एक भारत-उन्नत भारत’ के लिए हो रहा ‘काशी तमिल संगमम’ : मोदी

एक भारत-उन्नत भारत’ के लिए हो रहा ‘काशी तमिल संगमम’ : मोदी

वाराणसी। जनपद के सांसद एवं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘काशी-तमिल संगमम’ को लेकर उत्साहित हैं। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा है कि ‘एक भारत-उन्नत भारत’ के लिए हो रहा यह अभूतपूर्व आयोजन है। काशी-तमिल संगमम एक अनूठा कार्यक्रम है। यह देश के लोगों में गहरे संबंधों को बनाए रखने का अवसर प्रदान करेगा।

इस ट्वीट के साथ ही पीएम मोदी ने ‘काशी-तमिल संगमम’ का एक प्रमोशनल वीडियो भी शेयर किया। उस वीडियो में वाराणसी और तमिलनाडु की सांस्कृतिक विरासत के बारे में बताया गया है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने सूबे के अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से संवाद किया। जिसमें उन्होंने कहा कि इस पूरे आयोजन को सरकारी के बजाए पूरी काशी का महोत्सव बनाया जाए। संगमम की तैयारियों को लेकर बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरी काशी में पुरातन आध्यात्मिक संस्कृति के मिलन के क्षण को ऐतिहासिक बनाया जाए।

उन्होंने आने वाले अतिथियों के सेवा और सत्कार पर जोर देते हुए कहा कि तमिलनाडु और वहां से काशी आने वाले अतिथियों का ऐसा स्वागत हो कि पूरी दुनिया उसकी साक्षी बने। तमिलनाडु और काशी की सांस्कृतिक विरासत के मिलन के इस अनूठे आयोजन में मेहमानों को पूरा सत्कार मिले। आतिथ्य परंपरा के अनुसार हम आने वाले अतिथियों को पूरा सम्मान दें और वहां की परंपराओं से काशी को जोड़ने का प्रयास करें।

इस आयोजन के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते गुरुवार की रात तमिल में ट्वीट कर कहा कि काशी हो या तमिलनाडु, हमारी संस्कृति, आध्यात्मिकता और दर्शन की विरासत एक ही है। ‘काशी तमिल संगमम’ इस ‘एकीकृत राज्य’ की पवित्र और समृद्ध भावना को व्यक्त करने का एक अनूठा अवसर है। प्रधानमंत्री मोदी इस आयोजन में शनिवार को उपस्थित रहेंगे।