पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये सब्सिडी लेनी है तो ये एप कीजिये डाउनलोड

पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये सब्सिडी लेनी है तो ये एप कीजिये डाउनलोड

रांची। 26 जनवरी 2022 से पेट्रोल पर सब्सिडी के रूप में प्रति लीटर 25 रुपये की राशि लाभुक तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार मोबाइल ऐप तैयार करा रही है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में आनेवाले लोग ऐप के माध्यम से पेट्रोल पर दी जा रही सब्सिडी पर दावा कर सकेंगे। राज्य में लगभग 60 लाख लोग एनएफएसए के दायरे में आते हैं। सत्यता जांचने के बाद पदाधिकारी लाभुक के बैंक खाते में राशि हस्तांतरित कर देंगे। यह ऐप एनआइसी द्वारा तैयार किया जा रहा है।

 पेट्रोल पर घोषित सब्सिडी हासिल करने के लिए लाभुक को पेट्रोल पंप पर राशन या कोई अन्य कार्ड नहीं दिखाना होगा। हालांकि, उसे पेट्रोल भराने के बाद पैसे देकर रसीद लेनी होगी। लाभुक होने के लिए एनएफएसए के दायरे में आना अनिवार्य है। राज्य सरकार द्वारा जारी किये जानेवाले मोबाइल ऐप पर जाकर लाभुक सब्सिडी पर दावा कर सकेंगे।

ऐप पर पेट्रोल पंप से मिली रसीद अपलोड करने के साथ राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर और वाहन का नंबर दर्ज करना होगा। खाद्य आपूर्ति विभाग और परिवहन विभाग दोनों के समन्वय से तैयार किया जा रहा यह ऐप कार्डधारी के नाम और वाहन मालिक के नाम का ऑनलाइन मिलान करेगा। जानकारी सही पाये जाने पर डीबीटी के माध्यम से लाभुक को सब्सिडी दी जायेगी।