योगी सरकार अब हर जिले में गरीब छात्रों को देगी मुफ्त कोचिंग सुविधा, जानें क्या है पूरा प्लान

योगी सरकार अब हर जिले में गरीब छात्रों को देगी मुफ्त कोचिंग सुविधा, जानें क्या है पूरा प्लान

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले गरीब अभ्यर्थी मुफ्त में कोचिंग सुविधा हासिल कर सकेंगे। समाज कल्याण विभाग इसके लिए अब हर जिले में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग की स्थापना करने जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ हुई बैठक में समाज कल्याण मंत्रालय ने अपने 100 दिन के एजेंडे के तहत मुफ्त कोचिंग सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य तय किया है।

अभ्युदय कोचिंग में नहीं होगी आरक्षण व्यवस्था

मंत्रालय की योजना के अनुसार, यह मुफ्त कोचिंग सुविधा सभी वर्ग के गरीब और जरूरतमंत विद्यार्थियों को मिलेगी, इसमें आरक्षण की कोई श्रेणी नहीं रखी जाएगी। ये कोचिंग सेंटर्स सरकारी इंटर कॉलेजों में शाम के समय चलाई जाएंगी, जहां आईएएस, पीसीएस, नीट, मेडिकल और इंजीनियरिंग के अलावा एनडीए, सीडीएस और दूसरी सैन्य सेवाओं तथा पुलिस भर्ती से जुड़ी परीक्षाओं की भी विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयारी करवाई जाएगी। इसके साथ यहां बैंक पीओ, एसएससी, रेलवे आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कराई जाएगी।

इसी महीने शुरू हो जाएगी अभ्युदय कोचिंग योजना

समाज कल्याण विभाग से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, राज्य के सभी 18 मंडल मुख्यालयों के साथ ही 75 जिलों में इसी महीने से मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को शुरू करवाने के निर्देश हैं। इन कोचिंग सेंटर्स में पढ़ने वाले अभ्यार्थियों को प्रदेश सरकार की ओर से मुफ्त टैबलेट भी दिए जाएंगे।  मगर ये टेबलेट मैरिट के आधार पर चुने गए युवाओं को ही मिलेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से शुरू होने वाले इस निशुल्क कोचिंग सेंटर्स में दाखिले के लिए अभ्यार्थियों को abhuday.up.gov.in पर जाकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस कोचिंग सेंटर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया माध्यामिक परीक्षाओं नतीजे घोषित होने के बाद शुरू होगी। इसके बाद यूपी प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी हर साल निर्धारित तिथि के अनुसार सम्बंधित कोर्स में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों की पात्रता परीक्षा लेगा, जिसके बाद इन कोचिंग सेंटर्स में एडमिशन मिल सकेगा।