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कानपुर से लखनऊ के बीच पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बन रहे 65 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड हाइवे का 25 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। 2025 से पहले यह हाइवे बन जाएगा। उसके बाद लखनऊ से कानपुर के बीच की दूरी आधा घंटे में तय होगी।

उन्होंने कहा कि भोपाल- कानपुर इकोनोमिक कारिडोर भी बनाया जाएगा। 12 हजार करोड़ रुपये की लागत से 480 किलोमीटर एक्सप्रेसवे से भोपाल-कानपुर के बीच की दूरी सात घंटे में तय होगी। उन्होंने कहा कि गोरखपुर से शामली के बीच 35 हजार करोड़ रुपये की लागत से 840 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस बना रहे हैं। यह गोरखपुर, बहराइच, बलरामपुर, अयोध्या, सीतापुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ से शामली तक बनेगा। इसे दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा, यह एक्सप्रेसवे यूपी में बड़ी लाइफ लाइन बनेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कहने पर गोरखपुर से सिलीगुडी 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से 6 लेन ग्रीनफिल्ड हाइवे बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर जल्द तैयार होगी। वाराणसी से कोलकाता तक 25 हजार करोड़ की लागत से नया ग्रीनफील्ड हाइवे बना रहे हैं। वाराणसी से बिहार झारखंड होते हुए कोलकाता की दूरी सात घंटे में तय होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली देहरादून हाइवे का का उद्घाटन दिसंबर से पहले हो जाएगा।

2024 के अंत तक पांच लाख करोड़ के काम पूरे होंगे

नितिन गड़करी ने कहा कि यूपी में 2024 के अंत तक पांच लाख करोड़ की परियोजनाओं के काम समाप्त करेंगे और कुछ नई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि 2014 से 2022 तक छह हजार किलोमीटर सड़क का कार्य पूरा किया है। करीब सवा लाख करोड़ की लागत से तीन हजार किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण चल रहा है। 80 हजार करोड़ रुपये लागत से बनने वाली 3500 किलोमीटर सड़कों की डीपीआर बन रही है। भविष्य के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपये लागत की 120 परियोजनाओं का अध्ययन कर रहे हैं।

2017 के बाद यूपी की तस्वीर बदली

नितिन गड़करी ने कहा कि एक समय था जब यूपी की पहचान गरीब प्रदेश के रूप में थी। लेकिन 2017 के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी की तस्वीर बदली है। योगी ने जिस प्रकार कानून व्यवस्था में सुधार किया है उससे पूरे देश की जनता उन्हें धन्यवाद दे रही है। उन्होंने कहा कि यूपी में दस लाख करोड़ रुपये का निवेश आया है। निवेश तब ही आता है जब ऊर्जा, जल, परिवहन और कम्यूनिकेशन की सुविधा हो। निवेश आएगा तो रोजगार बढ़ेगा, रोजगार बढ़ेता तो गरीबी दूर होगी।

यूपी के एथेनॉल से अब हवाई हवाज भी चलेंगे

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब यूपी के एथेनॉल से केवल गाड़ी ही नहीं, बल्कि आने वाले समय में दुनिया में हवाई जहाज एविएशन फ्यूल बनकर चलेगा। इंडियन ऑयल की ओर से इसका प्लांट स्थापित किया जा रहा है। जिससे किसान अन्नदाता नहीं, ऊर्जादाता बनेगा। एथेनॉल, मिथेनॉल, बायो सीएनजी, हाइड्रोजन हमारा भविष्य है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यूपी को हाइड्रोजन निर्माण करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। देश ऊर्जा को आयात नहीं, निर्यात करने वाला देश बनेगा।

वाराणसी में एक और गोरखपुर में दो 75 हजार करोड़ से तीन ग्रीन एक्सप्रेस वे बनेंगे

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने लखनऊ के लोकार्पण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी एवं सीएम योगी आदित्य नाथ के गोरखपुर में 75 हजार करोड़ से तीन ग्रीन एक्सप्रेस का तोहफा दिया है। इनमें दो ग्रीन एक्सप्रेस वे गोरखपुर और एक वाराणसी में बनेगा। आईआईएम रोड स्थित महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्ममेशन टेक्नोलॉजी परिसर में मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गोरखपुर में गोरखपुर-सिलीगुढी एवं गोरखपुर-शामली और वाराणसी- कोलकाता ग्रीन एक्सप्रेस का निर्माण करने का डीपीआर तैयार हो रहा है। यह तीनों परियोजनाएं 25-25 हजार करोड़ रूपये की हैं। उन्होंने कहा कि वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेस वे बनने से वाराणसी से कोलकाता का सफर सात घंटे में पूरा हो जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली-देहरादून 162 किमी का एक्सप्रेस वे का कार्य सितंबर तक पूरा हो जाएगा, जिस पर इसी साल दिसंबर से आवागमन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस वे बनने से दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में, चंडीगढ़ से शिमला तीन घंटे में सफर हो रहा है। अब तक चंडीगढ़ से शिमला का सफर 10 घंटे में पूरा होता था। उन्होंने कहा एक्सप्रेस वे एंव सड़कों के जरिये बीमार यूपी में विकास हो रहा है। इन एक्सप्रेस के बनने से किसानों की आय बढ़ी और आवागमन सुगम हुआ है। शायद इसी लिए लोकार्पण समारोह में किसानों ने शिरकत की है।