मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 4 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी- अगले 4 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली। देश में मॉनसूनी बारिश का दौर शुरू हो चुका है।  लगभग सभी राज्यों में मॉनसून प्रभावी दिखाई दे रहा है। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में इस बार मॉनसून का प्रभाव थोड़ा ​कम नजर आ रहा है। यही वजह है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में अभी तक बेहद कम बारिश दर्ज की गई है। वहीं, गुजरात और महाराष्ट्र समेत दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं। मुंबई की बात करें तो वहां पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जलभराव की विकट समस्या खड़ी हो गई है। कुछ ऐसा ही हाल गुजरात का भी है। गुजरात के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।  और तो और बारिश की वजह से लोगों की जानें जा रही हैं।  

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर बताया कि 14 तारीख को पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में तेज बारिश की संभावना है।  जबकि 13 और 17 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश, 14 और 17 जुलाई को विदर्भ के कुछ इलाकों में भारी बारिश होगी। बारिश का यह सिलसिला यूं ही जारी रहेगा। इस क्रम में 16 और 17 तारीख को छत्तीसगढ़ में तो 13 से 16 जुलाई के बीच ओडिशा में भारी बारिश की उम्मीद है।  वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए अभी कोई राहत भरी खबर नहीं है। क्योंकि यहां के लोगों को अभी बारिश का और इंतजार करना होगा। दिल्लीवासियों का भी बारिश का इंतजार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि दो दिन पहले जरूरी मध्यम बारिश देखने को मिली है, लेकिन वह लोगों को गर्मी से राहत दिलाने में नाकाफी साबित हुई।  

मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो मानसून के बादलों की गति उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर निचले वायुमंडल में दक्षिण की ओर है। यही वजह है किे उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में कम बारिश देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर मेघालय व मणिपुर समेत दूसरे पूर्वोत्तर राज्यों में भी मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है और यहां भी खूब बारिश देखने को मिल रही है।