इंटरकास्ट मैरिज करने वालों को मिल सकते हैं 2.5 लाख रुपये, पढ़ें पूरा डिटेल्स

इंटरकास्ट मैरिज करने वालों को मिल सकते हैं 2.5 लाख रुपये, पढ़ें पूरा डिटेल्स

फीचर्स डेस्क। आजकल सरकार की तरफ से कई योजना चलाई जा रहीं हैं, जिसमे आपको लाभ मिल सकता है। ऐसे ही एक योजना है इंटर कास्ट मैरिज। जी, हाँ इंटर कास्ट मैरिज करने वालों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 2013 में डॉ. अंबेडकर स्कीम फॉर सोशल इंटीग्रेशन थ्रू इंटरकास्ट मैरिज को शुरू किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य समाज से भेदभाव को खत्म करना है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ इंटरकास्ट मैरिज करने जा रही हैं तो इस स्कीम में अप्लाई कर सकती हैं और 2.5 लाख रुपये की आर्थिक मदद सरकार से पा सकती हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती हैं। 

आपको बता दें कि विवाह करने वाले जोड़े में से एक एक दलित समुदाय और दूसरा दलित समुदाय से बाहर का होना चाहिए यानी सामान्य कैटेगरी से होना चाहिए। इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दें कि इस योजना का लाभ आपको तभी मिल सकता है जब आपने शादी को हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के तहत रजिस्टर करवाया होगा और उसका डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए। इस स्कीम का फायदा सिर्फ उन्हें ही मिल सकता है जो कपल पहली बार शादी कर रहे होंगे। अगर आप दूसरी शादी इंटरकास्ट कर रहे हैं तो इससे आपको फायदा नहीं मिलेगा। आपको अगर इस स्कीम से पहले भी आर्थिक सहायता मिल चुकी है तो उस राशि को 2.5 लाख रुपये से हटाकर आपको बची राशि दी जाएगी।

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास और जिससे आप शादी कर करेंगी उसके पास आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। इसके साथ-साथ आप दोनों के पास बैंक अकाउंट की डिटेल्स भी होनी चाहिए। आपको बता दें कि आवेदन के लिए कानूनी रूप से विवाहित होने का प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र भी देना होता है।

कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के सांसद से बात करके इस स्कीम के लिए फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म में पूरी जानकारी को भरने के बाद और अपने सभी डॉक्यूमेंट को अटैच करने के बाद आपको डॉ अंबेडकर फाउंडेशन में भेजना होगा। इसके अलावा आप इस फॉर्म को जिला प्रशासन या राज्‍य सरकार के पास भी भेज सकती हैं।

इसके बाद आपको समय-समय पर इस स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्कीम से जुड़ी हुई जानकारी को चेक करते रहना होगा।  इस प्रकार से आप इस योजना में अप्लाई कर सकती हैं और योजना का फायदा उठा सकती हैं।