तुलसी की सूखी पत्तियों का यूं करें इस्तेमाल मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर चमकाएंगी आपकी किस्मत

तुलसी की सूखी पत्तियों का यूं करें इस्तेमाल मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर चमकाएंगी आपकी किस्मत

फीचर्स डेस्क। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का अधिक महत्व होता है। इसके बिना श्री विष्णु जी की पूजा पूरी नहीं होती है। मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना तुलसी के पौधे में जल देने, उसके सामने दीपक जलाने और पूजा करने से सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है। हिंदू धर्म में जितना अधिक महत्व तुलसी के पौधे का होता है उतना ही महत्व तुलसी की सूखी पत्तियों का भी होता है। इन पत्तियों से कुछ उपाय करने से सौभाग्य के साथ-साथ धन-दौलत की प्राप्ति होती है। साथ ही आप पर मां लक्ष्मी  की कृपा भी बनी रहती है। तो ऐसे में आइए जानते हैं तुलसी की सूखी पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें। 

1. मान्यताओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी की सूखी पत्तियां बहुत ही प्रिय हैं। ऐसे में यदि आप श्रीकृष्ण जी कृपा पाना चाहते हैं तो तुलसी की एक पत्ती का उपयोग 15 दिनों तक भगवान कान्हा के भोग में करें।

2. भगवान श्रीकृष्ण को स्नान करवाते समय आप तुलसी की सूखी पत्तियों का इस्तेमाल जल में डालकर कर सकते हैं।

3. अगर आप तुलसी के सूखे पत्तों को पानी में डालकर स्नान करेंगे तो इससे शरीर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है।

4. यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो इसके लिए तुलसी की सूखी पत्तियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में ठीकहोता है।

5. गंगाजल में तुलसी की सूखी पत्तियों को डालकर घर में चारों ओर छिड़काव करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है साथ ही घर परिवार में खुशहाली बना रहता है।