दिल्ली में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, बौछार ने किया गर्मी पर वार

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश, बौछार ने किया गर्मी पर वार

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिमी व मध्य भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने के कारण इन दिनों राजधानी में गर्मी के तेवर नरम हैं। यही वजह है कि पारा गिरकर 40 से नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई है। तेज बौछार ने गर्मी के माहौल को हल्का कर दिया है। तेज हवाओं के साथ बरसात का सिलसिला सवेरे देर तक चलता रहा। इस वजह से एनसीआर के कुछ हिस्सों में बत्ती भी गुल हुई।  

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए तेज हवा चलने के साथ बारिश की संभावना जताई थी। अगले दो दिनों तक गर्मी से मिली राहत जारी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान सामान्य से एक कम 39.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन कम 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह कुछ देर के लिए बादलों ने आसमान में डेरा डाला, लेकिन बादल बिन बरसे ही चल दिए। हालांकि, दिनभर सूरज और बादलों के बीच लुकाछीपी का खेल चलता रहा, जिससे गर्मी के तेवर नरम रहे। हवा में नमी का स्तर 29 से 77 फीसदी रहा। 

विभाग ने अगले 24 घंटे में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। इसके अगले दिन के लिए यलो अलर्ट जारी है व 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश की संभावना है।