इंटरव्यू : सपनों को लगा रहीं शिक्षा की पंख रितु भगत

मेहनत लगन और ईमानदारी को एक सूत्र में जिसने पिरोया वह सफलताओं के फ़लक पर राज करता है। फ़लक तक पहुचने में देर भले लगती है लेकिन नकामयाबी नहीं मिलती।

इंटरव्यू : सपनों को लगा रहीं शिक्षा की पंख रितु भगत

फीचर्स डेस्क। मन में कुछ नया व अलग करने का प्रयास ही इंसान को सबसे अलग बनाता है। मेहनत लगन और ईमानदारी को एक सूत्र में जिसने पिरोया वह सफलताओं के फ़लक पर राज करता है। फ़लक तक पहुचने में देर भले लगती है लेकिन नकामयाबी नहीं मिलती। कुछ ऐसे ही अलग काम करते हुए दिल्ली में अंग्रेजी कार्यशालाएं और अकादमिक कक्षाएं संचालित करते हुए रितु भगत ने एक उचा मुकाम हासिल किया है।

गर्ल्स के एजुकेशन पर पूरा ध्यान

रितु भगत कहती हैं कि “बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ” को सार्थक रूप देने के लिए मैं हमेशा गर्ल्स को हाइस्टडी के लिए प्रेरित करती हूँ। इसके साथ ही वोमेंस इम्पावरमेंट पर भी काम करती हूँ ताकि हर लड़की और वुमेन सेल्फ डिपेंड हो सके जो आज के समय मे बहुत जरूरी है।

वोमेंस अपने टैलेंट को लाए आगे

रितु भगत कहती हैं कि अब टाइम आ गया है कि गर्ल्स और वोमेंस अपने टैलेंट को विभिन्न प्लेटफार्म के जरिये प्रदर्शित करें व हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल करें।

देश से विदेश तक पहचान

इंडिया में ही नहीं इंडिया के बाहर भी अपनी एक पहचान बनाने में सफल लोगो के बीच रितु भगत शुमार हैं। अकसर रितु ऑफिस के काम से विदेशो में टूर पर रहती हैं। 

वर्तमान कार्यकाल

रितु भगत बी.एड के साथ अंग्रेजी साहित्य में स्नातकोत्तर हैं और डी.पी.एस और होली चाइल्ड कॉन्वेंट में वरिष्ठ माध्यमिक छात्रों को अंग्रेजी भाषा और साहित्य पढ़ाने का समृद्ध और व्यापक अनुभव है। वह डीपीएस, मॉडर्न स्कूल, सेंट थॉमस, सीजेएम आदि जैसे सभी प्रतिष्ठित स्कूलों के छात्रों के लिए अंग्रेजी कार्यशालाएं और अकादमिक कक्षाएं संचालित कर रहीं हैं।

यहाँ दे चुकी हैं सेवाएँ 

रितु भगत वाईडब्ल्यूसीए से कला का प्रसारण करने में पीजी डिप्लोमा किया है और दिल्ली दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल जैसे टीवी कार्यक्रमों के लिए काम किया है। यत्र, दिल्ली या आस पास, क्विज टाइम आदि। इसके साथ ही उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो की जनरल ओवरसीज सर्विसेज के लिए फिल्मस्टोरी जैसे रेडियो कार्यक्रम भी किए हैं। उसने दिल्ली स्थित एक प्रतिष्ठित विज्ञापन एजेंसी में एक कॉपीवर्टर के रूप में भी काम किया है।

ब्रांड एंबेसडर भी हैं

रितु भगत सलमा सुल्तान (पूर्व समाचार पाठक) के लेबल साड़ी सुरक्षा के ब्रांड एंबेसडर हैं। रितु भगत कई प्रतिष्ठित फैशन शो की ज्यूरी सदस्य रही भी हैं। इसके अलावा रितु शिमला, लेडी इरविन कॉलेज में इंटर कॉलेज वाद-विवाद प्रतियोगिता, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ इटिकेट्स के लिए डिक्शन पार्टनर रह चुकी हैं। सिनॉम की पी.आर. खंड के लिए इन्फ्लूएंसर और सलमा सुल्तान की साड़ी संस्कृती की सद्भावना राजदूत हैं

 

लेखक बन कर दूसरों को दे रहीं हैं प्रेरणा

रितु वर्तमान में एक बहुत ही रोचक, प्रामाणिक और रचनात्मक पुस्तक के लिए लिखा है। अंग्रेजी भाषा का संवर्द्धन और सुधार।

एजुकेशन पर एक नजर

एम.ए. इंग्लिश, बीएड, पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉड कास्टिंग, आर्ट ऑफ वाईडब्लूसीए न्यू दिल्ली।

एक्सपीरियंस

टीचिंग इंग्लिश सीनियर सेकेन्डरी स्टूडेंट्स इन डीपीएस, होली चाइल्ड कान्वेंट एंड डीएवी।  

पर्सनल प्रोफ़ाइल

नाम              रितु भगत

पति              मि. संजय भगत

बेटा               सुशांत भगत

निवास             अशोक विहार, दिल्ली

हाबी              लिखना और घूमना

भाषा              हिन्दी/इंग्लिश