यूक्रेन से आए छात्र डॉक्‍टर बनें, सरकार यह सुनिश्चित कर रही : धर्मेंद्र प्रधान

दोनों देशों के बीच जंग लगातार जारी है। इस जंग की शुरुआत में ही भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने....

यूक्रेन से आए छात्र डॉक्‍टर बनें, सरकार यह सुनिश्चित कर रही : धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्‍ली। रूस और यूक्रेन के बीच जारी भीषण युद्ध  में अब तक 1700 से अधिक लोगों की मौत होने की जानकारी सामने आई है। दोनों देशों के बीच जंग लगातार जारी है। इस जंग की शुरुआत में ही भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने का काम शुरू कर दिया था। ऑपरेशन गंगा के तहत इन सभी को विमानों से भारत लाया गया। इनमें बड़ी संख्‍या उन छात्र-छात्राओं की है, जो यूक्रेन में रहकर मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। लेकिन युद्ध के कारण वहां से उन्‍हें पढ़ाई छोड़कर भारत आना पड़ा। अब उनकी आगे की पढ़ाई को लेकर संशय बना है। इस बीच केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में यह आश्‍वासन दिया है कि भारत सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि इन स्‍टूडेंट की पढ़ाई पूरी हो और वे डॉक्‍टर बन सकें।

बजट सत्र के दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने यह आश्‍वासन दिया कि सरकार ऐसे स्‍टूडेंट को लेकर सभी व्‍यवस्‍थाओं पर विचार कर रही है। वह कांग्रेस संसद सांसद गौरव गोगोई द्वारा उठाए गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जो जानना चाहते थे कि क्या भारतीय छात्रों को उनकी डिग्री पूरी करने में मदद करने के लिए यूक्रेन की सीमा से लगे देशों के विश्वविद्यालयों के साथ कोई बातचीत चल रही है।