राशिफल 2023 : कन्या राशि के जातको के मन की इच्छाएं इस साल होंगी पूरी , कई योजनाओं में मिलेगी सफलता 

राशिफल 2023 : कन्या राशि के जातको के मन की इच्छाएं इस साल होंगी पूरी , कई योजनाओं में मिलेगी सफलता 

फीचर्स डेस्क। इस वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए शनि देव का गोचर वर्ष की शुरुआत में आपके पंचम भाव में रहेगा लेकिन 17 जनवरी 2023 को वह आपके छठे भाव में प्रवेश करेंगे और छठे भाव में शनि देव आपके लिए अनुकूल परिणाम प्रदान करने वाले ग्रह बन जाएंगे। आपकी चुनौतियों और मानसिक तनाव में कमी आएगी। आपकी नौकरी भी अच्छी स्थिति में आ जाएगी। देव गुरु बृहस्पति महाराज वर्ष की शुरुआत में आपके सप्तम भाव में रहेंगे और आपके दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ाने का काम करेंगे। जीवनसाथी से आप की निकटता बढ़ेगी और आपसी संबंध प्रगाढ़ होंगे। इसके साथ ही व्यापार में भी अच्छी उन्नति के योग बनेंगे। 22 अप्रैल 2023 को गुरुदेव बृहस्पति महाराज मेष राशि में अष्टम भाव में गोचर करेंगे और पूरे वर्ष आपके अष्टम भाव में बने रहेंगे। अष्टम भाव में राहु के साथ गुरु की युति होगी और विशेष रूप से मई के महीने में गुरु-चांडाल दोष का प्रभाव भी देखने को मिलेगा। यह स्थिति आपके लिए अनुकूल नहीं रहेगी जिससे धन हानि होने के योग बनेंगे। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की हानि भी हो सकती है। सेहत से जुड़ी समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि यह समय आपकी आध्यात्मिक सोच में वृद्धि करेगा। आप धर्म-कर्म के कामों में ज्यादा रुचि लेने लगेंगे।

30 अक्टूबर को जब राहु आपके सप्तम भाव में आएंगे और अकेले बृहस्पति अष्टम भाव में रहेंगे तो आपकी धार्मिक और आध्यात्मिक प्रगति के योग बनेंगे। ससुराल पक्ष से अच्छे संबंधों का लाभ होगा। जहां एक ओर शनिदेव की कृपा से आपकी सभी चुनौतियां कम होंगी तो वहीं बृहस्पति महाराज के कारण अप्रैल के बाद से ही स्थितियों में बदलाव भी होगा और जीवन में बड़े बदलाव आएंगे। आपके जीवन जीने की शैली में भी अंतर आएगा। आपकी दिनचर्या में बदलाव होगा।

आप लोगों के मददगार बनेंगे लेकिन हो सकता है कि आपको स्वास्थ्य समस्याएं परेशान करें इसलिए आपको इस वर्ष स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के प्रति सावधानी रखनी चाहिए‌। शनि के छठे भाव में आने से आपके प्रभाव में बढ़ोतरी होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो उसमें आपकी वृद्धि के योग बनेंगे। कोर्ट-कचहरी और विरोधियों से संबंधित मामलों में आपको विजय मिलेगी और आपको उनसे लाभ भी होगा। आपके विरोधी कितना भी कुछ कर लें, आपसे जीत नहीं पाएंगे क्योंकि शनि महाराज की कृपा आपको उन सब से दो कदम आगे रखेगी। आपको यदि जीवन में इस वर्ष कुछ हासिल करना है तो उसके लिए आपको आलस्य से बचना होगा क्योंकि यह आपके पास बार-बार आएगा और इसकी वजह से बहुत सारे महत्वपूर्ण अवसर आपके हाथ से निकल सकते हैं।

जनवरी का महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। मानसिक तनाव तो होगा लेकिन आर्थिक रूप से यह महीना आपको अच्छी सफलता प्रदान करेगा। आपके कार्यों में सफलता मिलने के योग बनेंगे और आप अपना कोई कर्ज भी चुका सकते हैं लेकिन आपके खर्चे बहुत ज्यादा होंगे। फिजूलखर्ची करने की आदत भी आपको परेशान कर सकती है। यदि आपको किसी भी नशे की आदत है तो उसे छोड़ने के लिए यह समय बहुत अच्छा है।

फरवरी का महीना अच्छी स्थिति लेकर आएगा। आपके व्यापार में उन्नति होगी और आपका सारा ध्यान अपनी शिक्षा, अपनी लव लाइफ और विवाहित हैं तो अपनी संतान की ओर होगा। आप इन तीनों क्षेत्रों में प्रगति करने के लिए लालायित नजर आएंगे और इस दौरान नौकरी में बदलाव भी संभव हो सकता है। आपके पास कोई अच्छा अवसर आ सकता है। मार्च की शुरुआत में स्वास्थ्य समस्याओं में बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन महीने का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत अच्छा रहेगा। दांपत्य जीवन में तनाव में कमी आएगी। व्यापार में बढ़ोतरी होगी। आपको कम्युनिकेशन माध्यमों से लाभ होगा और आप तरक्की करेंगे।

अप्रैल से जून के बीच का समय उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इस दौरान स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। व्यापार में गिरावट आ सकती है। आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा। ससुराल पक्ष से कहासुनी हो सकती है। संतान को लेकर अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप यदि किसी ट्रेडिंग, ट्रांसपोर्ट अथवा शेयर मार्केट से जुड़े व्यापार में हैं तो इस दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आपका बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। आपकी निर्णय क्षमता प्रभावित होगी जिसके परिणामस्वरूप आपको नुकसान होगा क्योंकि आप सही निर्णय ना लेकर कुछ ना कुछ गलत निर्णय ले सकते हैं इसलिए इस समय के दौरान किसी अनुभवी व्यक्ति का साथ अवश्य लें।

जुलाई से सितंबर के अंत तक का समय अच्छा रहने की उम्मीद आप कर सकते हैं। इस दौरान आपकी मन की इच्छाएं पूरी होंगी। योजनाओं में सफलता मिलेगी। आमदनी में बढ़ोतरी के भी संकेत मिलेंगे। महीने के उत्तरार्ध में कुछ खर्चे भी होंगे। आपके विदेश यात्रा के योग भी बन सकते हैं और यदि आप इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलेगी। अक्टूबर का महीना आपके लिए बहुत ज्यादा बढ़िया रहेगा। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। जो काम अभी तक रुके हुए थे, वे शुरू हो जाएंगे जिससे आपका उत्साह बढ़ेगा। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होने से आप नए-नए कामों में हाथ आजमाना शुरू करेंगे। व्यापार में बढ़ोतरी होगी। मानसिक तनाव में कमी आएगी। स्वास्थ्य में सुधार होगा और दैनिक दिनचर्या भी सुधरेगी। आपको पारिवारिक सदस्यों का सहयोग भी प्राप्त होगा।

नवंबर के महीने में यात्राओं के योग बनेंगे। दोस्तों के साथ समय बिताने का प्रयास रहेगा। उनके साथ समय बिता कर पुरानी यादें ताजा करेंगे। आपकी कम्युनिकेशन स्किल बहुत बढ़िया हो जाएगी जिसका आपको अपने प्रोफेशन में और अपने रिश्तों में बहुत लाभ होगा। आपकी निजी जिंदगी बहुत अच्छी हो जाएगी। माता-पिता से अच्छे संबंध रहेंगे। भाई-बहनों का भी पूरा सहयोग आपके साथ रहेगा और आप भी उनसे प्रेम जताएंगे। दिसंबर का महीना परिवार के बारे में बहुत ज्यादा सोचने वाला होगा। आप पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा करेंगे। अपने माता-पिता को खुशी देने का प्रयास करेंगे। इससे आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगी। घर में सुख-सुविधाओं की और साधनों की बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा और आप खुद को एक अच्छे व्यक्ति के रूप में स्थापित कर पाने में कामयाब रहेंगे। घर में आपकी इज्जत बढ़ेगी। नौकरी में आपकी स्थिति और ज्यादा बेहतर होगी।

कन्या प्रेम राशिफल

कन्या प्रेम राशिफल 2023 के अनुसार, वर्ष 2023 में कन्या राशि के लोग प्रेम संबंधों में परीक्षा देते हुए नजर आएंगे। जहां वर्ष की शुरुआत में शनि और शुक्र आपके पंचम भाव में रहकर आपको अपने रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के बहुत मौके देंगे और यदि आप अपने रिश्ते में सच्चे हैं तो आप और आपके प्रियतम के बीच की दूरियां कम होगी और आपका प्रेम परवान चढ़ेगा। वहीं 17 जनवरी के बाद जब शनि छठे भाव में आ जाएंगे तो छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव बढ़ेगा। जनवरी से अप्रैल के बीच आप यदि शादी का प्रस्ताव रखते हैं तो आपके विवाह के योग भी बन सकते हैं।

कन्या करियर राशिफल

इस वर्ष कन्या राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में अपने करियर को लेकर सही निर्णय लेने की कोशिश करनी चाहिए। जनवरी के महीने में आपकी नौकरी में स्थानांतरण हो सकता है। इस वर्ष आपका करियर आपको आगे बढ़ने के बहुत सारे मौके देगा लेकिन आपको इस बात का बहुत ध्यान रखना होगा कि कई मामलों में आपका समय गड़बड़ चलेगा क्योंकि बृहस्पति 22 अप्रैल को अष्टम भाव में राहु के साथ ही युति बनाएंगे। अक्टूबर से दिसंबर के बीच स्थितियों में अच्छा बदलाव देखने को मिलेगा और आपको सफलता मिलेगी।

कन्या शिक्षा राशिफल

विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय आने वाला है। आपने जो मेहनत की है, वह व्यर्थ नहीं जाएगी और आपको उसका उचित प्रतिफल मिलेगा। वर्ष की शुरुआत थोड़ी सी कमजोर हो सकती है और आपका ध्यान भी पढ़ाई में कम लगेगा क्योंकि आपकी एकाग्रता बार-बार भंग होगी। इसकी वजह से आपको पढ़ाई में वह सफलता नहीं मिल पाएगी, जिसकी आप उम्मीद करते हैं लेकिन आप यदि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो 17 जनवरी 2023 के बाद से जब शनि महाराज का गोचर आपके छठे भाव में होगा तो वह आपकी सफलता के द्वार खोल देंगे।

कन्या पारिवारिक राशिफल

कन्या राशि के जातकों के लिए यह वर्ष पारिवारिक जीवन को लेकर उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. राहु के साथ बृहस्पति के संयोग से गुरु चांडाल दोष का प्रभाव मई के महीने में विशेष रूप से दृष्टिगोचर होगा। इस दौरान परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक जीवन में कलह उत्पन्न हो सकती है। होने लगेगा। मई से अक्टूबर के बीच परिवार में किसी के विवाह की बातचीत चल सकती है और नवंबर-दिसंबर में विवाह के योग बन सकते हैं, जिसमें परिवार के शामिल होने से घर में खुशियां आ सकती हैं।

कन्या संतान राशिफल

आपके बच्चों के लिए वर्ष की शुरुआत बढ़िया रहने वाली है। शनि और शुक्र आपके पंचम भाव में विराजमान रहेंगे जिससे आपकी संतान को उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। वह जिस भी क्षेत्र में कार्यरत हैं, यदि वह पढ़ाई करते हैं या वह जॉब करते हैं तो दोनों ही क्षेत्रों में उन्हें सफलता मिलेगी। इसके बाद पंचम भाव के स्वामी शनि महाराज छठे भाव में आ जाएंगे तो यह समय भी कष्ट जनक नहीं होगा। आपकी संतान की वृद्धि इस वर्ष होगी और आपको ईश्वर की कृपा से संतान से संबंधित शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी।

कन्या विवाह राशिफल

वैवाहिक जीवन को लेकर आप थोड़ा परेशान महसूस कर सकते हैं। वर्ष की शुरुआत बहुत अनुकूल होगी। शनि महाराज पंचम भाव में बैठकर आपके सप्तम भाव को देखेंगे और बृहस्पति महाराज अपनी ही राशि में 22 अप्रैल तक सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे। यह ग्रह स्थिति आपके विवाह के सुंदर योग बनाएगी और यदि आप विवाह योग्य हैं तो जनवरी से अप्रैल के अंत तक के समय के दौरान आपका विवाह हो सकता है। यदि आप किसी को प्रेम करते हैं तो इस दौरान आपका प्रेम विवाह होने की भी प्रबल संभावना बनेगी। भाव में होंगे और अष्टम भाव में बृहस्पति के साथ राहु भी उपस्थित रहेंगे।

कन्या व्यापार राशिफल

कन्या राशि के व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष समझदारी से काम लेकर ही आगे बढ़ने में मदद करने वाला साबित होगा क्योंकि व्यापार में वर्ष की शुरुआत में तो अच्छे परिणाम मिलेंगे लेकिन वर्ष का उत्तरार्ध कमजोर रहने की संभावना नजर आ रही है। खासतौर से मई से अगस्त के बीच का समय व्यापार में उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं देने के कारण आपको कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है लेकिन वर्ष की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी।

कन्या धन और लाभ राशिफल

कन्या राशि वालों के लिए धन और लाभ की स्थिति देखी जाए तो यह वर्ष आपको मुख्य रूप से धन लाभ प्रदान करने वाला वर्ष साबित होगा। आपको जितना पैसा बनाना है, वह आप वर्ष की शुरुआत में बना सकते हैं क्योंकि बहुत मौके मिलेंगे और उसी के भरोसे आप पूरा वर्ष बिता सकते हैं।  जनवरी से अप्रैल और नवंबर से दिसंबर के महीने आर्थिक तौर पर मजबूती लेकर आएंगे।

कन्या राशि के लिए भाग्यशाली अंक

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है और कन्या राशि के जातकों का भाग्यशाली अंक 5 और 6 माना जाता है।

कन्या राशि ज्योतिषीय उपाय

1 आपको बुधवार के दिन व्रत रखना चाहिए।

2 बुधवार से शुरू करके प्रतिदिन श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करें।

3 प्रतिदिन बुध देव के बीज मंत्र का जाप करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

4 बुधवार को शाम के समय किसी मंदिर में काले तिलों का दान करना लाभदायक रहेगा।

5 आपको उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करना बहुत लाभदायक रहेगा। इस रत्न को आप कनिष्ठिका अंगुली में शुक्ल पक्ष के दौरान बुधवार के दिन धारण कर सकते हैं।

6 यदि आप किसी कठिन समस्या से जूझ रहे हैं या बीमार हैं तो आपके लिए श्री राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना लाभदायक रहेगा।

इनपुट सोर्स : ज्योतिषाचार्य, विनोद सोनी।