सदस्य अपने उत्तर दायित्वों को समझें और प्रतिबद्धता से कार्य करें : राज्यपाल

सदस्य अपने उत्तर दायित्वों को समझें और प्रतिबद्धता से कार्य करें : राज्यपाल

लखनऊ। लखनऊ स्थित राजभवन के गांधी सभागार में उत्तर प्रदेश ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन की वार्षिक सामान्य सभा की बैठक राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में गत् बैठक की कार्यवाही पुष्टीकरण, कार्यवाही अनुपालन, सम्प्रेक्षित लेखा रिपोर्ट अनुमोदन, बजट अनुमोदन सहित छह मुद्दों पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान एसोएिशशन के पदाधिकारियों और सदस्यों को सक्रियता से कार्य करने के लिए प्रेरित किया और राज्यपाल ने कहा कि सदस्य अपने उत्तर दायित्वों को समझें और प्रतिबद्धता से कार्य करें।

एसोसिएशन की आय के स्रोतों पर चर्चा करते हुए  टी0बी0 सील की बिक्री से आय, 80 जी के अंतर्गत प्राप्त धनराशि, नए सदस्यों से प्राप्त सदस्यता शुल्क तथा सावधि जमा राशि से प्राप्त ब्याज राशि की जानकारी प्राप्त की। एसोसिएशन में सदस्यों की संख्या बढ़ाने पर जोर देते हुए  कहा कि प्रदेश की विश्वविद्यालयों में कुलपतियों से सम्पर्क करके उन्हें भी नए सदस्यों के रूप में एसोसिएशन में शामिल करें।  कहा कि विश्वविद्यालय स्वयं भी टी0बी0 मुक्त भारत अभियान के तहत विविध प्रकार के कार्यक्रम चला रहे हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को टी0बी0 सील की बिक्री और क्रय करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

बैठक में एसोसिएशन के मानद महासचिव ने एसोसिएशन कार्यालय के तीन चैथाई भाग पर चली आ रही अनाधिकृत कब्जेदारी और मामले को न्यायलय में लम्बित होने के मुद्दे को भी प्रस्तुत किया गया। कब्जेदारी और एसोसिएशन द्वारा कार्यालय भवन खरीद सम्बन्धी समस्त विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। बैठक में क्षय रोग पर जागरूकता और बचाव के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी चर्चा हुई।  निर्देश दिया कि टी0बी0 मरीजों को गोद लेकर उनके स्वस्थ होने तक पोषण और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के अभियान में पिछड़ रहे जनपदों की सूची बनाई जाए और मार्च 2023 से पहले ही उन जनपदों पर विशेष ध्यान देकर प्रोत्साहित किया जाए। एसोसिएशन को हर जनपद में समिति बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें सेवाभावी लोगों को जोड़ें, जो स्वयं कार्य करके अच्छे परिणाम दे सकें।

बैठक में विशेष प्रोत्साहित करने पर प्रेरणा लेते हुए एसोसिएशन की बैठक में आए बारह पदाधिकारियों, कर्मचारियों और सदस्यों ने समिति में आर्थिक योगदान की स्वैच्छिक घोषणाएं की। बैठक में स्टेट टी0बी0 अधिकारी, डाॅ0 शैलेन्द्र भटनागर ने प्रधानमंत्री टी0बी0 मुक्त भारत अभियान उ0प्र0 के तहत प्रदेश किए गए कार्यों का प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में टी0बी0 के रोगियों को गोद लेने की परम्परा, निक्षय दिवस मनाने और हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर से टी0बी0 रोगियों को समस्त चिकित्सा सुविधाएं देने के कार्योें को पूरे देश में अपनाया गया है, जो कि उल्लेखनीय है।

इस अवसर पर बैठक में प्रमुख सविच राज्यपाल श्रीमती कल्पना अवस्थी, एसोसिएशन चेयरमैन श्री आर0सी0 त्रिपाठी (से0नि0आई0ए0एस0), समिति के अन्य पदाधिकारी, सदस्य तथा सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।