सरकारी योजना : प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आपको मिलेगा 50 हजार का लोन, पढ़ें कैसे मिलेगा और किसे मिलेगा ?

तो चलिए जानते हैं क्या है “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना” किसे मिलेगा, कैसे मिलेगा और क्या क्या चाहिए आपको...

सरकारी योजना : प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आपको मिलेगा 50 हजार का लोन, पढ़ें कैसे मिलेगा और किसे मिलेगा ?

फीचर्स डेस्क। मौजूदा सरकार का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार करें। हलाकि रोजगार करना आसान नहीं होता इसके लिए जरूरत होती है पूँजी की। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार छोटे-छोटे रोजगार करने के लिए “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना” के तहत आपके लिए एक विशेष लोन दे रही है। आप इसको लेकर अपने रोजगार को बढ़ा सकते हैं और अपना परिवार अच्छे से चला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है “प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना” किसे मिलेगा, कैसे मिलेगा और क्या क्या चाहिए आपको...

क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ?

पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50 हजार रुपये तक की लोन राशि दी जाती है। मान लीजिए अगर कोई सब्जी की दुकान खोलता है, तो उसे पहले 10 हजार रुपये का लोन मिलेगा। इसके बाद इसके डबल 20 हजार और फिर 50 हजार का लोन दी जाएगी। हालांकि एक रकम चुकाने के बाद ही लोन की दूसरी रकम सरकार की ओर से दी जाती है।

इसके लिए कौन पात्र हैं?

यह योजना आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा रेहड़ी व पटरी (स्ट्रीट वेंडर्स) वालों को वित्तीय सहायता उपलब्ध उपलब्ध कराने से संबधित है। इस योजना को दूसरा नाम प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि दिया गया है।

कितना लोन मिलता है?

इस स्कीम के तहत सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के देती है।

कौन-कौन बैंक दे रही है लोन

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

सहकारी बैंक

नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां

स्मॉल फाइनेंस बैंक

माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूंशंस और एसएचजी बैंक

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक

किसको मिलेगा ये लोन

सब्जियां बेचने वाले

फल बेचने वाले

फेरीवाले

किताब स्टेशनरी लगाने वाले

नाई की दुकाने

मोची

कपड़े धोने की दुकाने

चाय की दूकान

कारीगर उत्पाद

पान की दूकान

ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

पीएम स्वनिधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट- http://pmsvanidhi.mohua.gov.in है। वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगो को छोटे-मोटे रोजगार के लिए 10 हजार रूपये का लोन दिया जायेगा जिसके माध्यम से उम्मीदवार फिर से अपना रोजगार जमा सके।

योजना की घोषणा कब की गयी थी ?

योजना की घोषणा 14 मई 2020 को की गयी थी। सभी पात्र लाभार्थी नागरिक ऋण का लाभ प्राप्त करने के लिए वेब पोर्टल या मोबाईल ऍप की सहायता से लोन की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।

योजना अब दिसबंर 2024 तक 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को अब दिसबंर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। पहले इसकी आखिरी डेट 31 मार्च 2023 तक थी। इस योजना के तहत छोटा व्यवसाय करने वाले और स्ट्रीट वेंडरों को लोन (Loan For Street Vender) दिया जाता है। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है।

क्या है हेल्पलाइन नंबर ?

अगर आपको योजना से लेकर कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। आप दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दे आप इस नंबर पर संपर्क सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कर सकते हैं।
टोल फ्री नंबर- 1800 11 1979