Ukraine War : रूस का दावा- यूक्रेनी गोलाबारी में मारे गए 53 युद्धबंदी, क्षेत्र में तनाव

Ukraine War : रूस का दावा- यूक्रेनी गोलाबारी में मारे गए 53 युद्धबंदी, क्षेत्र में तनाव

नई दिल्ली। पूर्वी यूक्रेन में रूस के समर्थन वाले अलगाववादियों ने दावा किया है कि मैरियूपोल पर कब्जे की जंग के दौरान बंधक बनाए गए कम से कम 53 यूक्रेनी युद्धबंदी यूक्रेन की गोलाबारी में मारे गए हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल इगोर कोनाशेंकोव ने भी कहा कि यूक्रेन की ओर से रूसी नियत्रंण वाले दोनेस्क क्षेत्र में ओलेनिवका कस्बे की एक जेल पर रॉकेट दागे गए, जिसमें 75 यूक्रेनी युद्धबंदी घायल हुए। इससे क्षेत्र में तनाव है।

इससे पहले दोनेस्क क्षेत्र में रूस समर्थित अलगाववादियों के प्रवक्ता दानिल बेजसोनोव ने जेल पर हुए रॉकेट हमले में 40 यूक्रेनी युद्धबंदियों के मारे जाने की जानकारी दी थी। इन दावों के संबंध में यूक्रेनी अधिकारियों की तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। कोनाशेंकोव का दावा है कि यूक्रेनी सैनिकों को आत्मसमर्पण करने से हतोत्साहित करने के लिए ये हमला किया गया। उन्होंने कहा कि जेल पर हुए हमले में आठ सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं। वहीं, दोनेस्क क्षेत्र में यूक्रेनी प्रशासन ने कहा कि रूसी सेना यूक्रेन के नियंत्रण वाले इलाकों में आम जनता को निशाना बना रही है।

आम नागरिकों से क्षेत्र छोड़ने की अपील

युद्ध तेज होने का हवाला देकर दोनेस्क के गवर्नर पाव्लो किरिलेंकों ने आम लोगों को जल्द से जल्द क्षेत्र से हटने का अनुरोध किया है। उन्होने कहा, रूसी बलों को आम लोगों के मारे जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता। वे क्षेत्र के शहरों और गांवों को निशाना बना रहे हैं। इसलिए आम लोग इस क्षेत्र से चले जाएं।