69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के तहत छूटे पदों पर होगी नियुक्ति

69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के तहत छूटे पदों पर होगी नियुक्ति

कॅरियर डेस्क। बेसिक शिक्षा परिषद की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के तहत छूटे हुए 17 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. सतीश द्विवेदी ने आदेश जारी किया है। उन्होंने बताया कि आरक्षण की विसंगति से भर्ती से वंचित अभ्यर्थियों के चयन की सूची 28 दिसंबर को जारी की जाएगी। 6 जनवरी को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

वहीं, इससे पहले 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में संशोधित परिणाम जारी करने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में अभ्यर्थियों ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया था। सचिव के न होने पर अभ्यर्थी कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए थे। अभ्यर्थियों का आरोप है कि तीन माह बाद भी हाईकोर्ट के आदेश का पालन नहीं किया जा रहा। अभ्यर्थियों को कहना था कि जब तक उचित आश्वासन नहीं दिया जाता, तब तक नहीं हटेंगे। प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दूसरों जनपदों से भी दर्जनों महिला और पुरुष अभ्यर्थी पहुंचे थे। 

ऐसे लगभग पांच सौ अभ्यर्थी हैं जो एक नंबर से शिक्षक भर्ती की दौड़ से बाहर हुए हैं। प्रदर्शन में शामिल अभ्यर्थियों का कहना था कि हाईकोर्ट के आदेश पर पीएनपी को संशोधित परिणाम जारी करना चाहिए। साथ ही विभाग द्वारा जिलेवार गुणांक के अनुसार चयन प्रक्रिया में आ रहे अभ्यर्थियों की सूची जारी करने की कार्रवाई करनी चाहिए।