तो अब मध्य प्रदेश के परिवहन चेकपोस्ट होंगे बंद, ऐसे होगी वाहन जांच व्यवस्था

मध्य प्रदेश के चेकपोस्टों को बंद कर वाहन जांचने की व्यवस्था का आधुनिकीकरण किया जाएगा। वाहनों के आवागमन को सुगम बनाया जाएगा परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि ...

तो अब मध्य प्रदेश के परिवहन चेकपोस्ट होंगे बंद, ऐसे होगी वाहन जांच व्यवस्था

भोपाल। गुजरात की तर्ज पर मध्य प्रदेश के चेकपोस्टों को बंद कर वाहन जांचने की व्यवस्था का आधुनिकीकरण किया जाएगा। वाहनों के आवागमन को सुगम बनाया जाएगा परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि गुजरात माडल के लागू होने तक प्रदेश में चल रहे परिवहन चेकपोस्ट पर वाहनों के आवागमन को सुगम करने के लिए सात अस्थाई चेकपोस्ट (प्राणपुर, बिलौआ, नहर, समरसा, करहाल ,रानीगंज तिगेला, राजना) एवं इसके अतिरिक्त वर्तमान में चल रहे सभी छह चेकिंग प्वाइंट आज से ही बंद किए जाएंगे।

मैनुअल चालानी कार्रवाई चरणबद्ध रूप से बंद होगी

चेकपोस्ट पर वाहनों की मैनुअल चालानी कार्रवाई चरणबद्ध रूप से बंद की जाएगी। आने वाले समय में आधुनिक पीओएस मशीन से चालानी कार्रवाई की जाएगी और चालान की राशि आनलाइन जमा होगी। उन्होंने बताया कि अभी महाराष्ट्र, कर्नाटक, बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलगांना, आंध्र प्रदेश, बिहार, केरल आदि राज्यों में परिवहन चेकपोस्ट पर मैनुअल चेकिंग की व्यवस्था चल रही है।

मध्‍य प्रदेश में गुजरात माडल लागू होगा

मध्‍य प्रदेश में गुजरात माडल लागू करने के लिए सभी परिवहन चेकपोस्टों पर आवश्यक संसाधन जैसे ब्रेथ एनालाइजर, स्पीड रडारगन, पोर्टेबल तौलकांटे, बाडीवार्न कैमरा, पीओएस मशीन के साथ अतिरिक्त मानव संसाधन की भी आवश्यकता होगी, जिसे 14 दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

अनुबंध के अंतर्गत संचालन

प्रदेश में संचालित 40 स्थायी चेकपोस्टों में से 19 इंटीग्रेटेड चेकपोस्टों का संचालन एमपीआरडीसी एवं मप्र बार्डर चेकपोस्ट डवलपमेंट कार्पोरेशन के मध्य हुए अनुबंध के अंतर्गत हो रहा है। मोटर ह्वीकल एक्ट के नियमानुसार एवं खाली चलने वाले वाहनों पर चालानी की कार्रवाई नहीं होगी।