बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में राहत पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी : नीतीश

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में राहत पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी : नीतीश

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोगों को राहत और सहायता पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है। कुमार ने गुरुवार को पटना, नालंदा, गया एवं जहानाबाद जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “जो भी क्षेत्र बाढ़ प्रभावित हुए हैं वहां के लोगों को राहत दिलाना और सहायता पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है। फसलों को भी नुकसान हुआ है, पानी अधिक रहने से रोपनी के कार्य में भी दिक्कत आ रही है। जिस तरह से वर्षा हो रही है, सबको सचेत रहना है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह माॅनसून की शुरुआत में ही बाढ़ को लेकर सभी प्रकार की तैयारियों की समीक्षा करते हैं और जहां भी बाढ़ की स्थिति बनती है वहां तुरंत राहत पहुंचाने के लिए कार्य किया जाता है। उन्होंने कहा कि वह शुरु से कहते रहे हैं कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है इसलिए सभी प्रभावित लोगों को राहत दिलाना उनकी प्राथमिकता है। वर्ष 2007 से ही इस पर काम किया जा रहा है।

श्री कुमार ने कहा कि आज उन्होंने पटना, नालंदा, गया एवं जहानाबाद जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया है। इन जिलों के कई इलाके बाढ़ से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। यदि गंगा नदी का जलस्तर और ज्यादा बढ़ता है तो इन इलाकों में बाढ़ का खतरा और ज्यादा बढ़ जायेगा। उन्होंने निर्देश दिया है कि कल पटना और नालंदा जिले के जिलाधिकारी और उनके साथ दूसरे अधिकारी जाकर पूरे इलाके का सर्वेक्षण करेंगे। टाल क्षेत्रों का भी जायजा लेंगे। उसके अगले दिन गया और जहानाबाद के जिलाधिकारी और अन्य अधिकारी उन इलाकों का सर्वेक्षण करेंगे।