मानसून में बीमारियों से है बचना तो इन हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन

मानसून के समय में हमारे शरीर को विशेष रूप से पोषण की जरूरत होती है ताकि हम अपनी सेहत को बेहतर बनाए रख सकें। इसलिए, इस लेख में हम आपको मानसून के लिए हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आप घर पर बना सकते हैं। ये ड्रिंक्स शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं...  

मानसून में बीमारियों से है बचना तो इन हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन

फीचर्स डेस्क। तेज गर्मी के बाद बारिश का मौसम सभी को सुहाना लगता है। बारिश के मौसम में गर्मी से राहत मिलती है और गर्मियों में होने वाली परेशानियों से भी राहत मिलती है। बारिश में बेशक मौसम खुशनुमा हो जाता है लेकिन मानसून अपने साथ कई बीमारियों को भी लाता है। हर मौसम में होने वाले बदलाव हमारी सेहत पर असर डालते हैं। बारिश में भूख में कमी, अपच, ब्लोटिंग, कफ, कोल्ड, गले की बीमारियां और बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ये बीमारियां आपसे कोसों दूर रहें, इसके लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको मानसून में इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली एक ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं। इस ड्रिंक को बनाने में 7 चीजों का इस्तेमाल किया जाता है और ये सभी चीजें सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है।

आम पन्ना

आम पन्ना मानसून के लिए एक प्रसिद्ध पेय है जो शरीर को ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। इसे बनाने के लिए, एक प्याले में आम के रस को मिलाएं, फिर उसमें काली मिर्च, काला नमक, जीरा पाउडर और कच्चा नींबू डालकर अच्छे से मिला लें। इसे ठंडा पीने के लिए परोसें।

 नारियल पानी

मानसून के समय में नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। यह पेय त्वचा को ताजगी और चमक देता है और इसमें पोषक तत्व भी होते हैं। आप नारियल पानी को सीधे पी सकते हैं या उसमें थोड़ा सा नींबू या केले का रस मिला सकते हैं।

 जीरा पानी

जीरा पानी एक अद्वितीय पेय है जो पाचन तंत्र को सुधारता है और मानसून के समय में अपाची, गैस और एसिडिटी को कम करता है। इसे बनाने के लिए, एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच जीरा मिलाएं और रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे अच्छे से छानकर पीएं।

अदरक की चाय

अदरकी चाय मानसून में एक लोकप्रिय ड्रिंक है जो ताजगी देती है और सर्दी, खांसी और जुकाम से लड़ने में मदद करती है। इसे बनाने के लिए, एक कटोरी पानी में एक छोटी चम्मच काली मिर्च, एक छोटी चम्मच नमक और एक छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाएं। इसे उबालें और चाय के साथ मिश्रण को छानकर पीएं।

 तुलसी का पानी

तुलसी का पानी एक अद्भुत पेय है जिसमें पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें और इसे ठंडा करके पीएं। इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

 आमला जूस

आमला जूस विटामिन सी का एक उच्च स्रोत है और मानसून के दौरान इसे पीना बहुत फायदेमंद होता है। आप आमला जूस को सीधे पी सकते हैं या उसमें थोड़ा शहद और नींबू का रस मिला सकते हैं।

गुड़ का शरबत

गुड़ का शरबत एक प्रसिद्ध शर्बत है जो मानसून के लिए उत्तम है। इसे बनाने के लिए, गुड़ को पानी में भिगो दें और रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे मिलाकर पीएं।

इन हेल्दी ड्रिंक्स को आप अपनी पसंद के अनुसार तैयार कर सकते हैं और मानसून के समय में सेहत को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। ध्यान दें कि आप स्वच्छ पानी का ही उपयोग करें और स्वदेशी तत्वों का प्रयास करें जब आप इन ड्रिंक्स को तैयार करें।