Valentine's Day Special: प्रोमिस डे के दिन अपने महबूब से करे जीवन भर साथ निभाने का वादा

वादा है तुमसे न छोड़ेंगे कभी तुम्हारा साथ आज कहते है तुमसे अपने दिल की बात खुशियां आए चाहे जीवन में या आए गम की अंधेरी रात थामा है मैने उम्र भर के लिए तुम्हारा हाथ।

Valentine's Day Special: प्रोमिस डे के दिन अपने महबूब से करे जीवन भर साथ निभाने का वादा

फीचर्स डेस्क। आज है 11 फरवरी यानि की प्रोमिस डे। वेलेंटाइन वीक का ये पांचवा दिन होता है वादा निभाने का। आज के दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे से वादा करते है की जीवन भर एक दूजे को चाहेंगे। ये दिन ये अहसास कराता है की आप अपने प्रेमी को कितना चाहती है। प्रोमिस डे आपके प्यार की गहराई मापने का दिन है। आप अपने लवर का दिल जीत सकते हो अपने प्यार से आज के दिन। आप उसे अहसास करा सकते है की वो आपकी लाइफ में क्या इंपॉर्टेंस रखती है।

अगर हम इतिहास की प्रेम कहानियों की बात करे तो उन्होंने अपना वादा निभाने के लिए अपनी जान तक की परवाह नही की। खुद मर मिटे पर अपने दिलबर को जो वादा किया था वो निभा गए। उनमें से बाजीराव - मस्तानी, शाहजंहा -मुमताज, सलीम -अनारकली, हीर -रांझा, सोनी - महिवाल ऐसे कई प्रेमी जोड़े है जिन्होंने प्यार की एक अलग मिसाल कायम की है। हम भी आपको ये ही सलाह देंगे की जिससे भी आप सच्चा प्यार करे उसे निभाए। जो वादा करे वो निभाए जरूर। क्युकी वादा निभाना आपकी पर्सनेलिटी दर्शाता है कि आप अपने वादे के कितने पक्के है। जहा आपको डाउट हो कि पता नहीं आप निभा पाएंगे या नहीं तो आप वो वादा न करे।

देवदास पारो की कहानी

देवदास और पारो की प्रेमकथा सबसे निराली थी। इस प्रेमकथा पर कई फिल्में भी बन चुकी है। देवदास बहुत अमीर परिवार में जन्मा था और पार्वती साधारण परिवार की बेटी थी। दोनो बचपन के दोस्त थे । जैसे जैसे बड़े हुए उनमें प्रेम हो गया। पर देवदास के घर वालो को ये रिश्ता मंजूर न हुआ। पारो की शादी उसकी उम्र से कई गुना बड़े व्यक्ति से हो गई। देवदास ने पारो के साथ ही जीवन बिताने की कसम खाई थी ।उसने शराब को गले लगा लिया। अपना वादा देवदास ने निभाया और उम्र भर शादी नहीं की और पारो की याद में मर भी गया। ये कहानी शरत चटर्जी चटोपाध्याय द्वारा लिखी गई है। पर हर प्रेमी के लिए ये कहानी उसी का रूप दिखाती है।

कुछ शायरियां प्रोमिस डे के लिए खास

वादे निभाने वाले होते है कुछ खास,

रहते है वो सदा आपके दिल के आस पास।

प्यार किया है तो इसे निभाना

साथी मेरे मुझे भूल न जाना।

वादा करके जो भूल जाते है

 वो प्यार नही करते

 बस हमारे दिल से खेल जाते है।

जीना है तुम्हारे साथ

हंसना है तुम्हारे साथ

 वादा करो रहोगे मेरे दिल के पास

 थाम लो उम्र भर के लिए मेरा हाथ।

प्यार दीवाना होता है

लोगो से सुना करते थे

जब से तुमको देखा हमने

हम तो तब से ही तुम पर मरा करते थे।

picture credit: Google images