वैलेंटाइन्स पर सिंगल रहना चाहती हैं तो यह कोई गुनाह नहीं! पढ़े पूरा आर्टिकल

सिंगल होना एक स्ट्रॉन्ग पर्सनालिटी की निशानी है। ये निशानी है कि आप एक दमघोंटू रिश्ते में नाखुश रहने की जगह या फिर किसी समझौते से ऊपर अपनी खुशियों रखते हैं। अगर आपने कभी भी खुद को प्राथमिकता देने का और अपनी खुशियों को ऊपर रखने का फैसला किया है तो मुबारक हो आप....

वैलेंटाइन्स पर सिंगल रहना चाहती हैं तो यह कोई गुनाह नहीं! पढ़े पूरा आर्टिकल

फीचर्स डेस्क। फरवरी का महीना शुरू होते ही सभी कपल्स ऐसे हो जाते हैं जैसे सावन के महीने में मोर। वहीं मेरी तरह सभी सिंगल लोगों को ऐसा लगता है कि बस कोई टाइम मशीन में बिठा कर जल्दी से इस महीने को पार करा दे। मगर यकीन मानिए ये सारा दुख, दर्द और नेगेटिव ख्याल सिर्फ आपकी ओवरथिंकिंग का नतीजा है क्योंकि ये महीना भी बाकी महीनों की तरह ही है।

ये महीना दूसरे महीनों से बिल्कुल भी अलग नहीं है तो आखिर इसे लेकर इतना ज़्यादा सोचना क्यों। मैं बहुत अच्छे से समझ सकती हूं कि जब महीने के पहले दिन से ही लोग अपने बाबू-शोना के साथ क्यूट, कपल रोमांटिक फोटोज़ शेयर करने लगते हैं, जब सोशल मीडिया पर हज़ारों पेज सिंगल लोगों पर जोक और मीम्स बनाने लगते हैं तो ऐसा लगता है कि मानो कोई जले पर नमक छिड़क रहा हो।

मगर यकीन मानिए आपके ऐसा महसूस करने में बहुत बड़ा हाथ इंटरनेट और सोशल मीडिया का है। आप खुद ही सोच के देखिए कि सिंगल तो आप फरवरी महीने से पहले भी थे तो इस महीने में एक्स्ट्रा दुखी होने का क्या मतलब है! यकीन मानिए ये आपका दिमाग और बड़ी-बड़ी कंपनियां आपके साथ खेल खेल रही हैं। ये आपको ऐसा सोचने पर मजबूर कर देती है कि वैलेंटाइन्स वीक के दौरान आप अकेले और दुखी हैं। 

एक पल के लिए आप खुद ही सोच के देखिए कि क्या बाकी महीनों में भी आपको अपने सिंगल होने पर इतना ही अफसोस और दुख होता है? मैं बहुत अच्छे से जानती हूं कि ज़्यादातर लोगों का जवाब ना ही होगा क्योंकि मेरा खुद का जवाब भी ना ही है। सबसे पहले तो अपने दिमाग से ये बात निकाल दीजिए कि सिंगल होना कोई गुनाह है या आपका सिंगल होना आपमें किसी कमी की निशानी है।

सिंगल होना एक स्ट्रॉन्ग पर्सनालिटी की निशानी है। ये निशानी है कि आप एक दमघोंटू रिश्ते में नाखुश रहने की जगह या फिर किसी समझौते से ऊपर अपनी खुशियों रखते हैं। अगर आपने कभी भी खुद को प्राथमिकता देने का और अपनी खुशियों को ऊपर रखने का फैसला किया है तो मुबारक हो आप अपनी लाइफ में एक ऐसे मुकाम पर हैं जहां अपनी खुशियों के लिए आपको दूसरों पर निर्भर होने की ज़रूरत नहीं है।

और किसने कहा कि वैलेंटाइन्स सिर्फ कपल्स ही सेलिब्रेट कर सकते हैं? याद रखें कि वैलेंटाइन्स प्यार का उत्सव है कपल्स का नहीं! वैलेंटाइन्स हर उस इंसान के साथ मनाया जा सकता है जिससे आप प्यार करते हैं या जिसकी आप केयर करते हैं। वैलेंटाइन्स पर कपल्स को देख कर खीजने या दुखी होने की ज़रूरत नहीं है आपका वैलेंटाइन्स भी खुशनुमा हो सकता है अगर आप ठान लें तो।

गलती से भी ना करें ये काम

मैं बहुत अच्छे से जानती हूं कि वैलेंटाइन्स पर तमाम कपल पोस्ट्स और रोमांटिक पोस्ट्स को देख कर अपने आप को संभालना और भावनाओं पर काबू पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई बार ऐसी स्थिति में कदम भी बहक जाते हैं। मगर खुद पर कंट्रोल रखें और गलती से भी ये काम ना करें 

एक्स को फोन 

शराब के नशे में तो कई बार लोग भावनाओं में बह कर अपने एक्स को फोन कर देते हैं लेकिन आप वैलेंटाइन्स के नशे में भूल कर भी ये गलती ना करें। याद रखें कि अगर आप साथ नहीं हैं तो उसकी ज़रूर कोई वजह होगी और इसी में आपकी भलाई भी है।

डेटिंग ऐप पर बिना सोचे समझे मैच

सभी कपल्स को देख कर और अपने अकेलेपन से घबरा कर बिना सोचे-समझे डेटिंग ऐप्स पर मैच ना करें। 1 दिन का अटेंशन और फल-गुड फैक्टर, सालों का मेंटल ट्रॉमा दे सकता है।

वन-नाइट स्टैंड या हुक-अप 

इस पर मैं कोई विशेष टिप्पणी नहीं करना चाहती क्योंकि ये एक पर्सनल चॉइस होती है। अगर आप ऐसा करने में कंफर्टेबल हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन भावनाओं में बह कर ऐसा ना करें जिससे आपको बाद में पछतावा हो।