शरारा और गरारा के बीच क्या है डिफरेंस, क्या आप जानना चहेंगी

आजकल शरारा और गरारा दोनों ट्रेंडिंग (trending) है। पर बहुत कम लोग इनके बीच का डिफरेंस (difference) जानते है। लोग इन्हें सेम (same) ही समझते है। अगर आप भी नहीं जानती तो इस आर्टिकल(article) को पढ़ कर जान जाइए....

शरारा और गरारा के बीच क्या है डिफरेंस, क्या आप जानना चहेंगी

फीचर्स डेस्क। सभी लेडीज (ladies) चाहती है कि उनकी वॉर्डरोब ट्रेंडिंग कपड़ों (clothes) से भरी हो। और ऐसी सभी लेडीज के पास आपको शरारा और गरारा का कलेक्शन (collection)देखने को मिल जायेगा। पहले सिर्फ मुगल शाही घराने की लेडीज ही ये ड्रेस पहनती थी, पर अब हर कोई चाहे कोई सेलेब्रिटी (celebrity) हो या साधारण लेडी सभी के पास देखने को मिल जाएंगे। अधिकतर लेडीज शरारा या गरारा के साथ कुर्ती ही प्रेफर (prefer) करती है। पर इनके साथ बहुत कुछ टीम अप किया जा सकता है। आइए जानते है दोनों के बीच का अंतर।

क्या है शरारा

शरारा पहले अधिकतर मुस्लिम लेडीज पहनती थी। क्योंकि ये परिधान मुगल शासन के समय का है। लखनऊ साइड जहां मुगल संस्कृति का ज्यादा प्रभाव पड़ा, वहां ये ज्यादा पहना जाता है। शरारा एक तरह का बॉटम वियर है जो अधिकतर पार्टीज में ही पहना जाता है। शरारा कमर से तो एकदम फिट होते है। और नीचे से फुल घेर दार होते है। ये  स्कर्ट नहीं होते, ये पैंट स्टाइल होते है। पहले के जमाने में शरारा सिर्फ कुर्ती के साथ ही पहना जाता था। पर अब मॉर्डन टच देने के लिए आप शरारा क्रॉप टॉप या ब्लाउज के साथ भी पहन सकती है। और अगर एलिगेंट लुक देना चाहती है खुद को तो शॉर्ट कुर्ती के साथ शरारा को कैरी करें।

शरारा का फैशन

अगर हम बॉलीवुड की बात करें तो पुरानी हेरोइन जैसे मीना कुमारी,लीना चंद्रावरकर, साधना, वहीदा रहमान इन सभी ने भरपूर शरारा पहना है और इसे ट्रेंडिंग बनाया है अपने टाइम में। धीरे धीरे फिर इसका ट्रेंड चला और कभी खुशी कभी गम फिल्म में करीना कपूर को शरारा में देखा गया। उन्होंने इस फिल्म में लॉन्ग वेस्ट टॉप के साथ शरारा कैरी किया था। और अब तो शरारा इतना ट्रेंडिंग हो गया कि हर बड़ी एक्ट्रेस इसे पार्टी में पहनती है।

क्या है गरारा

गरारा भी एक मुगल काल का परिधान है । पर ये एक नवाबी पोशाक होती थी जिसे नवाब फैमिली के लोग ही पहन सकते थे। गरारा घुटने तक एक दम फिट होता है और फिर उसके नीचे घेर होती है। और घेर में गोटा लगा होता है जिस पर जरी वर्क होता था। और गरारा पहले सिर्फ सिल्क फेब्रिक का ही बनता था। पर आज ये किसी भी फेब्रिक से बना लिया जाता है। गरारा में आप शॉर्ट कुर्ती पहन सकती है। 

तो अब तक आप जान ही चुकी होंगी शरारा और गरारा का अंतर। तो देखिए कभी जो शाही ड्रेस हुआ करती थी आज आपकी वॉर्डरोब की शोभा बढ़ा रही है।

picture credit:pintrest