यूक्रेन ने रूस को दिया बड़ा झटका, पुतिन की आर्मी के ‘हथियार डिपो’ पर दागा रॉकेट

यूक्रेन ने रूस को दिया बड़ा झटका, पुतिन की आर्मी के ‘हथियार डिपो’ पर दागा रॉकेट

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच जंग शुरू हुए 4 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन अभी तक कोई भी पक्ष पीछे हटने को राजी नहीं है। इस जंग में जहां यूक्रेन में भारी तबाही हुई है, वहीं रूस को भी कुछ कम नुकसान नहीं हुआ है, और दुनिया तो इस जंग के नतीजे भुगत ही रही है। तबाही की तमाम खबरों के बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने रूस के एक गोला-बारूद डिपो को पूरी तरह नेस्तनाबूत कर दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन की सेना ने रूस के एक हथियार डिपो पर हमला किया और इसके बाद एक जबरदस्त ब्लास्ट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आईं। यूक्रेन की सेना की दक्षिणी कमान ने दावा किया कि रॉकेट हमले से रूस के कब्जे वाले नोवा काखोवका में गोलाबारूद डिपो पर निशाना साधा गया। यह इलाका खेरसोन बंदरगाह शहर के पूर्व में करीब 55 किलोमीटर दूर स्थित है और यह इलाका रूस के कब्जे में है। सोशल मीडिया पर सामने आये वीडियो में भयावह विस्फोट देखा जा सकता है।

हमले को देखकर लगता है कि यूक्रेन की सेना ने अमेरिका द्वारा निर्यातित हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) का इस्तेमाल किया। रूस की तास समाचार एजेंसी ने एक अलग ही तस्वीर पेश की। उसका कहना था कि एक खनिज उर्वरक भंडारण केंद्र पर निशाना साधा गया जिसमें विस्फोट होने से एक बाजार, अस्पताल और मकान तबाह हो गये। उर्वरक के कुछ तत्वों का इस्तेमाल गोलाबारूद के लिए किया जा सकता है। यूक्रेन के अधिकारियों ने यह भी कहा कि मंगलवार की सुबह दक्षिणी शहर माइकोलाइव पर रूस के हमले में 2 अस्पतालों और रिहायशी मकानों को नुकसान पहुंचा।